MP कैबिनेट बैठक : सोयाबीन की MSP के दाम बढ़ाने पर केंद्र से बात करेगी सरकार, सागर में बढ़ाई जाएंगी मेडिकल कॉलेज की सीटें

मध्‍य प्रदेश | सीएम मोहन यादव की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट बैठक हुई है। इस बैठक में सागर मेडिकल कॉलेज में सीटें बढ़ाने समेत कई अहम फैसले लिए गए हैं।

Advertisment
author-image
Sourabh Bhatnagar
एडिट
New Update
कैबिनेट बैठक में लिए गए ये फैसले!
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक सरकार के सभी कैबिनेट मंत्री शामिल हुए थे। मोहन कैबिनेट ने बैठक में कई बड़े फैसलों पर मुहर लगा दी है। बैठक में लिए गए फैसलों पर राज्य सरकार में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने जानकारी देते हुए बताया कि वह सोयाबीन पर MSP बढ़ाने को लेकर केंद्र सरकार से बात करेगी। इसके अलावा विजयवर्गीय ने बताया कि सागर स्थित मेडिकल कॉलेज से पास के एक जिला अस्पताल को जोड़ा जाएगा जिसके बाद वहां MBBS की सीटें बढ़ जाएंगी। उन्होंने बताया कि अभी वहां 125 सीटें हैं जो बढ़कर 250 हो जाएंगी।

सोयाबीन के दाम कब बढ़ेंगे..? बाजार में भाव 3 से 4 हजार, MP में सरकार MSP पर नहीं खरीदती पीला सोना

इन प्रस्तावों को मंजूरी मिली

  • रीवा में एक एयरपोर्ट को मिली स्वीकृति। विजयवर्गीय ने कहा कि इससे राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
  • राज्य में जितने भी निगम मंडल हैं उनके मंत्री ही अध्यक्ष होंगे।
  • सोयाबीन की MSP बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार से बात करेगी मोहन सरकार। विजयवर्गीय ने कहा, हमने तय किया है कि केंद्र सरकार से हम 4800 प्रति क्विंटल MSP देने की मांग करेंगे।वर्तमान में मार्केट में रेट 4000 है।
  • विजयवर्गीय ने कहा कि सागर में 750 बेड वाले अस्पताल को बढ़ाकर 1100 बेड का अस्पताल बना रहे हैं। उन्होंने बताया कि अभी वहां MBBS की 125 सीटें हैं जो बढ़कर 250 हो जाएंगी। विजयवर्गीय ने कहा कि इससे बुंदेलखंड के मरीजों को लाभ मिलेगा और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर भी खुलेंगे।
  • 17 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर स्वभाव स्वच्छता और संस्कार स्वच्छता स्लोगन के साथ 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक प्रदेश में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसमें पुरुषों की दौड़, महिलाओं की रंगोली और बच्चों की रंगोली प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। इस दौरान सभी प्रभारी मंत्री अपने अपने प्रभार जिलों में स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

मोहन सरकार का गर्भकाल, कितने कदम चली सरकार... 'द सूत्र' करेगा पूरा एनालिसिस

-उज्जैन शिप्रा नदी में पानी के सोर्स को बढ़ाने के लिए एक परियोजना जिसकी लागत 614 करोड़ है उसको मंजूरी दी गई है। 

-भारत माला परियोजना के तहत पीथमपुर में बन रहे लॉजिस्टिक पार्क में रेल कनेक्टिविटी आदि की सुविधा होगी। 4500 लोगों को -रोजगार मिलेगा।

-विजयवर्गीय ने बताया कि राज्य के मंत्रियों को अपने-अपने प्रभार के जिलों में भौगोलिक स्थिति और जनसंख्या को देखते हुए सीमाकंन नामांकन करने के निर्देश दिए गए हैं । 

-चिकित्सा विभाग में नए पद सर्जन किए जाएंगे।

thesootr links

 

Cabinet meeting MP cabinet decision कैबिनेट की बैठक CM डॉ. मोहन यादव MP cabinet news MP Cabinet meeting कैबिनेट की बैठक के अहम फैसले mp cabinet meeting today mp cabinet minister मोहन यादव