महादेव ऐप केस: थर्ड सप्लीमेंट्री चालान पेश, ED ने बताए कंपनियों के नाम

महादेव सट्‌टा ऐप केस में ED ने बुधवार को रायपुर की स्पेशल कोर्ट में तीसरी बार दो हजार से ज्यादा पन्नों सप्लीमेंट्री चार्जशीट फाइल की। इसमें आरोपियों और सट्‌टेबाजी के रुपयों के लेन-देन से जुड़ी कंपनियों के नाम शामिल हैं।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
Mahadev Satta App case
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

शिव शंकर सारथी, RAIPUR.  छत्तीसगढ़ के महादेव सट्टा ऐप केस (Mahadev Satta App Case) में प्रवर्तन निदेशालय Enforcement Directorate (ED) ने बुधवार को रायपुर की अदालत में दो हजार से ज्यादा पन्नों की तीसरी बार सप्लीमेंट्री चार्जशीट (  supplementary charge sheet) पेश की। चार्जशीट पेश करते हुए ED ने फरार आरोपियों, Money taril, बोगस कंपनियों, हवाला कारोबारी और उनके कांटेक्ट के बारे में अदालत को बताया। 

चार्जशीट में आरोपियों के नाम

इसके अलावा ED ने संदीप मोदी, कमल किशोर और प्रशांत बागड़ी को फरार आरोपियों की लिस्ट में रखा है। हरिशंकर टिबरेवाल जेल में है। the sootr ने कुछ दिन पहले रायपुर की अदालत में उनके वकील से बात की थी, ED के मुताबिक- हरिशंकर टिबरेवाल स्काई एक्सचेंज प्रमोटर के जरिए सट्टे की आय को शेयर मार्केट में लगाकर काले धन को सफेद करने की कोशिश में था। 17 बोगस कंपनियों में तीन कंपनी दुबई में रजिस्टर्ड हैं। 

ये खबर भी पढ़ें... 

नोटिस पर नोटिस के बाद भी नहीं आया चावल घोटाले का किंगपिन, एसीबी ने पूछताछ के लिए बुलाया ईडी ने धर लिया

महादेव सट्टा ऐप : राहुल और रितेश को जेल, सतीश, चंद्रभूषण और दम्मानी EOW की रिमांड पर

महादेव सट्टा मामले में राजनीति जारी

रायपुर के गंज थाना क्षेत्र में ऑनलाइन सट्टा एप ( online betting ) के खिलाफ रेड के दौरान एक क्लू मिला, इस क्लू के आधार पर 8 आरोपियों को पकड़ा गया। महादेव सट्टा ऐप को लेकर छत्तीसगढ़ में जमकर राजनीति भी हो रही है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जहां इसमें कांग्रेस के नेताओं के शामिल होने की बात कहते हैं तो वहीं, पूर्व सीएम भूपेश बघेल (Former CM Bhupesh Baghel) सवाल करते हैं कि आखिर महादेव सट्टा ऐप चालू क्यों है। भूपेश बघेल अपने कार्यकाल में हुए पुलिस इन्वेस्टीगेशन को पर्याप्त बताते हैं।

580 करोड़ की प्रतिभूतियां,423 करोड़ का लेनदेन

ED के मुताबिक, भोपाल निवासी गिरीश तलरेजा हवाला कारोबारी है। गिरीश लोटस 365 के नाम से रजिस्टर्ड कंपनी के जरिए काम करता था। लगभग सभी 17 बोगस कंपनी सूरज चोखानी के निर्देश को फॉलो करती थी। 2000 पन्नों की तीसरी चार्जशीट देने वाली ED के हाथ करोड़ों के लेनदेन वाली एक्सेल शीट हाथ लगी है। यह एक्सेल शीट किसी एक्सपर्ट के जरिए रेडी की गई है। कम्प्यूटर से जनरेटड पेपर्स का मिलना money trail को साबित करने में काम आ सकेगा। एक्सेल शीट की काट ढूंढना बचाव पक्ष के वकील के लिए मुश्किल भरा हो सकता है। बढ़ती अरेस्टिंग, बढ़ते सुबूत और दुबई का कनेक्शन महादेव सट्टा ऐप से जुड़े आरोपियों की मुश्किले बढ़ा रहा है।

सप्लीमेंट्री चार्जशीट महादेव सट्टा ऐप केस प्रवर्तन निदेशालय Enforcement Directorate (ED) Mahadev Satta App case online betting ऑनलाइन सट्टा एप former CM Bhupesh Baghel supplementary charge sheet