MP BOARD : आज से भरे जाएंगे 10वीं-12वीं के सप्लीमेंट्री परीक्षा के फॉर्म, जानें फार्म भरने की नियम-प्रक्रिया

एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं में पास होने के लिए प्रत्येक विषय में कम से कम 33 फीसदी मार्क्स होने चाहिए। अगर किसी की मार्कशीट पर किसी विषय के सामने SUPTH लिखा है तो आपको उस विषय में सप्लीमेंट्री एग्जाम देना है...

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ( MP BOARD ) द्वारा कक्षा 10वीं-12वीं के नतीजे जारी किए जा चुके है, ऐसे में जिन छात्रों को सप्लीमेंट्री ( supplementary ) आई है उन्हें बोर्ड ने पास होने का एक और मौका दिया है। बोर्ड ने सप्लीमेंट्री परीक्षा की तारीखें घोषित कर दिया है। एमपी बोर्ड की समय सारणी के अनुसार, जिन स्टूडेंट्स को किसी विषय या विषयों में कम्पार्टमेंट लगा है, वे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर जाकर आज 1 मई से सप्लीमेंट्री परीक्षाओं के लिए फॉर्म भर सकते हैं। यह फॉर्म 7 जून तक भरे जाएंगे और इसकी परीक्षा में आयोजित की जाएगी।

ये खबर भी पढ़िए...प्रदीप मिश्रा की जगह अब कौन करेगा कथा? हो गया खुलासा...

क्या अर्थ है SUPTH का ?

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के कई छात्रों की मार्कशीट में कुछ विषयों के सामने SUPTH लिखा है। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि आखिर इसका क्या मतलब है। मार्कशीट पर किसी विषय के सामने लिखे SUPTH का मतलब है कि आपको उस विषय में सप्लीमेंट्री एग्जाम देना है। इसका मतलब है कि आपको अपना रिजल्ट सुधारने का एक और मौका दिया जाएगा। बता दें कि एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए परीक्षा और स्क्रूटनी के लिए रीचेकिंग प्रक्रिया शुरू करेगा।

ये खबर भी पढ़िए...मोदी ने लिखी शिवराज को चिट्ठी, जिस कारण परेशान लग रही BJP वही काम सौंपकर जताया मामा की काबिलियत पर भरोसा

उर्तीण होने के लिए 33 प्रतिशत मार्क्स जरूरी

इसके अलावा रिटोटलिंग करवाने वाले स्टूडेंट सप्लीमेंट्री एग्जाम शूरू होने के एक दिन पहले 7 जून तक फार्म भर सकते है। इस परीक्षा के जरिए छात्र अपने स्कोर को सुधार सकते हैं और फेल हुए सब्जेक्ट्स में पास हो सकते हैं। बता दे कि एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं में पास होने के लिए प्रत्येक विषय में कम से कम 33 फीसदी मार्क्स होने चाहिए।

ये खबर भी पढ़िए...मध्य प्रदेश के 70 हजार अतिथि शिक्षक आज से नहीं जा पाएंगे स्कूल, बड़ा सवाल इनके भविष्य का क्या होगा

2 से ज्यादा में फेल वालों का क्या ?

अगर किसी की मार्कशीट पर किसी विषय के सामने SUPTH लिखा है तो इसका मतलब है कि आपको उस विषय में सप्लीमेंट्री एग्जाम देना है।ध्यान रहे 2 से ज्यादा विषयों में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को अगले साल फिर से एमपी बोर्ड परीक्षा देनी होगी।

सप्लीमेंट्री आने वाले छात्र ऐसे भरें फॉर्म

1. सबसे पहले एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपना एप्लीकेशन फॉर्म फील करना होगा।

2.एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए आपको एमपी बोड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

3.उसके बाद आपको एक लिंक दिखेगा जिसका नाम सप्लीमेंट्री फॉर्म है, उस पर आपको क्लिक करना है।

4. अब आपके सामने सप्लीमेंट्री एग्जाम का फॉर्म दिखाई देगा,उसमें मांगी गई सभी जानकारी भरना है।

5. फॉर्म भरते वक्त फॉर्म को अच्छी तरह से पढ़ना न भूलें, साथ ही मांगी गई फीस का भुगतान भी कर दें।

6.इसके बाद आपका आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक हो जाएगा।

इस बार ऐसा रहा बोर्ड का रिजल्ट

आपको बता दे कि इस बार एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षाओं का आयोजन 5 फरवरी से 5 मार्च तक किया गया था।

 

1. 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा में प्रदेश के 17 लाख 05 हजार 8 सौ 96 रेगुलर और प्राइवेट छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। इनमें 10वीं के 9 लाख 71 हजार 4 सौ 99 और 12वीं के 7 लाख 34 हजार 3 सौ 97 परीक्षार्थी शामिल थे।

2.  इस साल कक्षा 10 वीं का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 58.10 प्रतिशत और कक्षा 12 का उत्तीर्ण प्रतिशत 64.48 रहा। कक्षा 10 की पूरक परीक्षाओं में कुल 1 लाख 3 सौ 77 छात्र भाग ले सकेंगे। इनमें 49 हजार 8 सौ 77 छात्र और 50 हजार 5 सौ 00 छात्राएं शामिल हैं।

3. कक्षा 12 की पूरक परीक्षा में करीब 88 हजार छात्र हिस्सा ले सकेंगे। इनमें 45 हजार 456 लड़के और 42 हजार 909 लड़कियां शामिल हैं।

 4. इनमें 5 लाख 60 हजार 7 सौ 82 परीक्षार्थी फेल हो गए। जबकि 2 लाख 20 हजार 5 सौ 84 परीक्षार्थी सप्लीमेंट्री आए हैं,इनमें रेगुलर और प्राइवेट दोनों प्रकार के विद्यार्थी शामिल हैं।

ये खबर भी पढ़िए...भोपाल : स्कूल हॉस्टल में मासूम बच्ची से RAPE, मामला दबाने बनाया जा रहा दबाव

MP Board सप्लीमेंट्री एग्जाम supplementary SUPTH