छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना में बड़ी गड़बड़ी, कई अपात्र महिलाओं के खातों में आए पैसे

महतारी वंदन योजना का लाभ कई अपात्र महिलाओं के द्वारा लिए जाने की शिकायत के बाद विभाग ने यह कदम उठाया है। जांच में गलत तरीके से योजना का लाभ लेना पाए जाने पर अपात्र हितग्राहियों से राशि की वसूली भी होगी।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
एडिट
New Update
cm sai -

Mahtari Vandan Yojana

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Mahtari Vandan Yojana : छत्तीसगढ़ की साय सरकार द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जा रही महतारी वंदन योजना में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। इस गड़बड़ी को ठीक करने के लिए विभाग ने योजना के हितग्राहियों की पात्रता को फिर चेक करने का फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि महिला व बाल विकास विभाग ने महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandan Yojana) के लाभार्थियों की पात्रता फिर से जांचने की तैयारी की है। जांच में गलत तरीके से योजना से लाभान्वित होना पाए जाने पर अपात्र हितग्राहियों से राशि की वसूली भी होगी। योजना का लाभ कई अपात्र महिलाओं के द्वारा लिए जाने की शिकायत के बाद विभाग ने यह कदम उठाया है।

20 हजार से अधिक आवेदनों की जांच 

जानकारी के अनुसार, विभाग द्वारा एक ही नाम वाले 20 हजार से अधिक आवेदनों की जांच कर रहा है। इनमें नाम, पता, जन्मतिथि समान हैं।

विभागीय सूत्रों ने बताया कि शासकीय सेवा में पदस्थ, सेवानिवृत्त या पेंशन का लाभ ले रहीं बहुत सी महिलाओं ने आवेदन किया और उनमें से कई महिलाएं योजना से लाभान्वित भी हो रही हैं। 

इसके अलावा ऐसे भी कई मामले सामने आए हैं, जिनमें एक ही आवेदक ने दो- दो आवेदन किए और दोनों ही स्वीकृत हो गए हैं। ऐसी महिलाओं के खाते में दो बार राशि पहुंची है।

ऐसे अधिकतर मामलों में आवेदकों ने स्वयं के अलावा अपने पति या स्वजन का भी आधार कार्ड नंबर आवेदन में लगाया था, जिसकी वजह से सत्यापन के दौरान यह पकड़ में नहीं आया। 

ये खबर पढ़िए ...छत्तीसगढ़ शराब घोटाला : अनवर, अरविंद, अरुणपति और त्रिलोक को ED फिर करेगी गिरफ्तार, 10 जून को होगी सुनवाई

70 लाख से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए थे

योजना के लिए 70.26 लाख आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें से 70.14 लाख महिलाओं को पात्र माना गया। 11,771 आवेदन रिजेक्ट हुए थे। पात्र महिलाओं को प्रत्येक माह एक-एक हजार रुपये दिए जा रहे हैं। अब तक चार किस्तों में 2,500 करोड़ से अधिक की राशि जारी हो चुकी है। वहीं योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाली दो लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खाते आधार से लिंक नहीं हुए थे। इससे महिलाएं महतारी वंदन योजना की पहली किस्त से वंचित हो गई थी। पहली किस्त जारी होने के अंतिम दिन तक आधार से खातों को लिंक करने की प्रक्रिया चली थी। इसके बाद पहली किस्त से वंचित महिलाओं को दूसरी किस्त में राशि जारी हुई थी।

ये खबर पढ़िए ...CG Weather Update : छत्तीसगढ़ में आज छाए रहेंगे बादल, तेज हवा के साथ होगी बारिश

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना | महतारी वंदन योजना में गड़बड़ी

महतारी वंदन योजना में गड़बड़ी महतारी वंदन योजना Mahtari Vandan Yojana छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना