सीएम यादव का आदेश- घुमंतू समुदाय के OBC सर्टिफिकेट नहीं होंगे निरस्त

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने पिछड़ा वर्ग-अल्पसंख्यक कल्याण तथा विमुक्त, घुमंतू और अर्द्ध-घुमंतू कल्याण विभाग की समीक्षा की है। इस दौरान सीएम ने विमुक्त घुमंतू समुदाय के लोगों के लिए कुछ अहम फैसले लिए हैं।

Advertisment
author-image
Sourabh Bhatnagar
New Update
सर्टिफिकेट
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ( Chief Minister Mohan Yadav ) ने पिछड़ा वर्ग-अल्पसंख्यक कल्याण तथा विमुक्त, घुमंतू और अर्द्ध-घुमंतू कल्याण विभाग की समीक्षा की है। इस दौरान सीएम यादव ने विमुक्त घुमंतू समुदाय के लोगों और छात्र-छात्राओं के OBC सर्टिफिकेट निरस्त होने के मामले में संज्ञान लिया है। सीएम ने घुमंतू समुदाय के OBC सर्टिफिकेट निरस्त करने पर रोक लगाने की बात बैठक में कही है। आपको बता दें इस बैठक में विभाग की मंत्री कृष्णा गौर, मुख्य सचिव वीरा राणा समेत अन्य अधिकारी शामिल हुए थे।



तत्काल एक्शन लें अधिकारी: CM

बैठक में सीएम ने मामले में मंत्री कृष्णा गौर और अधिकारीयों से तत्काल कार्रवाई कर इस व्यवस्था पर रोक लगाने को कहा है। दरअसल, बैठक में बताया गया था कि घुमंतू समुदाय के सर्टिफिकेट बनने के बाद इस वर्ग के अन्य पिछड़ा वर्ग वाले प्रमाणपत्र निरस्त किए जा रहे हैं। सीएम ने बैठक में संबंधित अधिकारीयों से जाति प्रमाण पत्र बनाने में आ रहीं दिक्कतों का जल्द समाधान करने को भी कहा है।

ये भी पढ़ें...सीएम मोहन की बड़ी घोषणा- मध्य प्रदेश के थानों में अब नहीं पूछी जाएगी अपराधियों की जाति

 OBC गर्ल्स हॉस्टल्स में बनेगी बाउंड्री वॉल

राज्य सरकार में मंत्री कृष्णा गौर ने सीएम यादव से प्रदेश के सभी ओबीसी के गर्ल्स हॉस्टल्स में बाउंड्री वॉल बनवाने की अपील की, जिससे छात्राओं की सुरक्षा को पुख्ता किया जा सके। मंत्री की इस बात को सीएम ने तरंत मान लिया और प्रदेश के सभी जिलों के OBC गर्ल्स हॉस्टल्स में बाउंड्री वॉल बनाने की स्वीकृति दे दी।

छात्रावासों में मेस की सुविधा होगी शुरू

बैठक में सीएम ने OBC गर्ल्स हॉस्टल्स में मेस की सुविधा शुरू करने की भी मजूरी दी है। साथ ही सीएम ने साल 2024-25 में पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति भुगतान के लिए वर्तमान बजट के अतिरिक्त 560 करोड़ रुपए के बजट को मंजूरी दी है। आपको बता दें कि इन हॉस्टल्स में सोलर पैनल भी लगाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें...मध्य प्रदेश के विक्ट्री फॉर्मूले पर महाराष्ट्र में काम, कैलाश-प्रहलाद समेत 7 नेताओं को भी उतारा

कम्युनिटी हॉल बनाने के लिए अब मिलेंगे 30 लाख 

सीएम यादव ने विमुक्त, घुमंतू अर्द्ध घुमंतू जातियों के सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए सामुदायिक भवनों के निर्माण की मंजूरी भी दी है। सीएम ने घुमंतू समुदाय के लिए बस्ती विकास के कम्युनिटी हॉल निर्माण की राशि 20 लाख से बढ़ाकर 30 लाख रुपए कर दी है।

'विमुक्ति दिवस' के कार्यक्रम शामिल हुए थे सीएम 

आपको बता दें कि बिते दिनों भोपाल के रवींद्र भवन में 'विमुक्ति दिवस' मनाया गया था। इस कार्यक्रम में सीएम मोहन यादव भी शामिल हुए थे। इस दौरान सीएम ने घुमंतू और अर्द्ध-घुमंतू जातियों के लिए कुछ खास घोषणाएं की थीं। सीएम ने यह भी कहा था कि कबूतरी, कालबेलिया, सिकलीगर, बांछड़ा आदि जातियों के लिए विशेष योजना बनाई जाएगी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

बैठक MP News सीएम मोहन CM डॉ. मोहन यादव एमपी OBC