मध्यप्रदेश कांग्रेस की नई हाजिरी व्यवस्था : पहली बार विधानसभा में दो बार लगेगी हाजिरी

मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने पहली बार विधानसभा में विधायकों की सुबह और शाम दोनों बार हाजिरी अनिवार्य कर दी है। राहुल गांधी ने यह कदम पार्टी के विधायकों की सदन से लगातार अनुपस्थिति को लेकर नाराजगी के बाद उठाया है।

Advertisment
author-image
Sourabh Bhatnagar
New Update
 कांग्रेस की नई हाजिरी व्यवस्था
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में कांग्रेस (Congress) अब भाजपा (BJP) सरकार के खिलाफ अपनी चुनौती को और अधिक सख्त बनाने जा रही है। कांग्रेस आलाकमान (Congress High Command) की नाराजगी के बाद, पहली बार विधानसभा (Legislative Assembly) में कांग्रेस के विधायकों (MLAs) की सुबह और शाम दोनों बार हाजिरी (Attendance) लगाई जाएगी।

ये भी पढ़ें...सीएम मोहन यादव ने कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी पर साधा निशाना, बोले-रस्सी जल गई पर बल नहीं गया

राहुल गांधी ने दिए निर्देश

कांग्रेस नेता व लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने इस व्यवस्था को लागू करने के निर्देश दिए हैं, ताकि कांग्रेस के विधायकों की सदन में उपस्थिति और उनकी कार्यक्षमता पर नजर रखी जा सके।

हाल ही में बजट सत्र (Budget Session) और उससे पहले के सत्रों में विधायकों की अनुपस्थिति (Absenteeism) की समस्याएं सामने आई थीं। इस पर विचार करते हुए, कांग्रेस ने यह निर्णय लिया है कि विधायकों की हाजिरी सुबह सदन की कार्रवाई शुरू होने के समय और शाम को समाप्त होने पर लगाई जाएगी।

सदन में घटी कांग्रेस सदस्यों की संख्या

कांग्रेस के 15वीं विधानसभा (15th Assembly) में 96 सदस्य थे, जो कि सरकार को घेरने में सक्षम थे, लेकिन 2023 के विधानसभा चुनावों (Assembly Elections 2023) में संख्या घटकर 64 रह गई है। कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद पार्टी आलाकमान मप्र में कांग्रेस की गतिविधियों और आपसी झगड़ों को लेकर चिंतित है। यही वजह है कि हाजिरी की यह नई व्यवस्था लागू की गई है। इस व्यवस्था के तहत, विधायकों की उपस्थिति की रिपोर्ट दिल्ली (Delhi) भेजी जाएगी, और उनके परफॉर्मेंस (Performance) के आधार पर उनकी जिम्मेदारियों का निर्धारण किया जाएगा।

ये भी पढ़ें...News Strike : एक के बाद एक हुए गंभीर अपराधों पर घिरी सरकार, असल जिम्मेदार कौन पुलिस तंत्र या सख्ती की कमी ?

आपको बता दें कि कांग्रेस की यह नई व्यवस्था विशेष रूप से इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि विधानसभा चुनाव में पार्टी के कई वरिष्ठ विधायक हार गए थे, जिनमें डॉ. गोविंद सिंह (Dr. Govind Singh), सज्जन सिंह वर्मा (Sajjan Singh Verma), लक्ष्मण सिंह (Laxman Singh), केपी सिंह (KP Singh), लाखन सिंह (Lakhan Singh), हर्ष यादव (Harsh Yadav), हिना कावरे (Hina Kawre), कमलेश्वर पटेल (Kamleshwar Patel), और जीतू पटवारी (Jeetu Patwari) जैसे बड़े नाम शामिल हैं। इन विधायकों के हारने से पार्टी को एक बड़ा झटका लगा था और अब नई हाजिरी व्यवस्था के माध्यम से उनकी उपस्थिति और कार्यक्षमता को सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है।



 thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें





Madhya Pradesh एमपी न्यूज एपडेट पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा का बयान एमपी पीसीसी चीफ जीतू पटवारी कांग्रेस भाजपा Former Minister Sajjan Singh Verma विधानसभा Sajjan Singh Verma CONGRESS राहुल गांधी एमपी न्यूज हिंदी एमपी न्यूज मध्यप्रदेश budget session Rahul Gandhi