असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा : 4 अगस्त को होगी 744 पदों के लिए परीक्षा

मध्य प्रदेश के कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसरों की 744 पोस्ट की भर्ती के लिए मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ( MPPSC ) ने पूरी तैयार कर ली है। परीक्षा में 30 हजार से ज्यादा उम्मीदवार शामिल होंगे। प्रदेश के कई जिलों में इसके सेंटर बनाए जाएंगे...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा : सहायक प्राध्यापक के रिक्त पदों को भरने के लिए मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ( MPPSC ) ने परीक्षा का दूसरा चरण रखा है। आठ विषयों में सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा 2022 अगले महीने है, जिसमें 744 पद हैं। करीब तीस हजार से ज्यादा उम्मीदवार इसमें शामिल होंगे। 4 अगस्त को होने वाली परीक्षा प्रदेशभर के अलग-अलग जिलों में करवाई जाएगी। आयोग ने जल्द ही एडमिट कार्ड जारी करने की बात कही है। 25 जुलाई बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकेंगे।

पहले चरण की परीक्षा 9 जून को हुई थी

अभ्यर्थियों ने उच्च न्यायालय की शरण ली। सवा साल से अधिक प्रकरण न्यायालय में चला, जिसके बाद वंचित वर्ग को आवेदन करने के लिए आयोग को दोबारा लिंक खोलना पड़ी। दरअसल, दिसंबर 2022 में सहायक प्राध्यापक परीक्षा को लेकर आयोग ने विज्ञापन निकाला था, लेकिन उसमें शासन के निर्देश के बावजूद अतिथि विद्वानों को परीक्षा में आवेदन करने का मौका नहीं दिया। पहले चरण की परीक्षा 9 जून को हुई थी। आठ विषयों के 826 पदों पर 33 हजार ने परीक्षा दी। अब आयोग दूसरे चरण की परीक्षा 4 अगस्त को करवाने जा रहा है।

ये खबर भी पढ़ें...

मंत्री की चेतावनी बेअसर, नर्मदापुरम में निजी स्कूल बंद, परेशान हुए पेरेंट्स

किस विषय के लिए कितने पद..

विषय 

पद

रसयान विज्ञान    160
अर्थशास्त्र  104
भूगोल 23
विधि 29
भौतिक शास्त्र  115
राजनीति शास्त्र  118
समाज शास्त्र  80
प्राणी शास्त्र 115

इस बार तीस हजार उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे। अधिकारियों के मुताबिक 8 से 10 जिलों में परीक्षा होगी। इसके लिए केंद्र तय होना बाकी है। यह प्रक्रिया अगले कुछ दिनों में पूरी की जाएगी। उसके बाद एडमिट कार्ड दिए जाएंगे।

टैक्सेशन असिस्टेंट इंटरव्यू 22 जुलाई से

एमपीपीएससी ने दिसंबर 2022 में आयोग ने टैक्सेशन असिस्टेंट का विज्ञापन निकाला था। 100 पदों के लिए 9 मई से 8 जून 2023 के बीच परीक्षा करवाई। लिखित परीक्षा में सिलेक्ट हुए लोगों के लिए इंटरव्यू रखे गए हैं। आयोग ने 22 से 30 जुलाई के बीच उम्मीदवारों को बुलाया है। इंटरव्यू की प्रोसेस से संबंधित गाइडलाइन जारी हो गई है। घंटेभर पहले आयोग कार्यालय पहुंचना होगा। जहां उन्हें पहले अपने मूल दस्तावेजों की जांच करवाना है। उसके बाद पैनल के सामने इंटरव्यू देना होगा।

असिस्टेंट प्रोफेसरों भर्ती परीक्षा MPPSC