सावधान भोपालियों आ गया नया सायबर फ्रॉड, कहीं अगला नंबर आपका तो नहीं

मध्य प्रदेश में भी सायबर क्राइम के कई मामले सामने आ रहे हैं। यदि आपको किसी अज्ञात व्यक्ति से ईमेल, मैसेज या कॉल मिलता है और वह आपसे आपकी पर्सनल और बैंकिंग संबंधी जानकारी मांगता है, तो आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है।

Advertisment
author-image
Aparajita Priyadarshini
New Update
call
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आलिया भट्ट की मां के साथ हुए सायबर फ्रॉड के बाद  मध्य प्रदेश में भी सायबर क्राइम के कई मामले सामने आ रहे हैं। राजधानी भोपाल का एक व्यक्ति खुद को इंटेलिजेंस ब्यूरो का अधिकारी बताकर जमकर ठगी कर रहा था। लोगों से नौकरी लगवाने के नाम पर पैसा ले लेता और फर्जी दस्तावेज बनाकर गुमराह करने का काम कर रहा था। लोगों को कुछ समय बाद अपने साथ हुई धोखाधड़ी का जब पता चला तो पीड़ितों ने इसकी शिकायत भोपाल पुलिस कमिश्नर से की। प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि खरगोन निवासी हरि पटेल सरकारी नौकरी लगवाने के नाम पर खरगौन से लेकर भोपाल तक धोखाधड़ी कर रहा था। वह लोगों पर रौब जताने के लिए खुद को इंटेलिजेंस ब्यूरो का अधिकारी बताता था। आरोपी ने इस तरह कई लोगों से नौकरी के नाम पर लाखों करोड़ों रुपए की ठगी की है।

वहीं दूसरी तरफ सीनियर जर्नलिस्ट कमर वहीद नकवी ने भी इस बात की पुष्टी की है कि देश में सायबर क्राइम के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और वो भी ठगी का शिकार होते होते बचे हैं।

साइबर फ्रॉड से बचने के कुछ नियम

साइबर फ्रॉड से बचने का पहला कदम है सतर्क रहना। यदि आपको किसी अज्ञात व्यक्ति से ईमेल, मैसेज या कॉल मिलता है और वह आपसे आपकी पर्सनल और बैंकिंग संबंधी जानकारी मांगता है, तो आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है। ऐसे किसी भी व्यक्ति पर विश्वास न करें।

 पासवर्ड सुरक्षित रखें

अपने ऑनलाइन अकाउंट के पासवर्ड को नियमित रूप से बदलें और यह आपका नाम, मोबाइल नंबर वाले नहीं होने चाहिए।

सुरक्षित इंटरनेट का उपयोग करें

साइबर फ्रॉड से बचने के लिए सुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करें। लैपटॉप के लिए एंटीवायरस और सिक्योरिटी वॉल का उपयोग करें।

 फिशिंग ईमेल्स को पहचानें

किसी भी अनवांटेड ईमेल या मैसेज को क्लिक न करें, और उनसे कोई व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी साझा न करें। सारी अपडेट्स को चेक करते रहें सुरक्षा सॉफ्टवेयर ,ब्राउजर और एंटीवायरस, को नियमित रूप से अपडेट करें ताकि आपका डिवाइस सुरक्षित रहे। 

साइबर फ्रॉड की जानकारी रखें

सरकार भी समय-समय पर सुरक्षा गाइडलाइन जारी करती है। ब्लॉग्स,न्यूजलेटर्स,और सुरक्षा जानकारों के साथ रहकर अपने जागरूकता को बढ़ा सकते हैं। 

बैंकिंग और वित्तीय लेन-देन में सतर्क रहें

व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी साझा न करें। सारी अपडेट्स को चेक कर

सीनियर जर्नलिस्ट कमर वहीद नकवी आलिया भट्ट की मां के साथ हुए सायबर फ्रॉड cyber crime kya hai alia bhatt mother Cyber ​​crime mobile cyber crime