Chhattisgarh : रेत के रेट में उछाल , घर बनाने वालों की उड़ी नींद , बंदिश के बाद भी हो रहा अवैध उत्खनन

छत्तीसगढ़ में रेत के दाम ने घर बनाने वालों की नींद उड़ा दी है। सप्लायर रेट की बढ़ती कीमतों का कारण उत्खनन की बंदिश को बता रहे हैं। वहीं नियमों को ठेंगा दिखाकर नदियों से रेत का अवैध उत्खनन धड़ल्ले से किया जा रहा है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
Chhattisgarh Raipur Sand prices increased illegal mining
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

शिव शंकर सारथी, RAIPUR.  छत्तीसगढ़ में रेत के दाम बेतहाशा बढ़ गए हैं। रेत की सप्लाई करने वाले ट्रेडर्स मालिक, खरीददारों को रेत के उत्खनन की बंदिश को वजह बता रहे हैं। रेत के रेट बढ़ने की वजह सही भी है। लेकिन, सारे नियमों को ठेंगा दिखाकर नदियों से रेत धड़ल्ले से निकाली जा रही है।

घर बनाने वालों का बिगड़ा बजट

रायपुर समेत रायपुर में रेत के दामों से हलाकान कर दिया है। रेत के तेजी से बढ़ते दाम के कारण घर बनाने वालों का बजट बिगड़ गया है। घर का सपना पूरा करने कन्हैया दास माखीजा ने लोन लेकर घर बनाना शुरू किया। दो महीने पहले एक हाईवा में 700 फीट रेत के लिए कन्हैया ने 12 हजार 600 का भुगतान किया था। और बारह दिन पहले उतने ही रेत की कीमत अब बढ़कर 20 हजार 300 रुपए हो गई है। साढ़े सात हजार रूपए महंगाई ने कन्हैया को परेशान तो किया। लेकिन घर का सपना पूरा करने महंगाई को झेलना कन्हैया की तरह सबकी जरुरत है। 

ये खबर भी पढ़ें... Jabalpur road accident : पिकअप ने बाइक को मारी टक्कर , मां-मासूम बेटी सहित 3 की मौत

रेत निकासी बंद फिर भी अवैध उत्खनन

छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव सरकार द्वारा अगस्त तक लगाई बंदिश के बाद रेत का अवैध उत्खनन जारी है। जिसके खिलाफ कार्रवाई को लेकर खनिज विभाग सख्त बना हुआ है। रायगढ़, राजनांदगांव, महासमुंद, जांजगीर चांपा, बिलासपुर समेत जिलों में खनिज विभाग ने रेत घाटों पर दबिश और चेन माउंटेन और हाईवा, ट्रैक्टर जब्त कर कानूनी कार्रवाई की है।

ये खबर भी पढ़ें.. Ladli Behna Yojna : लाड़ली बहनों के लिए बड़ी खुशखबरी! कल आएगी खातों में 14वीं किश्त

रेत का अवैध उत्खनन कभी नहीं रुका

पिछली सरकार ने रेत का रेट प्रति हाईवा 5 हजार 500 रूपए से ज्यादा नहीं होगा कहा था। लेकिन रेत के दाम में उछाल होते रहा। अब रेत की कीमतें आसमान छू रही है। लेकिन कीमतों को थामने का प्रयास दिख तो नहीं रहा है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

रायपुर न्यूज विष्णुदेव सरकार छत्तीसगढ़ में रेत महंगी छत्तीसगढ़ में रेत के दाम Chhattisgarh Sand prices रेत का अवैध उत्खनन जारी