मध्यप्रदेश से BSNL की नई पहल: अब 300 चैनल फ्री में देख सकेंगे बिना सेट-टॉप बॉक्स

BSNL ने मध्‍य प्रदेश से FTTH तकनीक के साथ लाइव टीवी की टेस्टिंग शुरू की है। इससे 300 चैनल बिना सेट-टॉप बॉक्स के फ्री देखे जा सकते हैं। जानें कैसे काम करेगी BSNL की यह तकनीक...

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
एडिट
New Update
BSNL की सौगात
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

निजी टेलीकॉम कंपनियों को कड़ी टक्कर देने के लिए भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने अपनी नई पहल की है। इसके तहत BSNL ने फाइबर टू द होम (FTTH) तकनीक के साथ लाइव टीवी (Live TV) की टेस्टिंग की शुरुआत कर दी है। यह पहल सबसे पहले मध्यप्रदेश से शुरू की गई है, जहां उपभोक्ताओं को बिना किसी सेट-टॉप बॉक्स (Set-top Box) और केबल के 300 से अधिक चैनल देखने की सुविधा मिल रही है।

ये खबर भी पढ़िए...WhatsApp का नया फीचर : अब Instagram की तरह स्टेटस में दोस्तों को कर सकेंगे मेंशन

BSNL की नई तकनीक का लाभ

BSNL की इस एफटीटीएच तकनीक (FTTH Technology) से टीवी देखने के लिए उपभोक्ताओं को अतिरिक्त शुल्क देने की जरूरत नहीं होगी। यदि आपके पास बीएसएनएल एफटीटीएच कनेक्शन (BSNL FTTH Connection) है, तो आप बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के ये चैनल देख सकते हैं। साथ ही जिन उपभोक्ताओं के पास एंड्रॉयड स्मार्ट टीवी (Android Smart TV) है और उसका संस्करण 10 या उससे ऊपर का है, उन्हें भी यह सुविधा निःशुल्क मिलेगी।

सेट-टॉप बॉक्स और केबल का खर्च खत्म

इस नई तकनीक के कारण उपभोक्ता अब हर महीने केबल कनेक्शन (Cable Connection) और सेट-टॉप बॉक्स पर होने वाले खर्च से बच सकते हैं। बीएसएनएल की इस सुविधा से एक ही कनेक्शन पर आप टीवी और इंटरनेट (Internet) दोनों का उपयोग कर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़िए...BSNL का धमाकेदार सिस्टम, बिना सेट-टॉप बॉक्स देख सकेंगे लाइव टीवी चैनल, जानिए कैसे

ऐप के माध्यम से लाइव टीवी

BSNL से मिली जानकारी के अनुसार, FTTH कनेक्शन के वाईफाई (Wi-Fi) के जरिए उपभोक्ता लाइव टीवी देख सकते हैं। उपभोक्ता को अपने एंड्रॉयड टीवी में ऐप (App) इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद वे सीधे BSNL के ब्रॉडबैंड कनेक्शन से टीवी चैनल्स का आनंद ले सकेंगे। वहीं इस प्रक्रिया में अतिरिक्त डेटा खर्च नहीं होगा।

मुख्य महाप्रबंधक का बयान

इस नई पहल के बारे में मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के मुख्य महाप्रबंधक (MP CG Chief General Manager) राधेश्याम परमार ने बताया कि यह देश की पहली लाइव टीवी टेस्टिंग है। इसे BSNL की FTTH तकनीक के साथ शुरू किया गया है। इसमें उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार के सेट-टॉप बॉक्स या केबल कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होगी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

मध्य प्रदेश MP News बीएसएनएल लाइव टीवी ऐप BSNL Live TV app BSNL Live TV for free फ्री में लाइव टीवी MP News Update live tv Free TV Channels फ्री टीवी चैनल्स लाइव टीवी FTTH Technology एफटीटीएच तकनीक Mp news in hindi 300 चैनल फ्री