भोपाल रेलवे स्टेशन पर बनेगा 7वां प्लेटफॉर्म, दिल्ली से आने वाली ट्रेनों को होगी आसानी

भोपाल रेलवे स्टेशन पर नया सातवां प्लेटफार्म बनने जा रहा है, जिससे दिल्ली, बीना और निशातपुरा से आने वाली 65 ट्रेनों को संचालन में सुविधा होगी।

Advertisment
author-image
Raj Singh
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भोपाल रेलवे स्टेशन ( Bhopal Railway Station ) पर जल्द ही सातवां प्लेटफॉर्म बनने जा रहा है। यह नया प्लेटफॉर्म ( New platform ), प्लेटफॉर्म 1 के पीछे, चांदबड़ की ओर स्थित होगा। इस पर 24 कोच वाली लंबी ट्रेनों को आसानी से प्लेस किया जा सकेगा। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि दिल्ली, बीना और निशातपुरा ( Nishatpura ) की तरफ से आने वाली 65 ट्रेनों को यहां प्लेस करने में आसानी हो जाएगी। इस प्लेटफॉर्म के निर्माण पर लगभग 4 करोड़ रुपए खर्च होंगे, और इसका काम अगले महीने से शुरू होगा। इस प्रोजेक्ट को 15 महीनों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

दोनों ओर एंट्री और एग्जिट की सुविधा

इस प्लेटफॉर्म का निर्माण मौजूदा लोको-गार्ड लॉबी के पास किया जाएगा। बीना एंड पर एक नया फुट ओवर ब्रिज (Foot Over Bridge) भी बनाया जाएगा, जिससे यात्रियों के लिए आवागमन में सहूलियत होगी। यात्रियों की सुविधा के लिए दोनों ओर से नए एंट्री और एग्जिट पॉइंट्स का निर्माण किया जाएगा, जिससे लोगों को आसानी से प्रवेश और निकास मिल सकेगा।

ये भी खबर पढ़िए... भोपाल रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को ड्रॉप एंड गो सुविधा, प्लेटफार्म नंबर-1 पर इंटीग्रेटेड पार्किंग शुरू

निशातपुरा से जुड़ना होगा आसान

प्लेटफॉर्म नंबर 7 के बनने से भोपाल स्टेशन को निशातपुरा से जोड़ने में भी सहूलियत होगी। इस प्लेटफॉर्म के पीछे पैदल मार्ग और अन्य सुविधाएं विकसित की जाएंगी, जिससे निशातपुरा से भोपाल स्टेशन के बीच आवागमन और भी सुगम हो जाएगा।

निर्माण गति शक्ति योजना के तहत

डीआरएम (कमर्शियल) सौरभ कटारिया ( Saurabh Kataria ) ने बताया कि लंबे समय से दिल्ली की ओर से आने वाली ट्रेनों के लिए अतिरिक्त प्लेटफॉर्म की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। रेलवे की गति शक्ति योजना (Gati Shakti Scheme) के तहत इस प्लेटफॉर्म का निर्माण किया जाएगा, जिससे यात्रियों को और भी बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP News एमपी न्यूज MP मध्य प्रदेश Bhopal railway station भोपाल रेलवे स्टेशन सातवां प्लेटफॉर्म दिल्ली से आने वाली ट्रेनें निशातपुरा गति शक्ति योजना रेलवे स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट ट्रेन प्लेटफॉर्म निर्माण डीआरएम सौरभ कटारिया चांदबड़