Chhattisgarh : पीएम मोदी आज जारी करेंगे महतारी वंदन योजना की राशि

रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान पर महतारी वंदन योजना के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय करेंगे। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली जुड़कर राशि जारी करेंगे.... 

author-image
Sandeep Kumar
New Update
pic

महतारी वंदन योजना की पहली किस्त आज जारी होगी

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

RAIPUR. छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय (  CM Vishnudev sai ) के नेतृत्व में मोदी की गारंटी के तहत राज्य सरकार 100 दिनों के भीतर ही महतारी वंदन योजना ( Mahtari Vandan Yojana ) का शुभारंभ करने जा रही है। रविवार यानी आज दोपहर करीब 2 बजे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) योजना का वर्चुअल शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। राज्य के 146 विकासखंडों, जिला मुख्यालयों तथा नगरीय निकायों में एक साथ हितग्राहियों के खाते में डीबीटी के माध्यम से राशि का जारी की जाएगी। आपको बताते चलें कि इस योजना के तहत जुड़ी प्रत्येक महिला को हर माह एक हजार रुपए मिलेंगे।

ये खबर भी पढ़िए...CG में सीएम विष्णुदेव साय के पर्सनल असिस्टेंट और प्रेस अधिकारी नियुक्त

ये खबर भी पढ़िए...Chhattisgarh की IAS Maninder Kaur को केंद्र में बड़ी जिम्मेदारी

पहली किस्त 655 करोड़ 57 लाख की

योजना के पहले चरण में 10 मार्च को 70 लाख 12 हजार 800 पात्र महिलाओं को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 655 करोड़ 57 लाख रुपए की राशि डीबीटी के माध्यम से देंगे।  इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन ब्लॉकों में कार्यक्रम में शामिल महिलाओं से सीधा संवाद करेंगे। योजना के तहत आयोजित कार्यक्रम में 5 लाख महिलाएं शामिल होंगी।  महिला बाल विकास विभाग मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ( Lakshmi Rajwada ) ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि 10 मार्च को लगभग 70 लाख विवाहित महिलाओं को महतारी वंदन योजना ( Mahtari Vandan Yojana ) का पैसा डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खाते में डाला जाएगा। इसके साथ ही राज्य सरकार द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक और गारंटी पूरी हो जाएगी। योजना को लेकर महिलाओं में काफी उत्साह है।

ये खबर भी पढ़िए...पांच सीटों पर फंसा पेंच, टीएस सिंहदेव की राह में रोड़ा बना ओबीसी फेक्टर

योजना को लेकर क्या बोले वित्त मंत्री 

छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओपी चौधरी (OP Choudhary ) ने कहा कि यह योजना सतत चलती रहेगी। हितग्राहियों के पात्र होने के साथ ही चरण दर चरण आवेदन लिए जाएंगे और राशि का भुगतान होता रहेगा। यह योजना रिकार्ड समय में लागू की गई है। 5 फरवरी 2024 को योजना शुरू की गई। 20 फरवरी तक आवदेन प्राप्त कर रिकार्ड 15 दिन में सभी 70 लाख आवेदन पोर्टल में ऑनलाइन अपलोड कर दिया गया। इससे पहले आवेदन के लिए प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र, ग्राम वार्ड प्रभारी, पर्यवेक्षक, परियोजना अधिकारी के 68836 से अधिक यूजर आईडी तैयार किए गए, जो अपने आपमें एक रिकॉर्ड है। 

ये खबर भी पढ़िए...Bhupesh का Lok Sabha चुनाव लड़ना लगभग तय, बाकी सीटों पर नए नाम पर विचार

narendra modi Vishnudev Sai Mahtari Vandan Yojana ओपी चौधरी वर्चुअल लक्ष्मी राजवाड़े