मप्र के 176 वेयर हाउस ब्लैक लिस्टेड, जबलपुर के 39 पर कार्रवाई

अनियमितताओं को लेकर पूरे मध्यप्रदेश के कई जिलों में वेयर हाउस को ब्लैक लिस्टेड किया गया है। जबलपुर के भी 39 वेयर हाउस ब्लैक लिस्ट किए हैं। सबसे बड़ी बात इन ब्लैकलिस्टेट वेयर हाउस पर जो आरोप लगे हैं वह गंभीर अनियमिताओं की श्रेणी में आते हैं। मध्यप्रदेश

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
WAREHOUSE

अनियमितताओं को लेकरकई जिलों के वेयर हाउस ब्लैक लिस्टेड।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नील तिवारी, JABALPUR. मध्यप्रदेश वेयर हाउसिंग एंड लाजिस्टिक कारपोरेशन ने भंडारण में अनियमितताओं को लेकर पूरे मध्यप्रदेश के कई जिलों में वेयर हाउस को ब्लैक लिस्टेड किया गया है। जिसमें जबलपुर के भी 20 वेयर हाउस ब्लैक लिस्ट किए गए हैं। सबसे बड़ी बात इन ब्लैक लिस्टेड किए गए वेयर हाउस में जो आरोप लगे हैं वह गंभीर अनियमिताओं की श्रेणी में आते हैं। 

वेयर हाउस पर अनियमितताओं के आरोप

इन ब्लैक लिस्टेड वेयर हाउसों में प्रमुख रूप से पहुंच मार्ग का बिगड़ा होना ताकि वहां से किसी भी प्रकार का अनाज का परिवहन ना हो सके, दूसरा किसी भी प्रकार के कीटनाशक दवाइयां का छिड़काव एवं रखरखाव में भी अनियमितताओं के आरोप लगे हैं। जिसको लेकर अब वे वेयरहाउस जो आने वाले समय में भंडारण के लिए उपयुक्त माने गए हैं उनको भी सचेत रहना पड़ेगा।

ये खबर भी पढ़ें...

मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह गिरफ्तार, जानें क्या है मामला

विदिशा जिले की बीसीएम संध्या जैन रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ पकड़ी गई

सिंधिया घराने की पहचान ग्वालियर मेला को अब सीएम यादव के विक्रमोत्सव से मिलेगी चुनौती

किराया बढ़ाने क्षतिग्रस्त कर देते हैं पहुंच मार्ग 

जबलपुर जिला कलेक्टर दीपक सक्सेना ने बताया कि जांच में यह बात भी सामने आई है कि वेयरहाउस संचालक पहुच मार्ग को  छतिग्रस्त कर देते हैं ताकि बरसात में धान को उठाने मे कठनाई का सामना करना पड़े और इसी का फायदा उठा कर कई माह का किराया बेवजह इन वेयरहाउस को करना पड़ता है। इसी के साथ इन वेयरहाउस मे कीटनाशक दवाओं का उपयोग ना होने से संक्रमण का खरता बढ़ जाता है , जांच मे भंडारण मे उपयोग होने वाले बैग्स के रखरखाव में भी अनियमित्तता पाई गई है। वनही कई गडं मालिक तो धान उठाने के समय वेयरहाउस का ताला बंद कर असहयोग करने के दोषी पाए गए तो कुछ वारे हाउस मे जांच के दौरान लार्वा तक मिले । 

किन जिलों के कितने वेयर हाउस हुए ब्लैकलिस्ट

सर्वाधिक 39 वेयर हाउस जबलपुर मे ब्लैक लिस्ट हुए हैं जिसके बाद उज्जैन के 22, शिवपुरी के 16, रीवा के 13, नरसिंहपुर के 12, कटनी के 11, शाजापुर और नार्मदापुरम के 7-7 वेयर हाउस तो सिवनी के 06, आगर मालवा और धार के 5-5 और सीहोर, भोपाल, इंदौर, सतना, रतलाम, देवास जिलों में प्रत्येक जिले मे 4 वेयर हाउस ब्लैक लिस्ट हुए हैं। वहीं मंदसौर, खंडवा और राजगढ़ के 2-2 तो देवास, छिंदवाडा और गुना के 1-1 वेयरहाउस ब्लैक लिस्ट किए गए हैं।

ब्लैक लिस्टेड वेयर हाउस