ASI सर्वे का 93वां दिन : भोजशाला में भगवान शिव और वासुकी की 7 फन वाली मूर्तियां मिलीं

मध्यप्रदेश की धार भोजशाला में शनिवार, 22 जून को 93वें दिन सर्वे कार्य किया गया। शनिवार को 9 अवशेष मिले, जिसमें वासुकी नाग की खंडित मूर्ति है। यहां भगवान भोलेनाथ की गोल आकार वाली काले पाषाण की मूर्ति मिली है...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ASI सर्वे का 93वां दिन : धार भोजशाला में आज शनिवार, 22 जून को उत्तरी भाग में मिट्टी हटाई गई। केंद्रीय पुरातत्व विभाग की टीम को 93वें दिन मिट्टी हटाने के दौरान 9 अवशेष मिले हैं। इसमें भगवान वासुकी की 7 फन वाली खंडित मूर्ति और भगवान भोलेनाथ की गोल आकार वाली काले पत्थर की मूर्ति मिली है। यह मूर्ति जटाधारी है और बैठक स्वरूप में है साथ ही एक कलश मिला है।

शनिवार को 9 अवशेष मिले 

भोजशाला के उत्तरी भाग में 7वें दिन खुदाई कार्य के पहले 10 फीट तक जमीं मिट्टी को हटाया गया। अब तक जमीन की 5 फीट गहराई तक खुदाई हो चुकी है। इसके बाद 15 फीट मिट्टी हटाने के बाद कई अवशेष मिल रहे हैं। शनिवार को 9 अवशेष मिले हैं, जिसमें 7 फन वाली वासुकी नाग की खंडित मूर्ति भी है। काले पाषाण की करीब 2 फीट की मूर्ति में सातों सर्प के फन दिख रहे हैं। नीचे का भाग खंडित है। भगवान भोलेनाथ की गोल आकार वाली काले पाषाण की करीब डेढ़ से 2 फीट की मूर्ति मिली है। यह जटाधारी है और बैठक स्वरूप में है, वहीं एक कलश मिला है, जो सामान्य से बड़े आकार का है। 

ये खबर भी पढ़ें...

ASI सर्वे का 92वां दिन : भोजशाला में दो और अवशेष मिले, नमाज पढ़ी

अब तक 33 मूर्तियां और 1800 अवशेष मिले

भोजशाला में सर्वे के दौरान अब तक 33 मूर्तियां मिल चुकी हैं। इनमें महिषासुर, भगवान गणेश की दो मूर्तियां, भैरवनाथ, मयूर पंख वाले कृष्ण, हनुमानजी सहित ब्रह्माजी की परिवार सहित मूर्तियां हैं। अब तक हुई खुदाई में 1800 अवशेष मिले हैं। इनमें से 550 टुकड़े बड़े आकार के हैं जबकि शेष छोटे हैं। शेष 5 दिनों में भी उत्तरी भाग में ही खुदाई होने का अनुमान है। यहां पर अधिक गहराई तक खुदाई होगी। इधर, भोजशाला से जो अवशेष मिले हैं, उनको स्थानीय स्तर पर ही रखे जाने की संभावना है।

केंद्रीय पुरातत्व विभाग ASI सर्वे का 93वां दिन 9 अवशेष मिले धार भोजशाला