काम की खबर : 20% सस्ती होने वाली है बिजली, सरकार ने बना लिया ये प्लान

2025 से मध्य प्रदेश के सभी घरेलू उपभोक्ताओं को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे के बीच 20% कम दाम पर बिजली दी जाएगी। ऐसा इसलिए मुमकिन हो रहा है, क्योंकि मप्र में सोलर से रोजाना 2,380 मेगावाट बिजली बनती है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
एडिट
New Update
मिलेगी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

2025 से मध्य प्रदेश के सभी घरेलू उपभोक्ताओं को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे के बीच 20% कम दाम पर बिजली दी जाएगी। हालांकि रात के बिजली दर में कोई परिवर्तन नहीं ​किया जाएगा। ये सेवाएं घरेलू उपभोक्ताओं को 1 अप्रैल से दी जाएगी। इसके लिए ऊर्जा विभाग नवंबर में विद्युत नियामक आयोग में टैरिफ पिटिशन दायर कर रहा है। सुनवाई के बाद नई दरों का आदेश जारी किया जाएगा।

मध्यप्रदेश बिजली विभाग में निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

रोजाना बनती है 2,380 मेगावाट बिजली

ऐसा इसलिए मुमकिन हो रहा है, क्योंकि मप्र में सोलर से रोजाना 2,380 मेगावाट बिजली बनती है। जानकारी के मुताबिक अप्रैल 2024 से 10 किलोवाट या इससे ज्यादा की बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं को दिन में 20 फीसदी कम दर पर बिजली मिल रही है।

बिजली विभाग की नई संविदा नीति : ऊर्जा विभाग में अब कॉन्ट्रेक्ट कर्मचारियों को मिलेंगे नियमित जैसे लाभ

हजार मेगावाट के सोलर प्लांट 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्य सरकारों को वर्ष 2030 तक भारत की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 500 गीगावाट तक पहुंचाने का लक्ष्य दिया है। ताकि भारत की ऊर्जा जरूरतों का करीब 50 फीसदी हिस्सा नवकरणीय ऊर्जा से पूरा हो सके।

हाल ही में हुई एक बैठक के दौरान मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मध्यप्रदेश में बिजली के टैरिफ प्लान कम करने की योजना बनाने के निर्देश अफसरों को दिए थे। इसके बाद ऊर्जा विभाग ने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर मप्र में 8 हजार मेगावाट के सोलर प्लांट लगाने का करार किया है।

thesootr links

 द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Madhya Pradesh News कितनी बढ़ेगी बिजली दर विद्युत नियामक आयोग मध्य प्रदेश बिजली ऊर्जा विभाग मध्यप्रदेश विद्युत नियामक आयोग solar plant सोलर प्लांट Madhya Pradesh news hindi