Lok sabha election 2024 : BJP के 40 स्टार प्रचारकों में उमा भारती का नाम गायब, कांग्रेस से आए पचौरी लिस्ट में

चुनाव 2024 : मध्य प्रदेश के लिए योगी आदित्यनाथ, भजनलाल शर्मा और असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा को भी स्टार प्रचारक बनाया गया है। बीजेपी में शामिल हुए सुरेश पचौरी भी स्टार प्रचारक बनाए गए हैं, लेकिन एमपी की पूर्व सीएम उमा भारती को जगह नहीं दी गई है।

author-image
CHAKRESH
New Update
uma bhastr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Lok sabha election 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मध्य प्रदेश में बीजेपी के स्टार प्रचारक की लिस्ट जारी की गई है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, शिव प्रकाश, डॉ. मोहन यादव, वीडी शर्मा और ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित 40 नेताओं का नाम शामिल है। दिलचस्प ये है कि इन 40 स्टार प्रचारकों की सूची में पूर्व सीएम उमा भारती का नाम ही नहीं है। वहीं ज्योतिरादित्य सिंधिया को 16वें नंबर पर जगह दी गई है। 

कांग्रेस से आए पचौरी भी स्टार प्रचारक 

मध्य प्रदेश के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा और असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा को भी स्टार प्रचारक बनाया गया है। कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए सुरेश पचौरी भी स्टार प्रचारक बनाए गए हैं, लेकिन एमपी की पूर्व सीएम उमा भारती को जगह नहीं दी गई है। बता दें कि मध्य प्रदेश के भी कई नेता को इस सूची में जगह मिली है। 

सूची में कौन- कौन देखिए

एमपी के सीएम मोहन यादव, एमपी बीजेपी प्रदेश वीडी शर्मा, डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला, उप-मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा, पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान और भूपेंद्र पटेल का नाम शामिल है। ज्योतिरादित्य सिंधिया, वीरेंद्र कुमार खटीक, फग्गन सिंह कुलस्ते, हितानंद, प्रहलाद पटेल, कैलाश विजयवर्गीय, जयभान सिंह पवैया, राकेश सिंह, लाल सिंह आर्य, नारायण कुशवाह, तुलसी सिलावट, निर्मला भूरिया, एदल सिंह कंसाना, गोपाल भार्गव, नरोत्तम मिश्रा, कविता पाटीदार, गौरीशंकर बिसेन और हाल ही में कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए सुरेश पचौरी की भी जगह दी गई है।

bjp star pracharak

उमा भारती के लिए क्या संकेत

बीजेपी की फायर ब्रांड नेता और मध्य प्रदेश की राजनीति में ओबीसी का बड़ा चेहरा होने के बावजूद उमा भारती का नाम स्टार प्रचारकों की सूची में ना होना कई राजनीतिक दिग्गजों को खटक रहा है। हालांकि विधानसभा 2023 के चुनाव से ही उमा भारती को लेकर भाजपा नेतृत्व ज्यादा रुचि नहीं दिख रहा है। कभी शराब दुकानों को बंद करने तो कभी गंगा सफाई के काम में जुड़ने की बात कहकर उमा भारती जब तक मीडिया में चर्चा में बनी रही हैं, लेकिन उनका कोई बड़ा राजनीतिक असर दिखाई नहीं दिया।अब बीजेपी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट से भी उनका नाम गायब कर संभवत पार्टी ने साफ संकेत दे दिए हैं कि अब पार्टी को उमाजी कि शायद उतनी जरूरत नहीं है। हालांकि स्पष्ट तौर पर किसी भी पदाधिकारी ने उमा भारती को लेकर कोई बयान नहीं दिया है।

नाराज उमा पार्टी भी बन चुकी

बीजेपी में अपनी उपेक्षा से नाराज उमा भारती विद्रोह करके अपनी भारतीय जन शक्ति पार्टी भी बना चुकी हैं, लेकिन उन्हें कोई विशेष सफलता नहीं मिली थी। खुद उमा भारती और उनके समर्थक एक-एक करके अंततः बीजेपी में वापस आए और अपना राजनीतिक वजूद अब भी तलाश रहे हैं। 

यह खबर भी पढ़े- राहुल के बयान पर पीएम हमलावर

यह खबर भी पढ़ें- यह क्या लिख दिया मोदी जी ने

उमा भारती मध्य प्रदेश में बीजेपी के स्टार प्रचारक