उपचुनाव : नामांकन प्रक्रिया शुरू, सीहोर-श्योपुर में आचार संहिता लागू

बुधनी और विजयपुर विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। नामांकन ​की तिथि 25 अक्टूबर और मतदान 13 नवम्बर को होगा। सीहोर और श्योपुर में आचार संहिता लागू कर दी गई है।

Advertisment
author-image
Madhav Singh
New Update
mp upchunav 2024 budhni-vijaypur
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बुधनी और विजयपुर विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। बुधनी, जो पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का गढ़ माना जाता है, और विजयपुर, जहां से वन मंत्री रामनिवास रावत को बीजेपी उम्मीदवार माना जा रहा है। दोनों ही विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुखवीर सिंह ने चुनाव कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर है, और मतदान 13 नवम्बर को होगा। चुनाव परिणाम 23 नवम्बर को घोषित किए जाएंगे। सीहोर और श्योपुर जिलों में तब तक आचार संहिता लागू रहेगी।

नामांकन प्रक्रिया शुरू

चुनावी प्रक्रिया के तहत नामांकन फॉर्म खरीदने की शुरुआत हो गई है। पहले दिन उम्मीदवार केवल नामांकन फॉर्म खरीदने का काम करेंगे। वास्तविक नामांकन दाखिल करने का काम सोमवार से जोर पकड़ेगा। शुक्रवार को नामांकन की शुरुआत के बाद शनिवार और रविवार को अवकाश रहेगा। उम्मीद की जा रही है कि सोमवार से उम्मीदवारों द्वारा नामांकन जमा करने में तेजी आएगी। विजयपुर विधानसभा सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार के रूप में वन मंत्री रामनिवास रावत का नाम पहले से ही फाइनल माना जा रहा है। वहीं बुधनी के लिए अभी पार्टी उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं हुई है।

कांग्रेस भी कर सकती है उम्मीदवारों की घोषणा

कांग्रेस दोनों ही विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार फाइनल करने के अंतिम दौर में है। उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर देगी। चुनाव आयोग द्वारा तय कार्यक्रम के अनुसार, नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी, जबकि 30 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकेंगे।

वन मंत्री रामनिवास रावत की फिसली जुबान,  वीडियो हुआ वायरल, विपक्षी नेताओं ने जमकर कसा तंज

चुनावी आचार संहिता लागू

सीहोर और श्योपुर जिलों में चुनाव के चलते 23 नवम्बर तक चुनाव आचार संहिता लागू रहेगी। इस दौरान किसी भी प्रकार के सरकारी कार्य या निर्माण संबंधी घोषणाएं नहीं की जा सकेंगी।यह आचार संहिता का उल्लंघन मानी जाएंगी। चुनाव आयोग द्वारा आचार संहिता का सख्ती से पालन कराने के लिए प्रशासनिक निगरानी बढ़ा दी गई है।

MP by-election : बुदनी-विजयपुर विस सीट पर उपचुनाव के लिए बीजेपी ने घोषित किए प्रभारी और सह प्रभारी

FAQ

उपचुनाव की नामांकन प्रक्रिया कब शुरू हुई?
उपचुनाव की नामांकन प्रक्रिया 18 अक्टूबर 2024 से शुरू हुई है।
बुधनी और विजयपुर विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान कब होगा?
मतदान 13 नवम्बर 2024 को होगा।
आचार संहिता कब तक लागू रहेगी?
सीहोर और श्योपुर जिलों में आचार संहिता 23 नवम्बर 2024 तक लागू रहेगी।
नामांकन की अंतिम तिथि क्या है?
नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर 2024 है।
चुनाव परिणाम कब घोषित किए जाएंगे?
चुनाव परिणाम 23 नवम्बर 2024 को घोषित किए जाएंगे।

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें! विशेष ऑफ़र और नवीनतम समाचार प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति बनें



शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan रामनिवास रावत कांग्रेस एमएलए रामनिवास रावत कांग्रेस विधायक रामनिवास रावत विजयपुर विधानसभा सीट वन मंत्री रामनिवास रावत विजयपुर विधानसभा सीट उपचुनाव बुधनी उपचुनाव