Chhattisgarh : प्रोग्रेस रिपोर्ट में नीचे खिसके केंद्रीय मंत्री और डिप्टी सीएम के जिले , राजधानी रायपुर की स्कोरिंग भी कम

नीति आयोग ने छत्तीसगढ़ के जिलों की प्रोग्रेस रिपोर्ट जारी की है। सभी जिलों का अध्ययन कर यह रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट में केंद्रीय मंत्री और डिप्टी सीएम के जिले विकास के मामले में एक पायदान नीचे आ गए हैं। राजधानी रायपुर की स्कोरिंग भी कम हुई है।

Advertisment
author-image
Arun tiwari
एडिट
New Update
Chhattisgarh Raipur NITI Aayog SDG District Progress Report
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

RAIPUR. नीति आयोग ने छत्तीसगढ़ के जिलों की प्रोग्रेस रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में केंद्रीय मंत्री और उपमुख्यमंत्री के जिले विकास के मामले में एक पायदान नीचे खिसक गए हैं। इसके अलावा राजधानी रायपुर की स्कोरिंग भी पिछले साल के मुकाबले कम हुई है।

राज्य की स्कोरिंग में प्रदेश में एक नंबर का इजाफा हुआ है। नीति आयोग ने सतत विकास लक्ष्य यानी एसडीजी के लेकर ये रिपोर्ट तैयार की है। यह रिपोर्ट साल 2023 में किए गए अध्ययन के आधार पर तैयार की गई है। इसमें सामाजिक, आर्थिक, पर्यावरण समेत अन्य पहलुओं के इंडीकेटर के हिसाब से रिपोर्ट तैयार की गई है। 

एसडीजी डिस्ट्रिक्ट प्रोग्रेस रिपोर्ट तैयार 

नीति आयोग ने प्रदेश के सभी जिलों का अध्ययन कर एसडीजी डिस्ट्रिक्ट प्रोग्रेस रिपोर्ट तैयार की है। जिलों की रिपोर्ट में 82 इंडिकेटर और एसडीजी स्टेट प्रोग्रेस रिपोर्ट में 275 इंडिकेटर के आधार पर विभाग और जिला प्रशासन के कामकाज के हिसाब से विकास लक्ष्यों का मूल्यांकन किया गया है। मूल्यांकन में यह देखा गया कि जिलों में बुनियादी जरुरतों से लेकर विकास के मामले में जो लक्ष्य तय किए गए थे वे कहां तक हासिल हुए हैँ। यानी इन पर कितना काम किया गया है। रिपोर्ट में सामाजिक, आर्थिक, पर्यावरणीय एवं अन्य पहलुओं संबधी इंडिकेटर में प्राप्त प्रगति के आधार पर जिलों को स्कोर व रैंकिंग दी गई है। हैरानी की बात है कि इस रिपोर्ट में केंद्रीय मंत्री तोखन सिंह साहू का  बिलासपुर, उपममुख्यमंत्री विजय शर्मा का कवर्धा और राजधानी रायपुर रैंकिंग में नीचे खिसक गए हैं। 

रैंकिंग में नीचे खिसके ये जिले

  • बिलासपुर
  • रायपुर
  • कवर्धा
  • बालोद
  • सुकमा
  • सूरजपुर

ये जिले जस के तस

  • बीजापुर
  • दंतेवाड़ा
  • धमतरी
  • गरियाबंद
  • कोंडागांव

ये खबर भी पढ़ें... केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने MP को दी 150 करोड़ की बड़ी सौगात , इनको मिलेगा इसका फायदा

राज्य की श्रेणी में छत्तीसगढ़ एक पायदन उपर

राज्य की श्रेणी में छत्तीसगढ़ ने ओवरआल एक पायदान की छलांग लगाई है। राज्य के कंपोजिट स्कोर में बढ़ोत्तरी हुई है। पिछले साल प्रदेश का स्कोर 68 था जो इस रिपोर्ट में बढ़कर 69 हो गया। छत्तीसगढ़ फ्रंट रनर की श्रेणी में शामिल हुआ है। इसके अलावा एक और अच्छी बात इस रिपोर्ट में है। पिछली रिपोर्ट में राज्य के फ्रंट रनर केटेगरी में 22 जिले थे जो बढ़कर अब 27 हो गई है। जिन जिलों की स्कोरिंग ज्यादा है उनमें धमतरी के 77 नंबर, कांकेर और खैरागढ़ के 72-72 नंबर हैं।

ये खबर भी पढ़ें... अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर , विभाग ने जारी किए ये निर्देश , करना होगा पालन

नीति आयोग की प्रोग्रेस रिपोर्ट, छत्तीसगढ़ के जिलों की प्रोग्रेस रिपोर्ट, नीति आयोग, राजधानी रायपुर की स्कोरिंग कम हुई, एसडीजी डिस्ट्रिक्ट प्रोग्रेस रिपोर्ट, रायपुर न्यूज

एसडीजी डिस्ट्रिक्ट प्रोग्रेस रिपोर्ट रायपुर न्यूज राजधानी रायपुर की स्कोरिंग कम हुई छत्तीसगढ़ के जिलों की प्रोग्रेस रिपोर्ट नीति आयोग की प्रोग्रेस रिपोर्ट नीति आयोग