समर्थन मूल्य पर खरीदे जाएंगे धान, ज्वार और बाजरा, 4 अक्टूबर तक करा सकते हैं पंजीयन

खरीफ विपणन वर्ष 2024-25 के लिए MSP पर पंजीयन शुरू हो गए हैं। धान, ज्वार और बाजरा बेचने के लिए प्रदेश के किसान 4 अक्टूबर तक पंजीयन करा सकते हैं।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
MSP के लिए जल्द करें पंजीयन
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

खरीफ विपणन वर्ष 2024-25 ( Kharif Marketing Year 2024-25 ) के लिए धान, ज्वार,और बाजरा ( Dhan, Jowar and Bajra ) की फसलों की खरीदारी समर्थन मूल्य ( MSP) पर की जाएगी। इसके लिए किसानों का पंजीयन ( Farmer Registration Process ) 19 सितंबर से शुरू हो चुका है और 4 अक्टूबर तक जारी रहेगा। खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण मंत्री, गोविंद सिंह राजपूत ने कहा है कि किसान अपने मोबाइल से घर बैठे ही पंजीयन करा सकते हैं। उन्होंने किसानों से अनुरोध किया है कि वे निर्धारित समयसीमा में पंजीयन करा लें ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।

ये खबर भी पढ़िए...मध्य प्रदेश को सोया स्टेट का ताज, अब जाकर होगी समर्थन मूल्य पर सोयाबीन की खरीदी, 25 सितंबर से किसान करवा सकेंगे पंजीयन

नि:शुल्क पंजीयन की व्यवस्था

किसानों को पंजीयन के लिए विभिन्न सुविधाएं प्रदान की गई हैं। नि:शुल्क पंजीयन ( Free Registration ) ग्राम पंचायत और जनपद पंचायत कार्यालयों में, तहसील कार्यालयों में, सहकारी समितियों और सहकारी विपणन संस्थाओं के माध्यम से किया जा सकता है। इसके अलावा, एमपी किसान ऐप पर भी पंजीयन की सुविधा उपलब्ध है।

शुल्क पंजीयन की व्यवस्था

शुल्क पंजीयन ( Paid Registration ) की व्यवस्था एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर कियोस्क, लोक सेवा केंद्र, और साइबर कैफे पर की गई है। इन केंद्रों पर पंजीयन के लिए शुल्क तय किया गया है, जो 50 रुपए से अधिक नहीं होगा। पंजीयन के लिए किसान को भूमि संबंधी दस्तावेज और आधार कार्ड सहित अन्य पहचान पत्रों की जरूरत होगी।

ये खबर भी पढ़िए...सोयाबीन स्टेट मप्र में मंडियों में समर्थन मूल्य से कम भाव, किसानों का विरोध; पूर्व सीएम दिग्गी ने बताया हिसाब इतने हो दाम

विशेष किसान वर्ग के लिए पंजीयन

सिकमी, बटाईदार, कोटवार, और वन पट्टाधारी किसानों के पंजीयन की सुविधा केवल सहकारी समितियों और सहकारी विपणन संस्थाओं के पंजीयन केंद्रों पर उपलब्ध होगी। इन किसानों का सत्यापन राजस्व विभाग द्वारा किया जाएगा।

आधार नंबर का वेरिफिकेशन

किसान का पंजीयन तभी मान्य होगा जब आधार नंबर और भूमि अभिलेख में दर्ज नाम का मिलान होगा। आधार नंबर का वेरिफिकेशन OTP या बायोमेट्रिक डिवाइस के माध्यम से किया जा सकेगा।

किसानों को सूचित करने की व्यवस्था

पिछले रबी और खरीफ सीजन में पंजीकृत किसानों को एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जाएगी। साथ ही, गांवों में सूचना का प्रसार पंचायतों के सूचना पटल और मंडी स्तर पर बैनर के माध्यम से भी किया जाएगा।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP News Madhya Pradesh मध्य प्रदेश Mp news in hindi MSP समर्थन मूल्य MP News Update धान ज्वार बाजरा पंजीयन Dhan Jowar Bajra Registration समर्थन मूल्य 2024 25 MSP 2024 25 किसान पंजीयन प्रक्रिया Farmer Registration Process