कौन हैं राजस्थान की डिप्टी सीएम बनने वाली दीया कुमारी, विदेश से पढ़कर आई हैं, राम की वंशज होने का करती हैं दावा

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
कौन हैं राजस्थान की डिप्टी सीएम बनने वाली दीया कुमारी, विदेश से पढ़कर आई हैं, राम की वंशज होने का करती हैं दावा

JAIPUR. राजस्थान में बीजेपी ने दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को डिप्टी सीएम बनाया है। राजस्थान में राजपूत समाज का अच्छा खासा होल्ड है। बीजेपी ने एक बार फिर राजपूत समाज को अहमियत देते हुए दीया कुमारी का नाम डिप्टी सीएम के लिए फाइनल किया।

बीजेपी ने राजघराने पर ही जताया भरोसा

जयपुर की राजकुमारी दीया कुमारी स्वर्गीय ब्रिगेडियर भवानी सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की बेटी हैं। दीया ने साल 2013 में बीजेपी जॉइन की थी। उन्हें सवाई माधोपुर से विधानसभा चुनाव लड़वाया गया था, जहां से वे पहली बार विधायक निर्वाचित हुई थीं। इसके बाद उन्हें 2019 में राजसमंद लोकसभा सीट से सांसद का चुनाव लड़वाया गया, जिसके बाद वे लोकसभा पहुंची थीं। इस बार उन्हें जयपुर की विद्याधर नगर से चुनाव मैदान में उतारा गया था, जहां से वे विधायक बनीं।

नई पीढ़ी को मौका दे रही बीजेपी

छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के बाद अब राजस्थान में भी बीजेपी ने दूसरी पंक्ति के नेताओं को आगे किया है। मकसद साफ है कि बीजेपी हर राज्य में अपनी सेकेंड लाइन को स्पष्ट संदेश देना चाहती है कि समय आने पर किसी भी नेता को आगे लाकर खड़ा किया जा सकता है।

भगवान राम की वंशज होने का दावा

दीया कुमारी अक्सर दावा करती आई हैं कि वे भगवान राम के पुत्र कुश की वंशज हैं। वे दावा करती हैं कि इसकी पुष्टि के लिए हस्तलिखित वंशावली और दस्तावेज उनके पास मौजूद हैं।

दीया कुमारी के बारे में जानिए

  • 30 जनवरी 1971 को जन्मी दीया ने मुंबई, दिल्ली और जयपुर के गायत्री देवी स्कूल से शिक्षा प्राप्त की।
  • उनके पिता सवाई सिंह और मां पद्मिनी देवी हैं।
  • उनकी परवरिश दादी गायत्री देवी की देखरेख में हुई।
  • दीया कुमारी ने विदेश में भी शिक्षा प्राप्त की है।
  • दीया की शादी नरेंद्र सिंह से हुई, जिनसे उन्हें 3 संतान हैं। बड़े बेटे पद्मनाभ सिंह को महाराजा भवानी सिंह ने अपना उत्तराधिकारी घोषित किया है।
डिप्टी सीएम दीया कुमारी राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी राजस्थान की उप-मुख्यमंत्री दीया कुमारी Deputy CM Diya Kumari Diya Kumari Deputy cm of Rajasthan दीया कुमारी Diya Kumari