आज दिल्ली दौरे पर सीएम मोहन यादव, गेहूं और सोयाबीन MSP पर केंद्र से करेंगे बैठक

मुख्यमंत्री मोहन यादव आज दिल्ली में गेहूं और सोयाबीन के एमएसपी पर केंद्र से बैठक करेंगे। 10 सितंबर को कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए, जिनमें MSP वृद्धि पर चर्चा शामिल थी।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
New Update
CM Mohan
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव ( CM Mohan Yadav ) आज दिल्ली दौरे पर हैं। सीएम यहां गेहूं और सोयाबीन के एमएसपी पर केंद्र के साथ बैठक करेंगे। 

बता दें, मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में 10 सितंबर को कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक सरकार के सभी कैबिनेट मंत्री शामिल हुए थे। मोहन कैबिनेट ने बैठक में कई बड़े फैसलों पर मुहर लगाई है। बैठक में लिए गए फैसलों पर राज्य सरकार में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने जानकारी देते हुए बताया था कि वह सोयाबीन पर MSP बढ़ाने को लेकर केंद्र सरकार से बात करेगी।

गर्भकाल …

मोहन यादव सरकार के नौ माह और आपका आंकलन…

कैसी रही सरकार की दशा और दिशा…

आप भी बताएं मोहन कौन सी तान बजाएं…. 

इस लिंक पर क्लिक करके जानें सबकुछ…

https://thesootr.com/state/madhya-pradesh/cm-mohan-yadav-garbhkal-the-sootr-survey-6952867

मध्य प्रदेश में एमएसपी पर नहीं खरीदते सोयाबीन 

सरकार ने आगामी खरीफ मार्केटिंग सीजन के लिए सोयाबीन का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 4 हजार 892 रुपए प्रति क्विंटल तय किया है, पर मंडियों में कीमतें 3500 से 4000 रुपए तक ही हैं। सबसे निराशाजनक बात तो यह है कि देश के कई राज्यों में सरकार एमएसपी पर सोयाबीन खरीदती है, पर मध्यप्रदेश में ऐसा नहीं है। केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे राज्यों ने समर्थन मूल्य पर सोयाबीन खरीदी की मांग की थी। उन्हें सोयाबीन खरीदी की अनुमति दी गई है। 

ये खबर भी पढ़िए...सोयाबीन के दाम कब बढ़ेंगे..? बाजार में भाव 3 से 4 हजार, MP में सरकार MSP पर नहीं खरीदती पीला सोना

मध्यप्रदेश किस तरह बना सोया स्टेट

मध्यप्रदेश में सत्तर के दशक में सोयाबीन की खेती की शुरुआत हुई थी। धीरे धीरे रकबा बढ़ता गया और अब मध्यप्रदेश पूरे देश में सबसे ज्यादा सोयाबीन उगाता है। हाल ही में मध्यप्रदेश को सोया स्टेट का ताज ​मिला है। 

देखिए किस तरह घटता जा रहा रकबा

वर्ष     सोयाबीन का रकबा

  • 2020     59 लाख हैक्टेयर
  • 2021     55 लाख हैक्टेयर
  • 2022     57 लाख हैक्टेयर
  • 2023     54 लाख हैक्टेयर
  • 2024       53 लाख हैक्टेयर

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

CM Mohan Yadav सीएम मोहन यादव कार्यक्रम CM Mohan Yadav schedule Mohan Yadav सीएम मोहन यादव मोहन यादव