GST Raid: दुर्ग में अवैध गुटखा फैक्ट्री में विभाग की दबिश, बड़ी मात्रा में कच्चा सामान बरामद

छत्तीसगढ़ की जीएसटी (GST Raid) विभाग ने दुर्ग जिले में टैक्स चोरी करने वाले के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। जीएसटी विभाग की ई वे बिल जांच टीम ने 1 मार्च को चेकिंग के दौरान एक संदिग्ध वाहन का पीछा कर दुर्ग के चंद्रखुरी में गुटखा फैक्ट्री में कार्रवाई की।

author-image
BP shrivastava
New Update
GST Read

GST विभाग ने दुर्ग जिले के चंद्रखुरी में संचालित अघोषित गुटखा फैक्ट्री में कार्रवाई की और बड़ी मात्रा में संदिग्ध सामग्री बरामद की।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

RAIPUR. छत्तीसगढ़ की जीएसटी (GST Raid) विभाग ने दुर्ग जिले में टैक्स चोरी करने वाले के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। जीएसटी विभाग की ई वे बिल जांच टीम ने 1 मार्च को चेकिंग के दौरान एक संदिग्ध वाहन का पीछा कर दुर्ग जिले के चंद्रखुरी में संचालित अघोषित गुटखा फैक्ट्री में कार्रवाई की। इससे पहले संदिग्ध वाहन चालक ने GST जांच दल को चकमा देने की पूरी कोशिश की और पहचान छिपाने के लिए पैकिंग मटेरियल को जला दिया। हालांकि, जांच दल के सदस्य फिर भी गुटखा फैक्ट्री तक पंहुच ही गए। वैध गुटखा फैक्ट्री में बड़ी मात्रा में प्रतिष्ठित ब्रांड गुटखा कंपनियों के रैपर तथा गुटखे का कच्चा माल, सुपारी तंबाखू आदि बरामद गया है। फैक्ट्री में अवैध गुटखा बनाने में इस्तेमाल की जा रही मिक्सर मशीन भी मिली है। यह फैक्ट्री कोमल फूड्स के नाम से संचालित थी। GST विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इसी व्यवसायी के राजनांदगांव स्थित फैक्ट्री को भी जांच के दायरे में लिया गया है। यहां भी गुटखा निर्माण करने के साक्ष्य मिले हैं।

ये खबर भी पढ़ें... CEO के सरकारी आवास पर ED की रेड, सस्पेंड IAS रानू साहू से मिल रही लिंक

छत्तीसगढ़ की जीडीपी को 10 लााख करोड़ करने का लक्ष्य

गौरतलब है की वित्त एवं जीएसटी मंत्री ओपी चौधरी ने मोदी की गारंटी के अंतर्गत विकसित छत्तीसगढ़ बनाने और अगले पांच वर्षों में राज्य की जीडीपी को 10 लाख करोड़ रुपए पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। गुटखा पान मसाला और तंबाखू उत्पादों पर GST का स्लैब सर्वाधिक है। टैक्स के अतिरिक्त इन पर सैस भी लगता है, इसलिए इनमें कर चोरी की आशंका भी अधिक रहती है। स्टेट GST की टीम लगातार इस तरह के मामलों पर नजर रख रही है।

ये खबर भी पढ़ें...Chhattisgarh में बनेगा देश का दूसरा योग एवं naturopathy केंद्र

एक हफ्ते में 8 करोड़ रुपए टैक्स जमा

GST विभाग द्वारा इसी हफ्ते तीन और व्यवसायियों की जांच कर लगभग 8 करोड़ रुपए टैक्स जमा करवाया गया है। इन फर्मों में टैक्स की गड़बड़ी को आई टूल्स द्वारा फ्लैग किया गया था। इन सभी के द्वारा पिछले तीन सालों से आईटीसी क्लेम ज्यादा करते हुए टैक्स कम जमा किया जा रहा था। जांच के दौरान स्‍टाक में भी बड़ी मात्रा में अंतर पाया गया। 

GST raid