मोदी ने लिखी शिवराज को चिट्ठी, जिस कारण परेशान लग रही BJP वही काम सौंपकर जताया मामा की काबिलियत पर भरोसा

लोकसभा चुनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को चिट्ठी लिखकर बड़ी जिम्मेदारी निभाने का आग्रह किया है। मोदी ने पत्र लिखकर कृषि के क्षेत्र में किए गए उनके कामों और नवाचारों की तारीफ की...

author-image
CHAKRESH
New Update
PM WROTE LETTER TO SHIVRAJ
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

लोकसभा चुनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को चिट्ठी लिखकर बड़ी जिम्मेदारी निभाने का आग्रह किया है। दरअसल इस चुनाव में BJP जिस बात में खुद को फंसा हुआ महसूस कर रही है, उसी बडे़ काम की जिम्मेदारी शिवराज सिंह को सौंपी है। मोदी ने पत्र लिखकर कृषि के क्षेत्र में किए गए उनके कामों और नवाचारों की तारीफ करते हुए उन्हें कृषि के क्षेत्र में प्रेरणास्त्रोत बताया है। साथ ही लिखा कि यह चुनाव साधारण नहीं है।  

पीएम नरेंद्र मोदी ने यह लिखा पत्र में….

“ मेरे साथी कार्यकर्ता शिवराज सिंह चौहान जी, आपको यह पत्र लिखते हुए आशा करता हूं कि आप कुशल मंगल से होंगे। छात्र राजनीति से ही आपकी संगठनात्मक क्षमताओं से लेकर चार बार प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में आपका विशाल राजनीतिक अनुभव रहा है। आपके कार्यकाल में मध्य प्रदेश बीमारू राज्य की छवि से बाहर निकल कर देश के अग्रणी राज्यों में शामिल हुआ है। जिस प्रकार आपने राज्य में सकारात्मक विकास किया, महिलाओं, बच्चों और युवाओं को सशक्त बनाने के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू किया।

पीएम ने आगे लिखा- आज यही कारण है कि मध्य प्रदेश की जनता आपको अपने परिवार का हिस्सा मानकर आपको अपने 'मामाजी' कहकर सम्मान देती है। कृषि और उससे संबंधित क्षेत्रों में आपके दूरदर्शी नीतियों ने मध्य प्रदेश में किसानों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन किया है।

चाहे वह विज्ञान के साथ उत्पादन को आधुनिक बनाने के लिए संस्थानों की स्थापना करना हो, उपज के प्रभावी मार्केटिंग के लिए नए आयामों को स्थापित करना हो, विकास-संबंधी कार्यों में स्वयं सहायता समूहों को शामिल करना हो, पशु हॉस्टल स्थापित करना हो या किसानों के सशक्तिकरण के लिए प्रभावशाली कार्यक्रम शुरू करना हो जब कृषि की बात आती है, तो आप एक प्रेरणा स्त्रोत के रूप में उभरे हैं।

विदिशा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से आपका लगातार पांच बार चुने जाना, प्रदेश के लोगों की सेवा करने की आपकी प्रतिबद्धता को परिलक्षित करता है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि एक बार फिर आप उनकी आवाज और पक्ष को संसद के माध्यम से देश के समक्ष रखेंगे।

मुझे विश्वास है कि संसद में आप जनता जनार्दन का भरपूर आशीर्वाद लेकर आएंगे और नई सरकार में हम सब एक साथ मिलकर देशवासियों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने का हरसंभव प्रयास करेंगे। आप जैसे ऊर्जावान साथी मुझे संसद में मजबूती प्रदान करेंगे।

ये साधारण चुनाव नहीं

पीएम ने आगे लिखा- आपके लोकसभा क्षेत्र के मतदाताओं व कार्यकर्ताओं से मैं विनम्र भाव से कहना चाहता हूं कि यह चुनाव साधारण चुनाव नहीं है। यह चुनाव हमारे वर्तमान और उज्ज्वल भविष्य के निर्माण का एक सुनहरा अवसर है। यह चुनाव पांच-छह दशकों के कांग्रेस के शासन काल में हमारे परिवार और परिवार के बुजुर्गों ने जो कष्ट सहे हैं, उनसे मुक्ति पाने का अहम क्षण है। पिछले एक दशक के दौरान समाज के हर वर्ग के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाते हुए देशवासियों की अनेक कठिनाइयों को दूर किया गया है।

भाजपा को मिलने वाला हर वोट एक मजबूत सरकार बनाने और वर्ष 2047 तक भारत को विकसित बनाने के प्रयासों को गति देने वाला मत है। चुनाव के पहले दो चरणों के उत्साह जनक रुझान बताते हैं कि भारत की जनता इस चुनाव में हमारे इस विजन को समर्थन देने का मन बनाकर आगे बढ़ रही है।

पीएम ने अपने पत्र ( PM MODI WROTE LETTER TO SHIVRAJ SINGH CHOUHAN  ) में आगे लिखा- इसके अलावा, मैं आपसे कांग्रेस पार्टी और उसके इंडी अलायंस के विभाजनकारी और भेदभावपूर्ण उद्देश्यों के विरुद्ध मतदाताओं को जागरूक करने का आग्रह करता हूं। उनका इरादा एससी-एसटी और ओबीसी समुदायों से आरक्षण छीनकर अपने वोट बैंक को देना है, भले ही धर्म के आधार पर आरक्षण असंवैधानिक है। वे लोगों की मेहनत की कमाई को छीनकर अपने वोट बैंक को देने पर तुले हुए हैं। कांग्रेस ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि वे 'विरासत कर जैसे खतरनाक विचारों का समर्थन करेंगे। इन्हें रोकने के लिए देश को एकजुट होना ही होगा।

सौंपी यह बड़ी जिम्मेदारी- गर्मी में वोटर्स को मतदान के लिए निकालें

पीएम ने लिखा कि इन दिनों गर्मियां काफी बढ़ गई हैं और इनसे लोगों को होने वाली असुविधाओं से मैं अवगत हूं। मगर यह चुनाव राष्ट्र के भविष्य के लिए अत्यंत आवश्यक है। इसलिए मेरी लोगों से अपील है कि वे धूप तेज होने से पहले, सुबह-सुबह ही मतदान केंद्रों पर जाकर मतदान कर आएं। यह जरूरी है कि हमारे कार्यकर्ता बड़ी संख्या में लोगों को बाहर निकलकर मतदान के लिए प्रोत्साहित करें। बूथ जीतने पर अपना ध्यान केंद्रित करें। संसदीय क्षेत्र में जीतने के लिए जरूरी है कि हम हर एक बूथ पर जीत सुनिश्चित करें। साथ ही अन सबके बीच, मैं पार्टी के साथी कार्यकर्ताओं से अनुरोध करता हूं कि वे अपनी और अपने आस पास के लोगों की सेहत का भी ख्याल रखें। मेरी ओर से सभी मतदाताओं को आप गारंटी देना कि मोदी का पल-पल देशवासियों के नाम है। आपको चुनाव में विजयी होने की शुभकामनाएं। 

मोदी की गारंटी है कि 24x7 for 2047....आपका नरेन्द्र मोदी।” 

क्यों महत्वपूर्ण है यह जिम्मेदारी

दरअसल लोकसभा चुनाव 2024 के दो चरण पूर्ण हो चुके हैं, लेकिन बीजेपी की उम्मीद के विपरीत दोनों ही चरणों में वोटिंग का परसेंट कम है। पूरे देश में इस तरह की आशंकाएं जताई जा रही हैं कि कम वोटिंग का असर सीधे तौर पर भारतीय जनता पार्टी के परफॉर्मेंस पर पड़ेगा। चुनाव से ठीक पहले जहां यह माना जा रहा था कि भाजपा 400 सीटों के आंकड़े को पार कर लेगी, वहीं दो चरण के वोटिंग ट्रेंड को देखते हुए यह बात अब दूर की कौड़ी नजर आती है। भारतीय जनता पार्टी कम वोटिंग को लेकर बेहद चिंतित है और उसे पता है कि मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान का जादू अभी खत्म नहीं हुआ है। उनकी लोकप्रियता अभी भी बरकरार है और अगर मध्य प्रदेश में वोटिंग का प्रतिशत बढ़ाने में कोई सीधे तौर पर मदद कर सकता है तो वह शिवराज सिंह चौहान ही है। संभवत इसी बात को स्वीकारते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिवराज सिंह चौहान को यह चिट्ठी लिखकर बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। 

शिवराज ने जताया आभार

इधर शिवराज सिंह ने पीएम के भरोसे के लिए उनका आभार जताया है। ट्ववीटर पर मोदी की चिट्ठी को शेयर करते हुए शिवराज ने जो लिखा, वह पढ़िए… 

“आदरणीय प्रधानमंत्री श्री @NarendraModi जी आपके ये प्रेरणादायी शब्द मुझे और अधिक परिश्रम करने के लिए प्रेरित करते हैं। इस पत्र के लिए मैं आपका हृदय से आभार व अभिनंदन करता हूं। 

आज मोदी जी की गारंटी पर विदिशा-रायसेन संसदीय क्षेत्र की जनता के साथ पूरा देश भरोसा कर रहा है और जनता -जनार्दन इस बार 400 पार के संकल्प को पूरा करने अपना आशीर्वाद जरूर देगी।

आपके यशस्वी नेतृत्व में देश का गौरव बढ़ रहा है और हम विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने की ओर अग्रसर हैं। मुझे विश्वास है कि आपके संकल्प को पूरा करने हम समृद्ध विदिशा बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे।” 

 

शिवराज सिंह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी PM MODI WROTE LETTER TO SHIVRAJ SINGH CHOUHAN मोदी ने लिखी शिवराज को चिट्ठी