आखिरकार इंदौर में नाइट कल्चर बंद , अब रात को नहीं खुलेंगी दुकानें , सुबह सीएम मोहन के सख्त निर्देश, दोपहर में कलेक्टर का आदेश

मोहन सरकार पूर्व सीएम शिवराज सिंह के फैसला पलटते हुए इंदौर में नाइट कल्चर को बंद करने का फैसला लिया है। सीएम मोहन ने इंदौर के सभी विधायकों की सहमति के बाद यह फैसला लिया।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
CM Mohan Yadav decided to stop Indore night culture
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में नाइट कल्चर को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है। शिवराज सरकार का अक्टूबर 2022 में लागू किया गया आदेश मोहन सरकार ने रद्द कर दिया गया। इसके साथ ही संशोधित आदेश जारी हो गया।  मुख्यमंत्री मोहन यादव के निर्देश के कड़े निर्देश के बाद इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह ने बीआरटीएस के पास रातभर खुला रहने के आदेश निरस्त कर दिए हैं। अब बीआरटीएस क्षेत्र की दुकान अब रात को नहीं खुलेंगी। दरअसल, शुक्रवार को सीएम हाउस में मुख्यमंत्री के साथ इंदौर संभाग के विधायकों की बैठक हुई थी। जिसमें विधायकों ने नाइट कल्चर को बंद करने पर सहमति जताई।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि रात्रिकालीन बाजार, औद्योगिक संस्थान, कार्यालय संचालन आदि के संबंध में जल्द विस्तृत कार्ययोजना बनाकर नई व्यवस्था लागू की जाएगी। इसके बाद कलेक्टर आशीष सिंह ने सितम्बर 2022 में इस संबंधी में जारी किया आदेश निरस्त कर दिया।

विधायकों ने की थी नाइट कल्चर बंद करने की मांग

सीएम मोहन के साथ हुई बैठक में विधायक उषा ठाकुर, मालिनी गौड़ और कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर में नाइट कल्चर बंद करने की मांग उठाई । इन विधायकों ने सीएम मोहन यादव के सामने इंदौर शहर से रात की संस्कृति देर रात तक बाजार खुले रहने को फैसले को रद्द किए जाने सुझाव दिया।

मंत्री विजयवर्गीय ने उठाया नशे का मुद्दा

इस दौरान मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर में नशे का मुद्दा उठाया गया। मंत्री विजयवर्गीय ने कहा कि राजस्थान के प्रतापगढ़ से इंदौर में ड्रग आ रही है। इंदौर के युवाओं को ड्रग और नाईट कल्चर ने बिगाड़ा है। जिस पर सीएम मोहन ने गंभीरता जताते हुए निर्देश दिए कि ड्रग के जड़ पर हमला करें, ड्रग पर ले लिया जाएगा कड़ा एक्शन। साथ ही कहा कि नशे के विरोध में अभियान चलाए।

ये खबर भी पढ़ें... NEET Paper Leak case : गोधरा सेंटर पर बड़ा खेला, 5 राज्यों के कैंडिडेट्स को कहा गया गुजराती भाषा चुनो , जानें CBI ने कोर्ट में क्या कहा?

विजयवर्गीय ने लगातार किया विरोध

इंदौर में नाइट कलर को लेकर कैलाश विजयवर्गीय ने लगातार विरोध भी किया और जगह-जगह पर मंच पर तत्कालीन सीएम शिवराज सिंह से इसे बंद करने की मांग उठाई और नशा बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। उषा ठाकुर ने भी इसे निशाचर सिस्टम बताया था, बीजेपी की कमेटी भी इस कल्चर को लेकर सहमत नहीं थी।

ये खबर भी पढ़ें... RSS meeting : रांची में आज से आरएसएस की तीन दिवसीय बैठक, 3 राज्यों में होने वाले चुनाव को लेकर संघ ले सकता ये फैसला

कलेक्टर ने नया आदेश किया निरस्त

मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव की मंशा अनुसार कलेक्टर इंदौर आशीष सिंह ने बड़ा फैसला लेते हुए  रात्रिकालीन बाजार और दुकानें खोले जाने के आदेश को निरस्त कर दिया है। साथ ही नया आदेश जारी किया है। जिसमें कहा गया कि बीआरटीएस क्षेत्र की दुकान अब रात को नहीं खुलेंगी। यह आदेश 12 जुलाई 2024 दिन शुक्रवार से ही लागू होगा। यह आदेश 11 किलोमीटर लंबे बीआरटीएस के लिए जारी हुआ है। 

CM Mohan Yadav decided to stop Indore night culture

मंजूरी नहीं फिर भी देर रात तक खुलते बार पब

बता दें कि शिवराज सरकार के समय अक्टूबर 2022 में बीआरटीएस के दोनों और 100 मीटर की दूरी पर नाइट कलर लागू हुआ था जिसमें बार पब को छोड़ सभी कमर्शियल परिसर को 24 घंटे चलने की मंजूरी दी गई थी, लेकिन नतीजा यह हुआ कि केवल बार वालों ने ज्यादा उसका उपयोग किया और देर रात तक बार खुले रहने शुरू हो गए, जबकि इनका मंजूरी भी नहीं थी। लेकिन अब इसको लेकर सीएम मोहन ने सख्ती दिखाई है और इस फैसले के रद्द कर दिया है।

शहर हित में यह बहुत अच्छा निर्णय : महापौर

नाइट कल्चर बंद करने के लिए इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने मुख्यमंत्री मोहन यादव का धन्यवाद दिया हैं। पुष्यमित्र भार्गव महापौर ने कहा कि 24 घंटे बीआरटीएस के आसपास के क्षेत्र को खोलने का जो निर्णय लिया गया था। तत्कालीन आदेश पर पुनर्विचार करते हुए उसको निरस्त करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर आशीष सिंह ने धारा 144 का आदेश निरस्त कर दिया है। शहर में अपराधों के नियंत्रण और असामाजिक तत्वों द्वारा अवैधानिक गतिविधियों को रोकने में मदद मिलेगी। शहर हित में यह बहुत अच्छा निर्णय है। मैं माननीय मुख्यमंत्री को धन्यवाद प्रेषित करता हूं।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने किया था विरोध

बता दें कि कैलाश विजयवर्गीय के साथ ही महापौर ने भी एक साल पहले विरोध किया था। और कलेक्टर से कहा था कि व्यवस्था पर पुर्नविचार हो और इसके लिए बैठक की जाए। 

indore meyor

जून 2024 में मोहन सरकार ने भी नाइट कल्चर को बढ़ावा देते हुए प्रदेश के बड़े शहरों में नाइट कल्चर लागू करने का फैसला लिया था। लेकिन अब सरकार इंदौर में लागू इस कल्चर को बंद करने जा रही है। सरकार ने यह नाइट कल्चर व्यापार में बढ़ोतरी, खरीदारी और लोगों के मनोरंजन के उद्देश्य के शुरू किया। कहा गया कि देर रात रेस्टोरेंट और दुकानें खुली रहने से अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। वहीं इंदौर में इसकी शुरुआत हो चुकी थी। कुछ लोग इसके पक्ष में है तो कुछ विरोध में। बता दें कि नाइट कल्चर के विरोध में बीते दिनों पंडित धीरेंद्र शास्त्री से लोगों ने शिकायत की थी। पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने मंच से मंत्री कैलाश विजयवर्गीय से इंदौर में नाइट कल्चर को बंद करने का निवेदन किया था।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

भोपाल न्यूज सीएम मोहन का फैसला इंदौर में बंद होगा नाइट कल्चर इंदौर न्यूज सीएम मोहन यादव मंत्री कैलाश विजयवर्गीय