महतारी वंदन योजना में आवेदन का कल अंतिम दिन, फिर नहीं लिए जाएंगे फॉर्म

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना एक मार्च से लागू हो जाएगी। इसके तहत महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपए डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से उनके खाते में भेजे जाएंगे।

Advertisment
author-image
Marut raj
New Update
सीजी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

रायपुर. यदि आप या आपके परिवार का कोई सदस्य महतारी वंदन योजना ( Mahtari Vandan Yojana) में आवेदन करने वाला है तो यह खबर आपके लिए बहुत ही काम की है। दरअसल, महतारी वंदन योजना में आवेदन करने का कल यानी 20 फरवरी को अंतिम दिन है। योजना के लिए निर्धारित ऑनलाइन पब्लिक पोर्टल पर  20 फरवरी को शाम 6 बजे के बाद आवेदन बंद हो जाएंगे। अंतिम दिन के बाद फिर फॉर्म नहीं लिए जाएंगे।

महतारी वंदन योजना में 35 लाख 49 हजार महिलाएं शामिल, चूक गए है तो अभी भी कर सकते हैं आवेदन, जानिए पूरा प्रोसेस

20 को शाम छह बजे के बाद नहीं होंगे आवेदन

महतारी वंदन योजना: पैसे लेकर बनाए जा रहे मैरिज सर्टिफिकेट

ज्ञात हो कि राज्य सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना के तहत् आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 फरवरी 2024 निर्धारित की गई है। योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राही निर्धारित केन्द्रों में अपना आवेदन 20 फरवरी की शाम 6 बजे तक जमा कर सकते हैं। साथ ही पब्लिक पोर्टल से हितग्राही 20 फरवरी की शाम 6 बजे तक ऑनलाइन फार्म भर सकते हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 20 फरवरी को शाम 6 बजे तक ही ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। शाम 6 बजे के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन के लिए निर्धारित पब्लिक पोर्टल भी शाम 6 बजे के बाद बंद हो जाएगा।

आईपीएस अफसरों को मिली पोस्टिंग, जानिए किन जिलों में बनाए गए सीएसपी

5 फरवरी से शुरू हुए आवेदन

छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) की सबसे महत्वाकांक्षी योजना महतारी वंदन योजना का आवेदन 5 फरवरी से शुरू हुआ है। इसी संबंध में छत्तीसगढ़ महिला एवं बाल विकास विभाग ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक अगर महिला लाभार्ती के पास मोबाइल नहीं है तो वो इसकी जगह राशन कार्ड की फोटोकॉपी आवेदन पत्र के साथ जमा कर सकती है। इसके साथ ही महिला के विवाहित होने के संबंध में अगर उनके पास विवाह पंजीयन दस्तावेज उपलब्ध न हो तो वह अपना स्वघोषणा शपथ पत्र प्रस्तुत कर सकती है।

रायपुर में बनेगी देश की 6वीं साइंस सिटी, जीरो ग्रेविटी को कर सकेंगे महसूस

महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपए

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना एक मार्च से लागू हो जाएगी। इसके तहत महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपए डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से उनके खाते में भेजे जाएंगे। महतारी वंदन योजना की पहली किस्त अंतराष्ट्रीय महिला दिवस यानी 8 मार्च को जारी होगी। 

महतारी वंदन योजना Mahtari Vandan Yojana