जनदर्शन : युवती बोली पीएससी पास कर भी नहीं मिली नौकरी, बुजुर्ग ने कहा दो साल से नहीं मिली पेंशन

सीएम विष्णुदेव साय ने जनता को परेशानियों से निजात दिलाने के लिए जनदर्शन शुरू किया है। पहले जन दर्शन में ही जनता ने सरकारी योजनाओं की असलियत के दर्शन सीएम को करा दिए।

Advertisment
author-image
Arun tiwari
New Update
CM Vishnudev Say
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

रायपुर : मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने जनता को परेशानियों से निजात दिलाने के लिए जनदर्शन शुरू किया है। पहले जन दर्शन में ही जनता ने सरकारी योजनाओं की असलियत के दर्शन सीएम को करा दिए। बड़ी संख्या में लोग अपनी परेशानियों का पिटारा लेकर मुख्यमंत्री के पास पहुंचे। सीएम के पास आवेदनों का अंबार लग गया। युवाओं ने कहा कि पीएससी पास करने के सात साल भी उनको नौकरी नहीं मिली है। तो बुजर्ग बोले कि दो साल से उनको पेंशन नहीं मिल रही। सीएम ने उनकी परेशानियां सुनीं और उनको दूर करने निर्देश भी दिए। जनदर्शन में पहुंचे लोगों का अभिनंदन किया गया। सीएम ने दिव्यांग बच्चे को दुलारा और उसकी समस्या सुनी। जनदर्शन में सीएम हर गुरुवार लोगों की समस्याएं सुनेंगे और उनको दूर करेंगे।

युवती ने कहा सहायक अध्यापक में 7 साल से नहीं मिल रही नियुक्ति

जनदर्शन में गुढ़ियारी से बबीता पांडे और उनके पिता आवेदन लेकर आए। उन्होंने बताया कि 7 साल पूर्व असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए आदेश किया गया था। इसके बावजूद भी अब तक नियुक्ति नहीं हो पाई। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रकरण की जांच उच्च शिक्षा विभाग से कराएंगे और नियमानुसार इस संबंध में शीघ्र कार्रवाई की जाएगी।

बबीता पांडे के साथ उनके पिता भी आए थे। पिता ने कहा कि मेरी बिटिया जूलॉजी विषय से पीएससी परीक्षा में शामिल हुई थी। 7 साल पहले रिजल्ट आया और बिटिया पास हुई। हमें बहुत उम्मीद थी कि शीघ्र ही नियुक्ति मिल जाएगी। हमने इसका इंतजार किया लेकिन नियुक्ति नहीं मिल पाई। हम लोग कोर्ट में भी गए। कोर्ट ने हमें राहत मिली लेकिन हमारे प्रकरण पर कार्रवाई नहीं हो सकी। मुख्यमंत्री ने उन्हें कहा कि आश्वस्त रहें। प्रकरण पर नियमानुसार शीघ्र कार्रवाई की जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें...

Chhattisgarh : पीसीसी की हार की समीक्षा बैठक में हंगामें की आशंका, काट छांट कर बनाई गई मीटिंग में शामिल होने वालों की लिस्ट

2 साल से पेंशन नहीं मिल रही

जनपद पंचायत धरसीवा से सेवानिवृत्ति कर्मचारी अब्दुल जमील जनदर्शन में पहुंचे। उन्होंने बताया कि 2 साल से उनका पेंशन प्रकरण लंबित है। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि पेंशन प्रकरणों का जल्द से जल्द निराकरण होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि उनकी पेंशन की दिक्कत अब दूर हो जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें...

बेटे की शादी में 10 लाख की साड़ी पहनेंगी नीता अंबानी, बनारस से खरीदी, जानिए इस साड़ी की खासियत

आर्चरी में ओलंपिक खेलने का सपना

चरोदा से आई अंकिता मौर्य मुख्यमंत्री के पास आवेदन लेकर पहुंची। उन्होंने बताया कि वे आर्चरी की खिलाड़ी हैं। वे खेलो इंडिया खेलों में ब्रांज मेडल जीत चुकी हैं। उनका सपना ओलंपिक खेलने का है उनका किट काफी पुराना हो गया है।

यदि नया किट उपलब्ध करा दिया जाए तो उनका सपना पूरा हो सकता है। सीएम ने कहा आपके प्रकरण को खेल विभाग को निर्देशित किया जा रहा है। आपका सपना पूरा हो इसके लिए आपको हर संभव सहायता दी जाएगी।

किसान के खाते से फर्जी हस्ताक्षर कर रकम निकालने और केसीसी लोन लेने का मामला पहुंचा

जनदर्शन कार्यक्रम में किसान ओम प्रकाश ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर बताया कि उसके सहकारी बैंक के खाते से फर्जी तरीके से न सिर्फ राशि निकाली गई है, बल्कि उनके नाम से फर्जी तरीके से केसीसी लोन भी निकाला गया है।

मुख्यमंत्री ने किसान ओम प्रकाश की इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए बिलासपुर के कलेक्टर को तत्काल मामले की जांच कराने तथा दोषी के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के साथ ही किसान को राशि वापस कराने के भी निर्देश दिए।

ये खबर भी पढ़ें...

राष्ट्रपति का अभिभाषण : आपातकाल को बताया संविधान पर सबसे बड़ा हमला

किसानों ने फसल खराब होने पर की मुआवजे की मांग

जनदर्शन कार्यक्रम में किसानों ने फसल नष्ट होने के संबंध में मुख्यमंत्री को ज्ञापन दिया। सीएम साय ने किसानों से कहा कि उन्हें नियमानुसार मुआवजा दिया जाएगा। इसी तरह लोगों ने अनुचित कब्जा हटाने, मनरेगा, बीमारी के इलाज को लेकर भी मुख्यमंत्री को आवेदन सौंपा। जनदर्शन कार्यक्रम में जीएनएम प्रशिक्षण पाने वाले नर्सिंग प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंपा।

इसी तरह बीएड प्रशिक्षण लेने वाले छात्रों और बस्तर संभाग से आए शिक्षकों ने भी उनसे भेंट की। महाविद्यालय के गेस्ट लेक्चरर्स के प्रतिनिधि मंडल ने मुलाकात की और उन्हें ज्ञापन सौंपा। इसी तरह छत्तीसगढ़ी छात्र संगठन, अनियमित कर्मचारी महासंघ ने भी ज्ञापन दिया।

ये खबर भी पढ़ें...

इंदौर में लिवर डोनेशन के लिए नाबालिग बेटी को मिली हाईकोर्ट से मंजूरी, पिता का आज या कल होगा ऑपरेशन

दिव्यांग बच्चे को दुलारा, उसकी समस्या सुनी

जनदर्शन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री साय ने दिव्यांगजन से भी की भेंट। उन्होंने एक दिव्यांग बच्ची को दुलारा और उसकी समस्या जानी। सीएम ने उसके परिजनों से भी बात की। कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी मुख्यमंत्री से मुलाकात कर अलग-अलग मुद्दों पर अपनी बात रखीं।

 

सीएम विष्णुदेव साय जनदर्शन chhattisgarh news in hindi CM Vishnudev Say Chhattisgarh CM Vishnudev Say