Chemical device case मामले में नया खुलासा, 2 करोड़ में डिवाइस को बेचने के लिए की थी डील

उत्तराखंड पुलिस ने केमिकल डिवाइस मामले में भोपाल के दो आरोपियों समेत पांच को गिरफ्तार किया था। अब इस मामले में नया खुलासा हुआ है। आरोपी डिवाइस को 2 करोड़ में बेचने की तैयारी में थे।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
केमिकल डिवाइस
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

केमिकल डिवाइस के साथ उत्तराखंड में पकड़ाए भोपाल के युवकों से पूछताछ में नया मोड़ सामने आया है। पूछताछ में आरोपी डिवाइस को 2 करोड़ में बेचने की तैयारी में थे, लेकिन पुलिस ने उससे पहले ही गिरफ्तार कर लिया। भोपाल निवासी जैद अली और अभिषेक जैन समेत 5 लोगों को जेल भेज दिया गया है।

ये खबर भी पढ़िए...BSNL दे रहा है घर बैठे Free SIM Delivery की सुविधा, ऐसे करें अप्लाई

जानें क्या है पूरा मामला

देहरादून में उत्तराखंड पुलिस ने भोपाल के दो युवकों को केमिकल डिवाइस के साथ गिरफ्तार किया है। इनके साथ उत्तरप्रदेश और दिल्ली के तीन युवक भी पकड़े गए हैं। यह गिरफ्तारी एक उच्च-स्तरीय सुरक्षा ऑपरेशन का हिस्सा थी, जिसमें बुलंदशहर (उत्तरप्रदेश) से रेडिएशन इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम बुलाई गई थी। पूरी खबर thesootr के इस लिंक पर क्लिक कर देखें - ( भोपाल के दो युवकों केमिकल डिवाइस के साथ गिरफ्तार, परीक्षण के लिए भेजा भाभा परमाणु केंद्र )

5 लाख रुपए में खरीदी थी डिवाइस

बरामद की गई डिवाइस की जांच की गई तो पता चला कि इसका इस्तेमाल मेडिकल फील्ड और बड़ी पाइप लाइन में लीकेज चेक करने में किया जाता है। जिसकी कीमत काफी ज्यादा होती है। हालांकि आरोपियों ने पूछताछ में 5 लाख रुपए में 11 माह पहले यूपी के सहारनपुर निवासी राशिद उर्फ समीर से खरीदने की बात कही है। पुलिस ने गिरफ्तार किए पांचों आरोपियों को कोर्ट में पेश किया। वहीं कोर्ट नें आरोपियों को जुडिशियल कस्टडी में जेल भेज दिया।

ये खबर भी पढ़िए...अब राजधानी में आसानी से होंगे टाइगर के दीदार, MP का दूसर बड़ा शहर बनेगा भोपाल

इन आरोपियों को भेजा जेल

पुलिस ने इस मामले में कई आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इसमें सुमित पाठक निवासी बी-8 विजय नगर आगरा, सरवर हुसैन निवासी थाना रनोला नई दिल्ली, तबरेज आलम निवासी थाना बेहट सहानपुर, जैद अली निवासी थाना जहांगीराबाद भोपाल और अभिषेक जैन भानपुर भोपाल को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा इस मामले में पुलिस ने 2 अन्य संदिग्धों को भी हिरासत में लिया। जिनसे पूछताछ की जा रही है।

ये खबर भी पढ़िए...रेल यात्रा होगी सुगम, Indian Railway ने एक साथ कई ट्रेनों में बढ़ाए जनरल कोच

डिवाइस में गलत तरीके से केमिकल का उपयोग

एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि जांच में रेडियो एक्टिव मटेरियल (RAM) में तरल पदार्थ होने की बात सामने आई है। डिवाइस में केमिकल की जांच भाभा एटोमिक रिसर्च सेंटर ने की। जिसमें जांच टीम ने बिना किसी मापदंड के डिवाइस में गलत तरीके से केमिकल का उपयोग किए जाने की रिपोर्ट दी है।

डिवाइस के साथ ही रेडियोग्राफी कैमरा भी मिला है। पुलिस ने आरोपी सुमित पाठक, तबरेज आलम, सरवर हुसैन, जैद अली और अभिषेक जैन के खिलाफ धाराएं बढ़ाई है। केस में पूर्व आयकर अधिकारी को भी नामजद किया गया है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Bhopal News The Sootr भोपाल न्यूज bhopal news hindi Bhopal News Chemical device केमिकल डिवाइस