मंत्री की चेतावनी बेअसर, नर्मदापुरम में निजी स्कूल बंद, परेशान हुए पेरेंट्स

मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम के निजी स्कूल सोमवार से अनिश्चितकाल के लिए बंद हो गए। पिछले दिनों स्कूल प्रबंधकों के हड़ताल के अल्टीमेटम के बाद स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप ने चेतावनी दी थी कि स्कूल बंद किए तो परिणाम अच्छे नहीं होंगे...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नर्मदापुरम जिले में 430 निजी स्कूलों में से अधिकांश बंद है। हड़ताल को लेकर मध्यप्रदेश सरकार में स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप की चेतावनी के बाद भी प्रबंधकों पर इसका असर नहीं हुआ। सोमवार सुबह से स्कूल प्रबंधकों ने स्टॉफ को तो बुलाया, लेकिन जो अभिभावक बच्चों को तैयार कर स्कूल लेकर आए थे उन्हें वापस घर भेज दिया। इससे परेशानी का सामना करना पड़ा। 

शिक्षा मंत्री ने कहा था बातचीत से हल निकल सकता है

निजी स्कूल संचालकों के संगठन सोसाइटी फॉर प्राइवेट स्कूल डायरेक्टर्स (सोपास) ने अनिश्चितकाल के लिए स्कूल बंद करने की घोषणा की है। सोपास संगठन के जिलाध्यक्ष अलोक राजपूत ने बताया कि शिक्षा मंत्री से बात हुई है। अब संगठन की कोर कमेटी उनसे बात करेगी। प्रतिनिधि मंडल जिला स्तर के अधिकारियों से भी बात करेगा। स्कूल बंद रखने की जानकारी स्कूल मैनेजमेंट की ओर से पेरेंट्स के वॉट्सएप ग्रुप पर रविवार को ही दे दी गई थी। स्कूल कब तक बंद रहेंगे, यह नहीं बताया। यह तब है, जब इसकी जानकारी मिलने पर रविवार को ही शिक्षा मंत्री ने सख्त लहजे में कहा था कि देश की व्यवस्था का सबसे जिम्मेदार आदमी स्कूल संचालक होता है। वो अगर हड़ताल पर जाने का गैर जिम्मेदार निर्णय करेगा तो इसके परिणाम भी ठीक नहीं होंगे। कोई समस्या है तो बातचीत से हल निकल सकता है।

ये खबर भी पढ़ें...

अवैध फीस वसूली नहीं रोकी तो अब स्कूलों में ताला जड़ेंगे पेरेंट्स

जानकारी अपलोड करने वाले पोर्टल में खामियां हैं

प्राइवेट स्कूल संचालकों के फीस वृद्धि की जानकारी जिस पोर्टल पर अपलोड करना होती है उसमें बहुत खामियां हैं। जानकारी लेने से पहले इसमें सुधार किया जाए। 10 जुलाई को निजी स्कूलों के सोपाक संगठन ने बैठक की। संगठन ने कहा कि कोरोना काल में सरकार ने फीस 10 फीसदी कम करने का कहा था। हमने तीन साल तक कम की। अब हम तीन साल पहले जितनी हमारी फीस हुआ करती थी, उस अनुसार 10 प्रतिशत बढ़ा रहे हैं, तो विभाग और अभिभावक कह रहे हैं कि हमने 20 से 25 फीसदी फीस बढ़ा दी।

सिवनी मालवा 69 स्कूल दो दिन रहेंगे बंद

सिवनी मालवा तहसील के 69 निजी स्कूल 15 और 16 जुलाई तक प्रबंधन ने बंद रखने का निर्णय लिया है। सोपास के प्रदेश महासचिव प्रवीण पणिकर ने बताया कि आज और कल स्कूल बंद रहेंगे। आगे क्या करेंगे, आज बैठक के बाद निर्णय लिया जाएगा। उधर पिपरिया में सेंट जोसफ, ब्राइट करियर ने हड़ताल को समर्थन नहीं दिया है।

नर्मदापुरम के 79 स्कूलों का लिस्ट में नाम

नर्मदापुरम प्रशासन ने प्राइवेट स्कूलों पर फीस वसूली को लेकर सख्त कदम उठाए हैं। शिक्षा विभाग ने फीस बढ़ाने पर 79 स्कूलों की लिस्ट बनाई है। इन स्कूलों ने 10% से 200% तक फीस बढ़ाई है। स्कूल के मैनेजमेंट को 15, 16 और 18 जुलाई को कार्यालय बुलाया गया है। सेशन 2020-21 से 2023-24 तक बढ़ाई गई फीस की जानकारी मांगी गई है।

रावउदय प्रताप स्कूल शिक्षा मंत्री सोपास नर्मदापुरम में निजी स्कूल बंद