मशहूर वैद्यराज हेमचंद मांझी वापस करेंगे पद्मश्री सम्मान, जानें क्यों लिया बड़ा फैसला

छत्तीसगढ़ के मशहूर वैद्यराज हेमचंद मांझी ने अपना पद्मश्री सम्मान लौटने की घोषणा की है। माना जा रहा है कि नक्सलियों की धमकी और दलाली के आरोपों से आहत मांझी ने पद्म सम्मान लौटने का ऐलान किया है। गृह विभाग ने उन्हे Y कैटेगरी की सुरक्षा देने का आदेश दिया है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
Chhattisgarh Vaidyaraj Hemchand Manjhi Padmashree Award
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

RAIPUR. पद्मश्री से सम्मानित छत्तीसगढ़ के वैद्यराज हेमचंद मांझी ने नक्सलियों की धमकी के बाद अपना पुरस्कार लौटाने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा है कि वे पुरस्कार लौटाने के साथ-साथ लोगों का इलाज करना भी बंद कर देंगे। कैंसर जैसी बीमारियों का इलाज करने वाले वैद्य हेमचंद मांझी के ऐलान से सनसनी फैल गई है। हालांकि इसके बाद गृह विभाग ने वैधराज को Y कैटेगरी की सुरक्षा देने का आदेश दिया है।

नक्सलियों ने दी जान से मारने की धमकी

बता दें, नारायणपुर जिले में पद्मश्री से सम्मानित वैद्यराज हेमचंद मांझी (Vaidyaraj Hemchand Manjhi) को रविवार को रात में नक्सलियों ने जान से मारने की धमकी दी। नक्सलियों ने उन्हें इलाके में पर्चे में फेंककर धमकी दी। नक्सलियों ने रविवार को छोटेडोंगर पुलिस थाने से 4 किलोमीटर दूर चमेली गांव में जबरदस्त उत्पात मचाया। नक्सलियों ने वैधराज मांझी पर निको माइंस में दलाली करने का आरोप लगाकर जान से मारने की धमकी दी है। इसके अलावा नक्सलियों ने नारायणपुर में दो मोबाइल टावर में भी आग लगा दी है। जिसके बाद इलाके में दहशत फैल गई है। धमकी के चलते जिला प्रशासन ने उन्हें गांव से निकालकर जिला मुख्यालय में सेफ हाऊस में सुरक्षा प्रदान की है। 

भ्रष्टाचारी और कंपनी का दलाल होने का आरोप

नक्सलियों ने अपने पर्चे में वैद्यराज मांझी को भ्रष्टाचारी और कंपनी का दलाल बताया है। नक्सलियों का कहना है कि पोस्टर में कहा है कि मांझी आमदई खदान का समर्थन करते हैं। उन्हें भगा देना चाहिए। बता दें कि नक्सली लंबे समय से वैद्यराज मांझी पर घात लगाए हुए हैं। विधानसभा चुनाव में भी नक्सलियों ने उन्हें जान से मारने की कोशिश की थी। लेकिन, जब वे हाथ नहीं आए तो नक्सलियों ने उनके भतीजे कोमल की हत्या कर दी थी।

ये खबर भी पढ़ें...बजरंग दल नेता और युवती की लाश मिली, विरोध में रोड पर जलाई गाड़ियां

नक्सलियों से मिल रही हैं धमकियां

छत्तीसगढ़ के आदिवासी वैद्यराज हेमचंद मांझी पिछले 50 साल से कैंसर व अन्य गंभीर बीमारियों का इलाज कर रहे हैं। उनके इस अतुलनीय योगदान के लिए भारत सरकार ने पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा है। अब नक्सलियों की धमकी के बाद वैद्यराज हेमचंद मांझी ने अपना पद्म श्री पुरस्कार लौटाने का एलान किया है। उनका कहना है कि नक्सलियों की लगातार मिल रही धमकियों की वजह से वह इस पुरस्कार लौटाएंगे।  

ये खबर भी पढ़ें... सौम्या चौरसिया को नहीं मिली अंतरिम जमानत, छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में याचिका खारिज

पुलिस के एक्शन से बौखलाए नक्सली

गौरतलब है कि पुलिस के एक्शन से नक्सलियों में बौखलाहट नजर आ रही है। बस्तर के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस और सुरक्षाबल के जवान यहां लगातार सर्चिंग अभियान चला रहे हैं। राज्य में कुछ महीनों में 100 से ज्यादा नक्सलियों को ढेर किया गया है। नक्सलियों का विकास विरोधी चेहरा सामने आ रहा है। वे अपनी उपस्थिति दर्ज करने के लिए करतूतों को अंजाम दे रहे हैं।

कौन हैं हेमचंद मांझी

हेमचंद मांझी बस्तर के जाने माने नाड़ी विशेषज्ञ और वैद्य हैं। लोग उनको वैद्यराज के नाम भी जानते हैं। मांझी जंगली जड़ी बूटियों की मदद से और नाड़ी के ज्ञान से कैंसर जैसे गंभीर बीमारियों का इलाज करने का दावा करते हैं। मांझी को बस्तर में प्राकृतिक तौर पर उगने वाली जड़ी बूटियों की अच्छी पहचान है। जड़ी बूटियों की खोज में भी उनके जीवन का लंबा वक्त बीता है।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

छत्तीसगढ़ वैद्यराज हेमचंद मांझी, पद्मश्री वैद्यराज हेमचंद मांझी, वैद्यराज मांझी को मिली धमकी, नारायणपुर समाचार, पद्मश्री पुरस्कार, Chhattisgarh Vaidyaraj Hemchand Manjhi, Padmashree Vaidyaraj Hemchand Manjhi, Vaidyaraj Manjhi received threat, Narayanpur news

नारायणपुर समाचार Vaidyaraj Manjhi received threat Padmashree Vaidyaraj Hemchand Manjhi Chhattisgarh Vaidyaraj Hemchand Manjhi वैद्यराज मांझी को मिली धमकी पद्मश्री वैद्यराज हेमचंद मांझी छत्तीसगढ़ वैद्यराज हेमचंद मांझी Narayanpur News पद्मश्री पुरस्कार