CBSE: बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट जारी होते ही डिजिलॉकर में अपलोड होगी अंकसूची

सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट जारी होते ही अब डिजिलॉकर में परीक्षार्थियों  की मार्कशीट अपलोड कर दी जाएगी। खास बात यह है कि डिजिलॉकर पर अपलोड  मार्कशीट जरूरत की लिहाज से कहीं भी उपयोग की जा सकती है।

author-image
Vikram Jain
New Update
CBSE Board Result Marksheet Uploaded on DigiLocker CBSE News
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

INDORE. सीबीएसई बोर्ड (cbse board) की परीक्षा देनेवाले स्टूडेंट के लिए अच्छी खबर है। सीबीएसई ने परीक्षार्थियों के लिए बड़ी सुविधा दी है। अब सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा परिणाम जारी होते ही परीक्षार्थियों को मार्कशीट भी मिल जाएगी। इस बार बोर्ड परीक्षा परिणाम के साथ परीक्षार्थियों की मार्कशीट डिजीलॉकर पर अपलोड (Marksheet uploaded on digilocker) की जाएगी। ताकि परीक्षार्थी सीधे स्कूल से पासवर्ड लेकर अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकें। यह मार्कशीट डिजिलॉकर पर सुरक्षित (Marksheet safe on DigiLocker) रहेगी। इस संबंध में बोर्ड ने सभी सीबीएसई स्कूलों को निर्देश जारी कर दिया है। 

रिजल्ट होते ही डिजिलॉकर में अपलोड होगी मार्कशीट

जानकारी के अनुसार रिजल्ट जारी होने के करीब 15 दिन में बोर्ड की मार्कशीट मिलती है। जिससे स्टूडेंट को परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं, कई परीक्षार्थी मार्कशीट नहीं होने के चलते उच्च शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश से वंचित रह जाते है। तो कई परीक्षार्थी फारेन एजुकेशन के लिए भी मार्कशीट का इंतजार करते रहते है। अब बोर्ड ने झंझट खत्म करते हुए डिजिलॉकर की सुविधा दी है। अब सीबीएसई से बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी करने के साथ ही स्टूडेंट की मार्कशीट भी डिजिलॉकर में अपलोड कर दी जाएगी।

स्कूलों ने स्टूडेंट को दिया आइडी और कोड

खास बात यह है कि डिजिलॉकर पर अपलोड मार्कशीट जरूरत की लिहाज से कहीं भी उपयोग की जा सकती है। बता दें कि गत वर्ष डिजिलॉकर प्रायोगिक तौर पर शुरूआत है। प्रयोग सफल होने पर इसे इस बार पूरी तरह से लागू कर दिया गया है। सीबीएसई ने डिजिलॉकर के लिए सभी स्कूलों को कोड और आइडी दिया है। स्कूलों ने विद्यार्थियों को आइडी और कोड दिया है। इस बार एग्जाम का रिजल्ट आते ही मार्कशीट डिजिलॉकर पर अपलोड कर दी जाएगी। परीक्षार्थी तुरंत आइडी और कोड डालकर अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर प्रिंट निकाल सकेंगे।

ये खबर भी पढ़ें... 

दिग्विजय सिंह का क्या होगा, बीजेपी नेता बोले- पुलिस-पोलिंग पार्टी अपना सपोर्ट करेगी

तलाक लेने आए पति-पत्नी कोर्ट में झगड़े, दोनों में चले पत्थर, आठ घायल

ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं मार्कशीट

डिजिलॉकर से मार्कशीट निकालने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां डिजिलॉकर की लिंक पर क्लिक करें। स्कूल कोड, रोल नंबर के अलावा 6 डिजिट वाली सिक्योरिटी पिन दर्ज करें। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इस ओटीपी के दर्ज करते ही डिजिलॉकर एकाउंट शुरू हो जाएगा।

CBSE Board सीबीएसई बोर्ड Marksheet uploaded on digilocker Marksheet safe on DigiLocker मार्कशीट डिजीलॉकर पर अपलोड मार्कशीट डिजिलॉकर पर सुरक्षित