RKMP-लखनऊ के बीच 160 की रफ्तार से दौड़ेगी पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन

मध्यप्रदेश को रेल मंत्रालय से बड़ी सौगात मिलने जा रही है। यहां जल्द ही देश की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का ट्रायल रन शुरू किया जाएगा। यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी, जो भारतीय रेलवे के लिए नई शुरुआत होगी। 

Advertisment
author-image
Sourabh Bhatnagar
New Update
नवंबर में सबसे पहले एमपी को सौगात
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्यप्रदेश को रेल मंत्रालय से बड़ी सौगात मिलने जा रही है। यहां जल्द ही देश की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का ट्रायल रन शुरू किया जाएगा। यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी, जो भारतीय रेलवे के लिए नई शुरुआत होगी। नवंबर 2024 के अंत तक ट्रेन के संचालन की पूरी संभावना जताई जा रही है। रेल मंत्रालय ने यह ट्रेन दिल्ली-कोलकाता और दिल्ली-मुंबई मार्ग पर चलाने का फैसला लिया है। इसके साथ ही भोपाल मंडल में रानी कमलापति स्टेशन (RKMP) से लखनऊ के बीच इसका ट्रायल रन शुरू किया जाएगा।

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन

यह स्लीपर ट्रेन वंदे भारत का स्लीपर एडिशन है, जिसमें 16 कोच होंगे। इनमें से 10 कोच AC-3, 4 कोच AC-2 और 1 AC प्रथम श्रेणी का कोच होगा। दिव्यांग यात्रियों के लिए दो कोच स्पेशल डिजाइन किए गए हैं। ट्रेन की बर्थ मौजूदा स्लीपर कोचों से ज्यादा चौड़ी होंगी, जिससे यात्रियों को अधिक आराम मिलेगा। ट्रेन के दरवाजे प्लेटफार्म पर रुकने के बाद खुलेंगे और ट्रेन के चलने के दौरान वे अपने आप बंद हो जाएंगे। इस ट्रेन का इंटीरियर भी बेहद शानदार और आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा।

ये पढ़ें...वंदे भारत स्लीपर ट्रेन देगी प्लेन जैसी सुविधाएं, जानिए क्या है खास...

निशातपुरा कोच फैक्ट्री का योगदान

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के स्लीपर कोच का प्रोडक्शन इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) और भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड यानी BEML कर रहा है। इसके कुछ हिस्से भोपाल स्थित निशातपुरा कोच फैक्ट्री में बनाए जा रहे हैं। वंदे भारत ट्रेनों के रखरखाव का काम बैरागढ़ के पास बने मेंटेनेंस हब में किया जाएगा। अभी मध्यप्रदेश में वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं। इनमें भोपाल से हजरत निजामुद्दीन, इंदौर, जमालपुर, रीवा और नागपुर के बीच चलने वाली वंदे भारत सेवाएं शामिल हैं।

FAQ

1. वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में कौन-कौन सी आधुनिक सुविधाएं होंगी? 
वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में स्वचालित दरवाजे, चौड़ी और आरामदायक बर्थ, शानदार इंटीरियर, और दिव्यांग यात्रियों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए कोच होंगे। साथ ही, ट्रेन में AC-2, AC-3, और AC प्रथम श्रेणी के कोच उपलब्ध होंगे।
2. वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की अधिकतम गति कितनी होगी? 
यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, जो इसे भारत की सबसे तेज स्लीपर ट्रेन बनाएगी।
3. वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में कितने कोच होंगे और उनकी व्यवस्था कैसी है? 
इस ट्रेन में कुल 16 कोच होंगे, जिनमें 10 AC-3, 4 AC-2, 1 AC प्रथम श्रेणी और 2 कोच विशेष रूप से दिव्यांग यात्रियों के लिए होंगे।
4. सुरक्षा के लिहाज से वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में क्या विशेषताएं होंगी? 
ट्रेन के दरवाजे प्लेटफार्म पर रुकने के बाद ही खुलेंगे और ट्रेन के चलने के दौरान स्वचालित रूप से बंद हो जाएंगे। इससे सुरक्षा और सुविधा दोनों सुनिश्चित होगी।
5. वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का निर्माण किसने किया है और इसमें किसकी भूमिका है? 
वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) और भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) द्वारा किया गया है। इसके कुछ हिस्सों का निर्माण भोपाल की निशातपुरा कोच फैक्ट्री में किया गया है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP News Bhopal News मध्य प्रदेश Bhopal News and Updates RKMP वंदे भारत स्लीपर ट्रेन Vande Bharat sleeper train Vande Bharat sleeper train news