छत्तीसगढ़ के माउंटेन मैन ने ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी पर फहराया तिरंगा

छत्तीसगढ़ के माउंटमैन ने सबसे उंची चोटी पर तिरंगा फहराया है। 15 अगस्त के दिन इस बड़ी उपलब्धि ने छत्तीसगढ़ का सीना चौड़ा कर दिया है।  राहुल गुप्ता ‘माउंटेन मैन‘ ने पर्वतारोहण क्षेत्र में नया रिकॉर्ड कायम किया है।

Advertisment
author-image
Arun tiwari
एडिट
New Update
Chhattisgarh Mountain man hoisted tricolor highest peak of Australia
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

पूरे देश में आजादी के पर्व की धूम है। जगह जगह तिरंगा लहराकर लोगों को रोमांचित कर रहा है। ऐसे में यदि तिरंगा विश्व की सबसे उंची चोटी पर लहराता है तो भारतवासियों का जोश और हाई हो जाता है। ऐसा ही पल छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए उनके माउंटमैन ने दिखाया है। छत्तीसगढ़ के माउंटमैन ने सबसे उंची चोटी पर तिरंगा फहराया है। 15 अगस्त के दिन इस बड़ी उपलब्धि ने छत्तीसगढ़ का सीना चौड़ा कर दिया है।   



माउंटेनमैन का नया रिकॉर्ड



छत्तीसगढ़ के पर्वतारोही राहुल गुप्ता ‘माउंटेन मैन‘ ने पर्वतारोहण क्षेत्र में नया रिकॉर्ड कायम किया है। ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट कोज़िअस्को में  15 अगस्त को तिरंगा फहरा दिया है। राहुल, ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप के सबसे ऊंची चोटी माउंट कोज़िअस्को की ऊंची चोटी पर चढ़ाई की। इस चोटी की उंचाई 7,310 फीट है। यह चोटी महाद्वीपों के पहाड़ों की ऊँचाई की रैंकिंग में सातवीं चोटी है। सरकार ने इस उपलब्धि पर राहुल गुप्ता को बधाई दी है। सीएम ने कहा कि राहुल की इस उपलब्धि पर हमको गर्व है। 

 

छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया 

राहुल गुप्ता ने स्वतंत्रता दिवस के दिन ऑस्ट्रेलिया के सबसे ऊंची चोटी माउंट कोज़िअस्को में तिरंगा फहराया है। उन्होंने माउंट कोज़िअस्को की चोटी से छत्तीसगढ़ की जनता को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। अपने वीडियो संदेश में राहुल ने कहा कि ‘माउंट कोज़िअस्को की टॉप पर आज छत्तीसगढ़, छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया का है। यह अभियान दिल्ली के मिशन पॉसिबल द्वारा आयोजित अभियान का हिस्सा है। 

इस अभियान में छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, हरियाणा और उत्तरप्रदेश के कुल 11 पर्वतारोही शामिल थे। अभियान का नेतृत्व हरियाणा के नरेंद्र यादव ने किया। पर्वतारोहण की शुरुआत भारतीय समयानुसार 14 अगस्त की रात 2 बजे लास्ट कैम्प से की और सुबह साढ़े 9 बजे के करीब चोटी पर सफलता प्राप्त की। इस दौरान तापमान लगभग-4 से -5 डिग्री सेल्सियस के बीच था।

Chhattisgarh Mountain man rahul gupta Chhattisgarh Mountain man independence day india Independence Independence Day 2024 78th Independence Day Independence Day celebrated in Chhattisgarh