50 करोड़ के बजट से बनाए जाएंगे छत्तीसगढ़ महतारी सदन, पहले चरण में बनेंगे 1460

प्रत्येक महतारी सदन लगभग 120 वर्ग मीटर में बनेगा। इसके लिए सभी जिला पंचायतों के अध्यक्ष और सदस्यों से भवन के संबंध में प्रस्ताव मंगाए जा रहे हैं। 

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
cm vishnudeo -
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Chhattisgarh Mahtari Sadan : छत्तीसगढ़ में 50 करोड़ रुपए के बजट से छत्तीसगढ़ महतारी सदन बनाए जाएंगे। इसके पहले चरण में प्रदेश के 146 ब्लॉक में 1460 महतारी सदन बनाना तय किया गया है। हर ब्लॉक में 10 महतारी सदन बनाए जाएंगे। पांच साल में सरकार सभी ग्राम पंचायतों में सामुदायिक भवन बनाएगी। महिलाओं को रोजगार दिलाने और उनको काम काज लिए जगह उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार ने यह फैसला किया है। विभाग ने महतारी सदन का ड्राइंग डिजाइन भी तय कर लिया है।

जिला पंचायतों अध्यक्ष से भवन के संबंध में मंगाए प्रस्ताव

दरअसल, बजट में महतारी सदन बनाने की घोषणा की गई थी। इसके लिए बजट में 50 करोड़ रुपए आवंटित किया गया है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री विजय शर्मा का मानना है कि प्रदेश की हर ग्राम पंचायत में इसे बनाया जाना चाहिए। उनके निर्देश पर गांवों में जगह तलाशी जा रही है। हर महतारी सदन लगभग 120 वर्ग मीटर में बनेगा। इसके लिए सभी जिला पंचायतों के अध्यक्ष और सदस्यों से भवन के संबंध में प्रस्ताव भी मंगाए जा रहे हैं। 

ये खबर पढ़िए ...CG Weather Update : अभी तो गर्मी का सितम शुरू ही हुआ है, दो दिन बाद आग बरसने का अहसास होगा

बताया जा रहा है कि महतारी सदन बनाने के लिए प्रदेश की बड़ी पंचायतों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके बाद छोटी पंचायतों का नंबर आएगा। 3000 से अधिक आबादी वाली ग्राम पंचायतों के अंदर जमीन देने वाली पंचायतों को प्राथमिकता देने पर विचार किया जा रहा है। 

ये खबर पढ़िए ...लड़की के फोन पर आए उसके ही न्यूड फोटो, धमकी भी- दोस्त का लोन चुकाओ नहीं तो…

प्रदेश में लगभग 11 हजार पंचायतें हैं, इसमें 3 हजार से अधिक जनसंख्या वाली लगभग 696 पंचायतें हैं। 5 हजार से अधिक जनसंख्या वाली 96 ग्राम पंचायतें हैं। इसी तरह 4 से 5 हजार जनसंख्या वाली 159 और 3 से 4 हजार की जनसंख्या वाली 441 ग्राम पंचायतें हैं।

ये खबर पढ़िए ...अफसर की बेटी ने की खुदकुशी, कमरे में फंदे पर लटकी मिली लाश

कंवर्जेंस से राशि जुटाएगी सरकार

मुख्य अभियंता कृष्ण कुमार कटारे ने बताया कि सदन बनाने के लिए प्रदेश सरकार कंवर्जेंस से राशि जुटाएगी। मनरेगा और 15वें वित्त के पैसे का भी उपयोग किया जाएगा। सभी जिला पंचायतों के अध्यक्ष और सदस्यों से भवन के संबंध में प्रस्ताव मंगाया जा रहा है।

ये होंगी सुविधाएं 

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय CM Vishnu Deo Sai Chhattisgarh Mahtari Sadan छत्तीसगढ़ महतारी सदन महिलाओं को रोजगार