MGM मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर का ऑडियो वायरल, बोल रहे... जो गधा हो उसे 2 ही नंबर दो

मध्यप्रदेश के इंदौर के MGM कॉलेज के प्रोफेसर और सर्जरी HOD डॉ. मनीष कौशल के नाम से एक ऑडियो वायरल किया जा रहा है। यह ऑडियो कितने दिन पुराना है, यह अभी साफ नहीं हुआ है, लेकिन कौशल का कहना है कि ऑडियो में आवाज मेरी है... 

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता, INDORE. इंदौर के शासकीय महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज ( MGM मेडिकल कॉलेज ) के सर्जरी विभाग के प्रोफेसर का ऑडियो वायरल होने के बाद हंगामा मच गया। इस ऑडियो में प्रोफेसर कहते हुए सुनाई दे रहे हैं कि सिर्फ 70 फीसदी छात्रों को पास किया जाए। जो गधे हो उन्हें 10 में से 2 ही अंक दिए जाएं। इस बार सर्जरी प्रैक्टिकल एग्जाम में 170 में से 43 फेल हुए हैं। इसके बाद छात्रों ने इसके लिए आंदोलन भी किया था। 

ऑडियो में यह सब है

ऑडियो कॉलेज के प्रोफेसर और सर्जरी HOD डॉ. मनीष कौशल के नाम से वायरल किया जा रहा है। यह ऑडियो कितने दिन पुराना है, यह अभी साफ नहीं हुआ है। लेकिन कौशल का कहना है कि ऑडियो में आवाज मेरी है, लेकिन यह जनरल बातचीत के दौरान का है। साथ ही यह ऑडियो आधा ही सच है और इसमें कुछ बातों में छेड़छाड़ की है।

ये खबर भी पढ़ें...

थॉमस एंड कुक कंपनी ने लिए आस्ट्रेलिया टूर के 10.74 लाख, टूर नहीं हुआ फिर भी राशि नहीं लौटाई, उपभोक्ता कोर्ट ने दिया ये आदेश

यह है ऑडियो में 

इसमें डॉ. कौशल किसी को कहते हुए सुनाई दे रहे हैं कि 'जैसे आप पहले 100% रिजल्ट देते थे। अब इस साल 70 से 80% तक रिजल्ट दो। 10% स्टूडेंट्स जो अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं, उनके नंबर बढ़ाओ। मतलब ऐसा नहीं है। जैसे अपन ने देख लिया कि जो 10% स्टूडेंट्स अच्छा नहीं कर रहे हैं, उनके एकदम नंबर बढ़ा देते हैं। अधिकांश ऐसा होता है कि अपने हाथों में 10 नंबर में से नंबर देना होता है तो अपन 5-6 नंबर देते हैं। उसको चेंज करके 2 नंबर भी दो, अगर वह आपको बिल्कुल ही गधा लग रहा है। ऐसे ही 10 में से 9 नंबर भी दो। अपन यह चाह रहे हैं कि बाकी सभी से कोई मतलब नहीं है। जिनके 60% से ऊपर आते हैं, उनको छांट लेते हैं…।' द सूत्र इस ऑडियो की पुष्टि नहीं करता।

रिजल्ट रिवाइज होना है

43 स्टूडेंट के फेल होने के बाद कॉलेज में प्रदर्शन कर विरोध जताया गया था। कॉलेज मैनेजमेंट ने रिजल्ट रिवाइस करने का आश्वासन दिया था और मामला यूनिवर्सिटी को सौंपा था, लेकिन अभी तक कोई फैसला नहीं हो सका है। इसी बीच यह ऑडियो आज सुबह वायरल हो गया। 

इस बार यह थे एक्जामिनर थे

इस बार नौ एक्जामिनर थे। चार इंटरनल हैं, इनमें डॉ. अरविंद शुक्ला, डॉ. संजय महाजन, डॉ. अविनाश गौतम और डॉ. फरीद खान थे। 4 एक्जामिनर जामनगर, जयपुर, ग्वालियर और रीवा से एक-एक थे। एक अन्य आर्थोपैडिक से डॉ. महेंद्र सोलंकी थे, जबकि इनमें चीफ एक्जामिनर डॉ. अरविंद शुक्ला थे।

प्रोफेसर ऑडियो वायरल MGM मेडिकल कॉलेज