भोजशाला सर्वे : ASI आज कोर्ट में पेश करेगी ब्यौरा, क्या मिलेगा और समय?

धार की भोजशाला में चल रहे आर्कियोलॉजिकल सर्वे आफ इंडिया द्वारा किया जा रहे सर्वे का आज 38वां दिन है। 22 मार्च से शुरू हुआ सर्वे लगातार जारी हैं। ASI की टीम के 20 अधिकारी 37 मजदूरों के साथ भोजशाला पहुंचे...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THE SOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOAPL. धार भोजशाला में अभी तक के सर्वे में कई प्राचीन अवशेष मिले हैं, जिन्हें विभिन्न तकनीकों के माध्यम से जांच कर ASI की टीम ने संरक्षित कर लिया है। ASI की टीम को सोमवार, 29 अप्रैल को अपने अभी तक के सर्वे के कार्य का ब्यौरा कोर्ट में पेश करना है। वहीं कोर्ट में सर्वे का समय 8 सप्ताह ओर बढ़ाने की मांग को लेकर सौंपे गए आवेदन पर भी निर्णय आना है। 

सोमवार को हाईकोर्ट इंदौर में होगी सुनवाई 

हिन्दू पक्षकार गोपाल शर्मा ने बताया कि पिछले दो दिनों से हैदराबाद से आए विशेषज्ञ भोजशाला, कमाल मौलाना दरगाह परिसर ओर 50 मीटर के दायरे में 1 उपकरण से GPR मशीन से जांच के लिए स्थान चिह्नित कर रहे हैं। इस सप्ताह GPR के लिए मशीन आने वाली है जो भोजशाला, कमाल मौलाना दरगाह परिसर ओर 50 मीटर के दायरे में कच्चे व पक्के स्थानों पर प्राचीन अवशेषों का पता लगाएगी। साथ ही कहा कि कल हाई कोर्ट इंदौर में सुनवाई होना है, ASI की टीम ने भोजशाला सर्वे का समय बढ़ाने के लिए 8 सप्ताह का समय ओर मांगा है जिसका निर्णय भी होना है।

सर्वे के लिए खोदे गड्ढे, पानी जाने से मॉन्यूमेंट को खतरा

अब्दुल समद खान ने बताया कि अब तक चले सर्वे में हमारा पूरा सहयोग रहा, लेकिन सर्वे में जो चीजें विरुद्ध गई है। न्यायालय ने आदेश दिया था उसके बाद जो चीजें की गई है उसमें हमें आपत्ति थी और हमने ASI को आपत्तियां दर्ज कराई है। इन सभी मामलों में हमारे वकील कल होने वाली सुनवाई में तर्क देंगे। साथ ही कहा कि ASI द्वारा सर्वे के समय को बढ़ाने के लिए जो आवेदन दिया है, उसमें भी हम कोर्ट में आपत्ति दर्ज कराएंगे, क्योंकि सर्वे में जो गड्ढे खोदे गए हैं वो अब भी खुले पड़े हैं गड्‌ढों में पानी नहीं भरे ऐसा कोई इंतजाम नहीं किया जिससे मॉन्युमेंट को खतरा है, इन्ही चीजों को लेकर कल हम कोर्ट में जाएंगे।

भोजशाला सर्वे ASI