Advertisment

महतारी वंदन योजना, पहले दिन ही सर्वर फेल, CG में 1.80 लाख आवेदन

सर्वर डाउन होने के बाद भी पहले दिन 1 लाख 80 हजार आवेदन भरे गए। बता दें कि ये पोर्टल सरकार के निर्देशों पर विभागीय अधिकारियों ने बनाया है और उसकी मॉनिटरिंग महिला एवं बाल विकास विभाग को मिली है।

author-image
Pooja Kumari
New Update
Mahtari Vandana Yojana

महतारी वंदन योजना

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. छत्तीसगढ़ में 5 फरवरी से महतारी वंदन योजना का फॉर्म भरना शुरू हुआ। ऐसे में पहले दिन ही कई जिलों में लोड बढ़ने के कारण 33 जिलों में सर्वर डाउन हो गया। जिसके कारण कर्मचारी ऑफलाइन फॉर्म भरते दिखे। हालांकि सर्वर डाउन होने के बाद भी पहले दिन 1 लाख 80 हजार आवेदन भरे गए। बता दें कि ये पोर्टल सरकार के निर्देशों पर विभागीय अधिकारियों ने बनाया है और उसकी मॉनिटरिंग महिला एवं बाल विकास विभाग को मिली है। सर्वर डाउन होने से ग्राम पंचायत, आंगनबाड़ी केंद्र, वार्ड पार्षद कार्यालय और चॉइस सेंटर संचालक और आवेदनकर्ता जूझते दिखे।

Advertisment

जल्द ही तकनीकी समस्या को दूर किया जाएगा

https://thesootr.com/state/mahtari-vandana-yojana-update-do-not-have-mobile-number-marriage-certificate-do-this-work-immediately/52653



ऑनलाइन फॉर्म ना भरने के कारण पूर्व निर्देश के मुताबिक, आवेदनकर्ताओं को फॉर्म ऑफलाइन भराया गया। टीम का कहना है कि तकनीकी समस्या को दूर करने की कोशिश की जा रही है। रायपुर के घड़ी चौक स्थित चॉइस सेंटर में सुबह 10 बजे से ही बड़ी संख्या में महिलाएं अपने परिजनों के साथ पहुंची। बड़ी संख्या में महिलाओं ने मैरिज सर्टिफिकेट नहीं होने की भी बात कही। इसके बाद शपथ पत्र लेकर उनकी समस्या का समाधान किया गया। चॉइस सेंटर संचालक के अनुसार, इसके लिए अधिकारियों को पहले पूरी जानकारी देनी चाहिए थी। सरगुजा संभाग में महतारी वंदन योजना फॉर्म भरने के पहले दिन गिनती के फार्म आंगनबाड़ी केंद्रों में पहुंचे थे। फॉर्म भराने को लेकर महिला एवं बाल विकास विभाग की कोई तैयारी नहीं हुई थी। वहीं ऑनलाइन फॉर्म का पोर्टल ही नहीं खुला। इस दौरान कई महिलाओं को निराश घर लौटना पड़ा। 

Advertisment

अधिकारियों ने कार्यकर्ताओं को दी फॉर्म भरने की ट्रेनिंग 

https://thesootr.com/state/chhattisgarh-mahtari-vandan-yojana-first-installment-in-march/52629



सोमवार को संभाग के आंगनबाड़ी केंद्रों में दोपहर के बाद अधिकारियों ने कार्यकर्ताओं को फॉर्म भरने की ट्रेनिंग दी। सरगुजा संभाग के कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर एवं एमसीबी में भी पहले दिन गिनती के ही फॉर्म भरे जा सके। जिले में महतारी वंदन योजना का फॉर्म भरवाने के लिए सुबह से महिलाएं पहुंची हुई थी। महिलाओं ने बताया, कि उनका फॉर्म निशुल्क भरा जा रहा है। ऑनलाइन फॉर्म भरने में दिक्कत हो रही थी, तो कर्मी ऑफलाइन फॉर्म भर रहे हैं।

Advertisment

ऐसे कर सकेंगे आवेदन 

https://thesootr.com/state/approval-of-mahtari-vandan-yojana-in-chhattisgarh/52507



महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए पात्र महिलाएं ऑनलाइन पोर्टल और मोबाइल एप के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा आंगनबाड़ी केंद्र, ग्राम पंचायत सचिव (ग्राम प्रभारी), बाल विकास परियोजना कार्यालय एवं नगरीय क्षेत्रों में वार्ड प्रभारी के लॉगिन आईडी से आवेदन किया जा सकता है। आवेदन पत्र भरने की पूरी प्रक्रिया मुफ्त होगी। आवेदन फॉर्म ग्राम पंचायत, वार्ड कार्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र, परियोजना कार्यालय और जिले की ओर से आयोजित विशेष कैंप में उपलब्ध होंगे। आवेदन देने के बाद आवेदन की प्री प्रिंटेड पावती दी जाएगी। ये पावती पोर्टल एप से सीधे SMS के माध्यम से भी हितग्राही को प्राप्त होगी।

Advertisment

 

इन दस्तावेजों की मदद से किया जाएगा आवेदन

  • सत्यापित पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड या मतदाता पहचान पत्र दस्तावेज
  • स्वयं का और पति का आधार कार्ड
  • स्वयं का एवं पति का पैन कार्ड
  • विवाह का प्रमाण पत्र/ आवेदनकर्ता का शपथ पत्र
  • विधवा होने की स्थिति में पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • परित्यक्ता होने की स्थिति में समाज द्वारा जारी, वार्ड, ग्राम पंचायत द्वारा जारी प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र, कक्षा 10वीं/ 12वीं की अंकसूची/ स्थानांतरण प्रमाण पत्र/ पैन कार्ड, मतदाता परिचय पत्र/ ड्राइविंग लाइसेंस
  • पात्र हितग्राही का बैंक खाते का विवरण एवं बैंक पासबुक की छायाप्रति
  • स्व-घोषणा पत्र/ शपथ पत्र
Advertisment

इन लोगों को नहीं मिलेगा योजना का फायदा



  • महतारी वंदन योजना के तहत जिनके परिवार का कोई भी सदस्य आयकरदाता हो, वो लोग पात्र नहीं होंगे।
  • जिनके परिवार का कोई भी सदस्य भारत सरकार/ राज्य सरकार के सरकारी विभाग/ उपक्रम/ मंडल/ स्थानीय निकाय में कर्मचारी
  • स्थायी/ अस्थायी/ संविदा पदों पर कार्यरत प्रथम वर्ग/ द्वितीय वर्ग/ तृतीय वर्ग के अधिकारी, कर्मचारी
  • जिनके परिवार का कोई भी सदस्य वर्तमान/ भूतपूर्व सांसद/ विधायक/ परिवार का कोई भी सदस्य बोर्ड/ निगम/ मंडल के वर्तमान/ पूर्व अध्यक्ष/ उपाध्यक्ष

20 फरवरी तक कर होंगे आवेदन

Advertisment



महतारी वंदन योजना के तहत 5 फरवरी 2024 को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन का पंजीयन शुरू होगा। आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 फरवरी 2024 हैं। अंतिम सूची 21 फरवरी 2024 को जारी की जाएगी। अंतिम सूची पर आपत्ति 21 से 25 फरवरी 2024 तक की जा सकती है। आपत्ति आने पर इसका निराकरण 26 से 29 फरवरी 2024 तक होगा। अंतिम सूची का प्रकाशन 1 मार्च 2024 को होगा जिसके बाद स्वीकृति पत्र जारी होगा। इसी महीने से पात्र महिला हितग्राहियों को राशि का अंतरण किया जाएगा।

फर्जी लिंक से सावधान रहने का निर्देश

महिला बाल विकास विभाग ने महतारी वंदन योजना में आवेदन के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वायरल हो रहे फर्जी लिंक से महिलाओं को सावधान रहने की अपील की है। विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए विभाग द्वारा www.mahtarivandan.cgstate.gov.in और मोबाइल ऐप जारी किया गया है, इस लिंक और एप पर महिलाएं ऑनलाइन आवेदन कर सकती है। आवेदन के लिए किसी भी तरीके का शुल्क नहीं देना है। इसके अलावा महिलाएं अपने इलाके के आगंनबाड़ी केंद्र, ग्राम पंचायत सचिव, बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) और वार्ड प्रभारी से संपर्क कर उनके लॉगिन यूजर आईडी से आवेदन कर सकती है।

Chhattisgarh
Advertisment
Advertisment