बैतूल लोकसभा सीट के 4 मतदान केंद्रों पर फिर होगी वोटिंग, 10 मई को मतदान, जानें वजह

बैतूल लोकसभा सीट की मुलताई विधानसभा के चार मतदान केंद्रों पर 10 मई को फिर से वोटिंग होगी। 4 बूथों पर फिर से वोटिंग कराने के आदेश भारत निर्वाचन आयोग ने दिए हैं। बस में आग की घटना से ईवीएम को पहुंचे नुकसान के कारण ऐसा करना पड़ रहा है।

author-image
Vikram Jain
New Update
betul loksabha seat reVoting fire polling party bus Betul Collector Narendra Kumar Suryavanshi
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. बैतूल लोकसभा सीट (betul loksabha seat)की मुलताई विधानसभा (Multai Assembly) के चार मतदान केंद्रो पर 10 मई को फिर से वोटिंग होगी। 4 बूथों पर फिर से वोटिंग कराने के आदेश भारत निर्वाचन आयोग ने दिए हैं। मतदान सुबह 7 बजे से 6 बजे के बीच होगा। इसमें पोलिंग स्टेशन 275, 276, 279, 280 पर दोबारा मतदान होगा। मतदान दल की बस में आग (fire in polling party bus) लगने की घटना की रिपोर्ट बैतूल कलेक्टर ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन को भेजी गई थी, उन्होंने रिपोर्ट चुनाव आयोग को भेज दी थी। जिसके बाद पुनर्मतदान को लेकर शेड्यूल जारी कर दिया गया है।  

इसलिए कराना पड़ रहा पुर्नमतदान

दरअसल, लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के तीसरे चरण में 7 मई मंगलवार को हुए मतदान के बाद चुनाव में लगी बस मतदान दल को लेकर जिला मुख्यालय आ रही थी। जिसमें ईवीएम समेत मतदान सामग्री रखी हुई थी। इसी बीच बस में आग लग गई। यह घटना साईखेड़ा थाना क्षेत्र के सोनोरा गौला के पास रात में 11 बजे के आसपास हुई थी। मतदानकर्मी खिड़कियां तोड़कर बस से बाहर निकले थे, जबकि घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस और फायर ब्रिगेड मौके पहुंची और आग बुझाई। 

ये खबर भी पढ़ें...

PM मोदी का शंकर लालवानी के नाम पत्र- मतदाता धूप से पहले मतदान करें, कार्यकर्ता बाहर आकर कराएं वोटिंग

निर्वाचन आयोग ने लिया फिर से वोटिंग कराने का फैसला

गनीमत रही कि मतदान में शामिल किसी भी अधिकारी कर्मचारी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। चालक भी सकुशल है। वहीं आग में बस में रखी ईवीएम को आग को नुकसान पहुंचा है। जिसमें चार ईवीएम जल गई। इन मशीनों को सील कर दिया गया। अब ऐसी स्थिति में निर्वाचन आयोग ने पुनर्मतदान कराने का फैसला लिया गया। साथ ही मध्य प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी को पत्र जारी कर दिया है। अब चुनाव आयोग ने जिन मतदान केंद्रों की मशीनें जली थी, उन पर दोबारा से वोटिंग कराने के निर्देश दिए हैं। फिर से मतदान कराने की तैयारी पूरी कर ली गई हैं।

betul 1

ये खबर भी पढ़ें...

VD Sharma ने अक्षय बम को बताया कांग्रेस का खोटा सिक्का, सैम पित्रोदा को लेकर कही ये बड़ी बात

इन मतदान केंद्रों पर फिर पड़ेंगे वोट

बैतूल कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी (Betul Collector Narendra Kumar Suryavanshi) ने बताया 10 मई 2024 को पुनर्मतदान के दिन मुलताई विधानसभा सीट के 4 मतदान केन्द्रों में 3 किलोमीटर की परिधि में स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है।

मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि बैतूल लोकसभा क्षेत्र के मुलताई विधानसभा क्षेत्र में आने वाले चार मतदान केन्द्रों पर पुनर्मतदान किया जाएगा। इस संबंध में भारत निर्वाचन आयोग ने आदेश जारी कर दिए हैं। विधानसभा क्रमांक 129 अंतर्गत आने वाले मतदान केन्द्र 275 राजपुर, 275 दूदर रैयत, 279 कुंडा रैयत और मतदान केन्द्र 280 चिखलीमाल में 10 मई को मतदान कराया जाएगा। मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा।

Lok Sabha elections लोकसभा चुनाव बैतूल लोकसभा सीट मतदान दल की बस में आग बैतूल कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी betul loksabha seat fire in polling party bus Betul Collector Narendra Kumar Suryavanshi