MP कैबिनेट बैठक : विधानसभा अध्यक्ष-नेता प्रतिपक्ष अब इनकम टैक्स खुद भरेंगे, सोयाबीन खरीदी के लिए 1100 करोड़ की गारंटी

विधानसभा अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष अब खुद अपना इनकम टैक्स भरेंगे। सोयाबीन खरीदी के लिए 1100 करोड़ की लोन गारंटी सरकार देगी। इसके साथ ही कैबिनेट बैठक नवरात्र पर्व को लेकर चर्चा हुई।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
एडिट
New Update
MP कैबिनेट का अहम फैसला
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश सरकार ने एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है, जिसके तहत विधानसभा अध्यक्ष (Assembly Speaker) और नेता प्रतिपक्ष (Leader of Opposition) अब अपना इनकम टैक्स (income tax) खुद भरेंगे। यह फैसला मंगलवार 24 सितंबर को कैबिनेट बैठक (cabinet meeting) में लिया गया। बता दें कि अब तक इन पदों पर बैठे अधिकारियों का इनकम टैक्स सरकार द्वारा भरा जाता था।

ये खबर भी पढ़िए...MP कैबिनेट बैठक : सोयाबीन की MSP के दाम बढ़ाने पर केंद्र से बात करेगी सरकार, सागर में बढ़ाई जाएंगी मेडिकल कॉलेज की सीटें

मंत्री करेंगे हर जिले में शस्त्र पूजन 

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ( CM Mohan Yadav ) ने बताया कि 5 अक्टूबर को कैबिनेट बैठक (cabinet meeting) दमोह जिले के सिंग्रामपुर में आयोजित की जाएगी। यह स्थान रानी दुर्गावती (Queen Durgavati) की ऐतिहासिक राजधानी रही है। राज्य सरकार इस बैठक के माध्यम से उनके प्रति सम्मान व्यक्त करेगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि इस वर्ष दशहरे के दौरान शस्त्र पूजन (weapon worship) का आयोजन सभी जिलों में किया जाएगा। हर मंत्री अपने जिले के पुलिस शस्त्रागार में शस्त्र पूजन करेंगे। वहीं मुख्यमंत्री महेश्वर (Maheshwar) में लोकमाता अहिल्या देवी (Ahilya Devi) के प्रति सम्मान स्वरूप शस्त्र पूजन करेंगे।

ये खबर भी पढ़िए...Madhya pradesh : कैबिनेट बैठक में नई आईटी पॉलिसी, समेत कई प्रस्तावों को मिली मंजूरी, पढ़ें पूरी खबर

सोयाबीन खरीदी के लिए 1100 करोड़ का लोन गारंटी

कैबिनेट बैठक में मोहन यादव सरकार आज सोयाबीन खरीदी को लेकर अहम फैसला करेगी। इसमें सोयाबीन खरीदी (soybean procurement) के लिए राज्य सरकार मार्कफेड (Markfed) को 1100 करोड़ रुपए की लोन गारंटी (loan guarantee) देने का फैसला करेगी। इस साल सोयाबीन की खरीदी एमएसपी (Minimum Support Price) पर की जाएगी, और इसके लिए पंजीकरण ई-प्रोक्योरमेंट पोर्टल (e-procurement portal) पर किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़िए...

केंद्र से मिलेंगे सात हजार करोड़

सोयाबीन (soybean) की खरीदी 25 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक चलेगी, जबकि किसानों का पंजीकरण 25 सितंबर से 15 अक्टूबर तक होगा। केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश को 13.16 लाख मीट्रिक टन सोयाबीन खरीदी की मंजूरी दी है और इसके लिए सात हजार करोड़ रुपए की राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

159 करोड़ रुपए से बनेगा नया विधायक आवास

भोपाल में पुराने विधायक विश्राम गृह की जगह नए विधायक आवासों का निर्माण किया जाएगा। 102 नए विधायक आवास बनाने के लिए 159.13 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है। पांच ब्लॉक में 3615 वर्गफीट के एरिया पर यह आवास बनाए जाएंगे। यह निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग (Public Works Department) द्वारा किया जाएगा।

शिप्रा नदी की सफाई के लिए कान्ह नदी डायवर्शन

शिप्रा नदी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए कान्ह नदी को डायवर्ट (divert) कर गंभीर नदी में मिलाने की योजना पर भी चर्चा हुई। इस योजना के लिए 919 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इससे शिप्रा में कान्ह नदी का गंदा पानी नहीं मिलेगा और नदी को साफ रखने में मदद मिलेगी।

नीमच में होगा फोरलेन सड़क के निर्माण

उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ( Rajendra Shukla ) ने बताया कि कैबिनेट की बैठक में नीमच जिले में फोरलेन सड़क के निर्माण की मंजूरी दी गई है। इसका निर्माण लगभग 133 करोड़ की लागत से मध्य प्रदेश सड़क विकास निगम द्वारा किया जाएगा।

अन्य महत्वपूर्ण निर्णय

कैबिनेट बैठक में नवरात्र पर्व के दौरान धार्मिक आयोजनों और कानून व्यवस्था (law and order) पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया है। मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि देवालयों (temples) में विशेष चौकसी रखी जाए और दुर्गा पूजा (Durga Puja) एवं गरबा कार्यक्रमों (Garba events) के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

सीएम मोहन यादव मोहन यादव Mohan Yadav नेता प्रतिपक्ष Cabinet meeting कैबिनेट बैठक Income tax इनकम टैक्स विधानसभा अध्यक्ष Leader Opposition न्यूनतम समर्थन मूल्य Assembly Speaker minimum support price उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ला सोयाबीन खरीदी MP कैबिनेट बैठक soybean procurement लोन गारंटी loan guarantee ई प्रोक्योरमेंट पोर्टल e procurement portal शस्त्र पूजन weapon worship