सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, इस योजना का मिलेगा लाभ

मध्यप्रदेश में अलग-अलग विभागों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है। आयुष्मान कार्ड योजना के तहत सराकारी कर्मचारियों का हर 5 लाख रूपए तक का इलाज निजी अस्पतालों में करवा सकते हैं।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
Anganwadi Workers
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्यप्रदेश में अलग-अलग विभागों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब इन कर्मचारियों को आयुष्मान कार्ड  योजना का लाभ मिलने वाला है। आयुष्मान कार्ड योजना के तहत सराकारी कर्मचारियों का हर 5 लाख रूपए तक का इलाज निजी अस्पतालों में करवा सकते हैं। कर्मचारियों को आयुष्मान योजना का लाभ देने के लिए राज्य सरकार ने कार्ड बनाने की प्रकिया शुरू कर दी है।

इनको मिलेगा लाभ

आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख रूपए का सालाना निजी अस्पताल में इलाज कराने की सुविधा जिन कर्मचारियों को मिलेगी उनमें संविदा कर्मचारियों, आंगनबाड़ी, आशा-ऊषा कार्यकर्ता, सहायिका, पंचायत सचिव, ग्राम रोजगार सहायक, कोटवार सहित अन्य कर्मचारियों के संवर्ग शामिल हैं। वर्तमान में प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/सहायिकाओं की संख्या 1.50 लाख, आशा/ ऊषा कार्यकर्ता 1 लाख, संविदा कर्मचारी 80 हजार, पंचायत सचिव की 22 हजार , रोजगार सहायक की 16 हजार और कोटवार की 20 हजार है।

ये खबर भी पढ़ें...

जबलपुर नगर निगम की बैठक में थूक को लेकर हुआ हंगामा

इन कर्मचारियों को नहीं मिलेगा लाभ

1. जिन लोगों के परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता हो।

2. जिनके परिवार का कोई सदस्य अन्य शासकीय योजना से नि:शुल्क स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करता हो।

3. परिवार का कोई सदस्य शासकीय कर्मचारी होने के साथ-साथ राज्य या केंद्र सरकार की किसी अन्य योजना से स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त करने के लिए पात्र हो।

4. शासकीय कर्मचारी के उपचार पर होने वाले संभावित व्यय की प्रतिपूर्ति स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत मध्य प्रदेश प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत प्रविधानित कर की जाएगी।

िुप

क्या लिखा है आदेश में

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए आदेश में लिखा है कि सरकारी और संविदा कर्मचारियों को इस योजना का लाभ नि:शुल्क मिलेगा। इनमें आंगनबाडी कार्यकर्ता, आंगनबाडी सहायिका, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, ग्राम रोजगार सहायक, पंचायत सचिव, आशा तथा ऊषा कार्यकर्ता, आशा सुपरवाइजर, कोटवार को भी शामिल किया गया है। हर एक परिवार को 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य सुरक्षा लाभ मिलेगा।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

Ayushman Card आयुष्मान कार्ड के लाभ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मध्यप्रदेश में सरकारी कर्मचारी आयुष्मान कार्ड