ASI सर्वे 67वां दिन: भोजशाला के अंदर यज्ञ कुंड के पास की सर्चिंग

मध्यप्रदेश के धार भोजशाला में सोमवार, 27 अप्रैल को 67वां दिन सर्वे का कार्य हुआ। भोजशाला गर्भगृह के सामने यज्ञ कुंड की ओर जो भोजशाला परिसर के आसपास बनी गैलरी मशीनों का उपयोग हुआ। ये प्रांगण पूर्व दिशा की ओर भोजशाला के सामने है...

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ASI सर्वे 67वां दिन: ASI सर्वे के 67वें दिन 16 सदस्यीय टीम 36 मजदूरों के साथ 8.30 बजे भोजशाला पहुंची। आज दो GPR मशीन से भोजशाला परिसर में अंदर, यज्ञ कुंड के पास मैदान में और गैलरी में सर्वे किया गया। कल दरगाह परिसर पर GPR मशीन से सर्वे हो सकती है। इसके अलावा आज उत्तरी भाग में मिट्टी हटाने का काम जारी रहा।

भोजशाला के सामने वाले प्रांगण में की गई सर्चिंग 

हिंदू पक्षकार गोपाल शर्मा ने कहा कि आज भोजशाला गर्भगृह के सामने, यज्ञ कुंड के पास और परिसर के आसपास बनी गैलरी में मशीन से सर्चिंग की गई है। भोजशाला के सामने जो प्रांगण है, वहां पर भी सर्चिंग किया गया है। साथ ही उत्तरी भाग में मिट्टी हटाने का काम जारी रहा। फोटोग्राफी-वीडियोग्राफी की गई है। आज कोई अवशेष नहीं मिला है। मशीनों से भोजशाला परिसर में अंदर, यज्ञ कुंड के समीप मैदान में गैलरी में सर्वे हुआ।

1 मीटर बाय 1 मीटर के ब्लॉक बनाए गए

जीपीआर मशीन को ब्लॉक में चलाया जा रहा है। 1 मीटर बाय 1 मीटर के ब्लॉक बनाए गए हैं। उन्हीं ब्लॉक में GPR मशीन चलाई जा रही है। भोजशाला मुक्ति यज्ञ के गोपाल शर्मा ने बताया कि आज (27 अप्रैल) सर्वे का 67वां दिन रहा। भोजशाला गर्भगृह के सामने यज्ञ कुंड की ओर और जो भोजशाला परिसर के आसपास गैलरी बनी हुई है। आज वहां पर मशीनों का उपयोग हुआ है। पूर्व दिशा की ओर भोजशाला के सामने की दिशा का और जो प्रांगण है। आज वहां पर भी सर्चिंग की गई। टीम कमल मौलाना परिसर भी पहुंची थी। कयास लगाए जा रहे हैं कि कल से काम होने की उम्मीद है। उत्तरी भाग में मिट्टी हटाने का काम जारी रहा फोटोग्राफी वीडियोग्राफी की गई है। आज कोई साक्ष्य प्राप्त नहीं हुई।

कल दरगाह परिसर में भी मशीन से सर्वे हो सकता है

मुस्लिम पक्षकर अब्दुल समद ने बताया कि भोजशाला परिसर में जीपीआर मशीन चली है। परिसर के बाहर पूर्व दिशा में भी जीपीआर मशीन चली है। आज दरगाह परिसर में भी टीम गई थी, हो सकता है कि कल दरगाह परिसर में भी मशीन से सर्वे हो। स्मारक में जो ट्रेंच चल रही थी वह आज बंद थी। उत्तर की तरफ जो लेवलिंग के नाम पर खुदाई की जा रही है, वह आज भी जारी रहा। मोल्डिंग के टुकड़े ही मिले हैं, कुछ विशेष नहीं मिला है।

ASI सर्वे 67वां दिन दरगाह परिसर भोजशाला परिसर