रचना टावर लूट कांड : भोपाल पुलिस ने खंगाले 380 सीसीटीवी फुटेज, क्राइम ब्रांच समेत 6 टीम कर रही जांच

भोपाल पुलिस ने रचना टावर लूट कांड मामले में बीते 36 घंटे में 380 सीसीटीवी कैमरों के फुटेज की खंगाल ली है। इसके अलावा पुलिस आरोपियों पर ईमान भी घोषत कर दिया है। पुलिस 6 टीम दोनों आरोपियों को खोजने में लगी हैं।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
एडिट
New Update
Rachna Tower Robbery update
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Bhopal Rachna Tower Robbery : भोपाल के रचना टावर लूट कांड मामले में पुलिस अब भी खाली हाथ है। 12 लाख रुपए की लूट के मामले में अब तक पुलिस को कोई सुराग हाथ नहीं लगा है। हालांकि पुलिस ने 36 घंटे में 380 सीसीटीवी कैमरों (CCTV Cameras) के फुटेज की समीक्षा की है। आरोपियों पर 30 हजार रुपए का इनाम भी घोषित किया गया है। क्राइम ब्रांच और भोपाल जोन-2 पुलिस की 6 टीमें आरोपियों की खोज में लगी हैं।

बता दें कि भोपाल के रचना टावर ( Rachna Tower ) में, जहां विधायकों और सांसदों के फ्लैट हैं, बुधवार सुबह एक बड़ी लूट की घटना घटी थी। शराब कंपनी के ऑफिस में घुसकर दो बदमाशों ने मैनेजर को कट्‌टा दिखाकर 12 लाख रुपए का बैग लूट लिए थे। 

आरोपियों का नहीं मिला ठोस सुराग

पुलिस ने कॉलोनी के तीन गार्ड और फरियादी के तीन साथियों समेत लगभग 12 लोगों से पूछताछ की है। डीसीपी श्रृद्धा तिवारी (DCP Shraddha Tiwari) ने बताया कि रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड के सीसीटीवी फुटेज की भी जांच की गई है। घटना स्थल के आस-पास के होटलों और लॉज को भी सर्च किया गया, लेकिन आरोपियों के बारे में कोई ठोस सुराग नहीं मिला। शराब कंपनी का ऑफिस जिस फ्लैट SR 108 में था, वह पूर्व विधायक संतोष साहू का है। केस के फरियादी मैनेजर श्याम सुंदर जायसवाल (Manager Shyam Sundar Jaiswal) के बयान दर्ज कर लिए गए हैं।

ये खबर पढ़िए ... रचना टावर में लाखों की लूट, शराब कंपनी के ऑफिस से बदमाशों ने उड़ाए पैसे

श्याम सुंदर ने कहा कि उन्होंने आरोपियों को पहले कभी नहीं देखा था और उनकी उम्र लगभग 25-30 साल के बीच थी। बदमाशों ने उन्हें जान से मारने की धमकी दी और रुपये से भरे बैग को ले भागे।

पुलिस ने यह भी पाया कि दोनों बदमाश कॉलोनी के मेन गेट से दाखिल हुए और उसी रास्ते से बाहर गए। वे लगभग दो घंटे तक कॉलोनी में रहे और वारदात को अंजाम देकर निकल गए। घटना के समय कॉलोनी के मेन गेट पर तीन गार्ड तैनात थे, लेकिन रजिस्टर में आने-जाने वालों की एंट्री दर्ज नहीं की गई और कॉलोनी के सभी सीसीटीवी बंद थे।

ये खबर पढ़िए ... 21 की हो गई है आपकी बिटिया तो लाड़ली लक्ष्मी योजना से मिलेंगे 2 लाख, जानें क्या है सरकार की तैयारी

लोकल बदमाशों से पूछताछ

पुलिस ने ऐशबाग, अशोका गार्डन, एमपी नगर गोविंदपुरा (MP Nagar Govindpura) और आस-पास के इलाकों में रहने वाले बदमाशों से पूछताछ की है। आरोपी के फुटेज स्थानीय मुखबिरों को दिए गए हैं, लेकिन अब तक बदमाशों की पहचान नहीं हो पाई है। पुलिस हुलिया के आधार पर उनकी तलाश कर रही है।

कर्मचारी के नाम पर खुलवाया दरवाजा

गोविंदपुरा पुलिस (Govindpura Police) ने बताया कि रचना टावर के फर्स्ट फ्लोर पर स्थित फ्लैट नंबर SR 108 में नामी शराब कंपनी का दफ्तर है। बुधवार सुबह लगभग 8:30 बजे दो लोग वहां पहुंचे और दरवाजा खटखटाया। दरवाजा नहीं खुलने पर उन्होंने शराब कंपनी के कर्मचारी वीरेंद्र गुप्ता (Employee Virendra Gupta) के नाम से आवाज लगाई। मैनेजर श्याम सुंदर ने दरवाजा खोला और दोनों को ऑफिस में बैठा लिया।

ये खबर पढ़िए ... World Tribal Day : विश्व आदिवासी दिवस आज, जानिए कितना पुराना है इसका इतिहास और क्या है इस साल की थीम

बदमाशों ने पानी मांगा और फिर कट्‌टा दिखाया

बदमाशों ने पीने के लिए पानी मांगा, और जैसे ही श्याम सुंदर किचन की ओर बढ़े, बदमाशों ने कट्‌टा निकाला और उनकी पीठ पर लगा दिया। इसके बाद उन्होंने दफ्तर में रखे कैश के बारे में पूछा और जान से मारने की धमकी दी। डर के मारे श्याम सुंदर ने पैसे से भरे बैग को दिखा दिया, जिसे बदमाश लेकर भाग गए।

घटना के बाद गार्ड्स से पूछताछ

एसीपी दीपक नायक ने बताया कि घटना के समय फ्लैट में चार कर्मचारी थे, लेकिन तीन सो रहे थे। बदमाशों ने फ्लैट में 15 मिनट 23 सेकंड बिताए और सो रहे युवकों के दोनों रूम को लॉक कर दिया। वारदात के बाद मैनेजर ने शोर मचाया और पुलिस को सूचना दी।

ये खबर पढ़िए ... देखें सीएम मोहन यादव के बेंगलुरु टूर की तस्वीरें

 दो दिन से बंद हैं CCTV कैमरे 

पूर्व बीजेपी विधायक अजीत सिंह (Former BJP MLA Ajit Singh) ने बताया कि रचना टावर में 228 फ्लैट्स हैं, जिनमें से कई फ्लैट्स ब्रोकर्स के माध्यम से किराए पर दिए गए हैं और कई में कमर्शियल उपयोग हो रहा है। कॉलोनी के सीसीटीवी कैमरे दो दिन से बंद हैं। डीसीपी ने किराएदारों के वेरिफिकेशन के निर्देश दिए हैं और यह जांचा जा रहा है कि लूट के फ्लैट के किराएदारों का वेरिफिकेशन हुआ था या नहीं।

पिछले दो दिन में भी लूट की कोशिश

दो दिन पहले, शराब कंपनी के मैनेजर विजेंद्र गुप्ता (Manager Vijender Gupta) के साथ कॉलोनी के मेन गेट पर लूट की कोशिश हुई थी। हालांकि आरोपी बैग नहीं ले पाए थे तो पुलिस ने केस दर्ज किए बिना ही उन्हें लौटा दिया था।

रचना टावर में मंत्री और पूर्व विधायकों के फ्लैट

रचना टावर में सीएम डॉ. मोहन यादव (CM Mohan Yadav) और कई मंत्रियों के फ्लैट हैं, साथ ही पूर्व सीएम उमा भारती और कैलाश जोशी के भी फ्लैट हैं। शिवराज सरकार के मंत्री रामकिशोर कावरे, हरदीप सिंह डंग और कमलनाथ सरकार के मंत्री बाला बच्चन, लखन घनघोरिया के भी फ्लैट इस टावर में हैं। 80 फीसदी बुकिंग पूर्व विधायकों, पूर्व सांसदों और उनके परिवार के नाम पर है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

रचना टावर रचना टावर लूट कांड रचना टावर में लूट CM Mohan Yadav Bhopal Rachna Tower Robbery Bhopal Police सीएम मोहन यादव रचना टावर में चोरी