अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव : वोटिंग खत्म, 78% मतदान, रिजल्ट 13 को

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा विधानसभा सीट के लिए मतदान शाम 6 बजे खत्म हो गया है। इसमें 78 फीसदी वोटिंग की गई। मुख्य मुकाबला बीजेपी के कमलेश शाह, कांग्रेस के धीरन शाह और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के देवरावेन भलावी के बीच है...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव में शाम 6 बजे 78 प्रतिशत वोटिंग के साथ मतदान खत्म हो गया है। अमरवाड़ा सीट के लिए 9 प्रत्याशी मैदान में हैं। मुख्य मुकाबला बीजेपी के कमलेश शाह, कांग्रेस के धीरन शाह और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के देवरावेन भलावी के बीच है। वोटिंग के दौरान अमरवाड़ा के स्कूल में बने पोलिंग बूथ के बाहर हंगामा हो गया। एक मतदाता के कागजात को लेकर सुरक्षाकर्मियों से विवाद हो गया। बातचीत के बाद मामला शांत हो गया। वहीं, अब मतदान का रिजल्ट 13 जुलाई के दिन जारी किया जाएगा।

मतदाताओं ने बोला...

अमरवाड़ा उपचुनाव में मतदाता विश्वासघात को भी मुद्दा बनाकर वोट डाल रहे हैं। एक वोटर स्वयं जैन का कहना है कि हमने अपना नेता चुना था, लेकिन वो दूसरी पार्टी में चले गए उन्होंने जनता से विश्वासघात किया है इसी मुद्दे पर वोट किया है। वहीं व्यापारी मंडल प्रकोष्ठ के अध्यक्ष राजेश जैन ने कहा कि स्थानीय मुद्दे बहुत ज्यादा हैं। वर्तमान में सरकार के पक्ष में ही मतदान होना चाहिए।

2023 में हुई थी 87.06 फीसदी वोटिंग

अमरवाड़ा सीट पर वर्ष 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में 87.06 फीसदी वोट पड़े थे। इस बार उपचुनाव में 78.01 फीसदी वोटिंग हुई है। इस लिहाज से यह 9.05 प्रतिशत कम मतदान हुआ है।

ये खबर भी पढ़ें...

मध्यप्रदेश में ग्रीष्मकालीन मूंग पर नहीं बढ़ेगा एमएसपी, भारतीय किसान संघ से बात करेगी मोहन सरकार

अमरवाड़ा उपचुनाव कांग्रेस के लिए बड़ा मौका

पूर्व कांग्रेस विधायक कमलेश शाह के ऐन लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस छोड़कर बीजेपी जॉइन करने और विधायक पद से इस्तीफा देने से खाली हुई अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर चुनाव आयोग उपचुनाव करवा रही है। विधानसभा और लोकसभा चुनाव में शर्मनाक हार का सामना करने वाली कांग्रेस के लिए अमरवाड़ा उपचुनाव एक बड़ा मौका है।

अमरवाड़ा सीट से 3 बार के विधायक हैं कमलेश शाह

गौरतलब है अमरवाड़ा उपचुनाव में राजा वर्सेज महाराज की है। तीन बार अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर कांग्रेस की टिकट पर विधायक चुने गए बीजेपी प्रत्याशी कमलेश शाह की जीत पक्की मानी जा रही है। हर्रई जागीर राज घराने के कमलेश शाह 2013 से यहां से विधायक हैं।

6 बजे 78 प्रतिशत वोटिंग अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव