Advertisment

मप्र में ओलावृष्टि से किसानों में चिंता, कई जिलों में बारिश की चेतावनी

अनूपपुर जिले में कई जगह सोमवार की दोपहर जमकर ओलावृष्टि हुई। इसके साथ ही कई घंटे तक बारिश होती रही। शाम को लगभग 4:30 बजे नगर में तेज हवा के साथ बारिश और ओले गिरने लगे। लगभग आधे घंटे तक तेज हवा के साथ बड़े-बड़े ओले धरती पर सफेद चादर की तरह बिछ गए। मौसम

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
wEATHER

मप्र में शाम को कई जगह जमकर ओलावृष्टि हुई।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. प्रदेश में कई जगह दोपहर बाद अचानक मौसम फिर बदल गया। शाम को बारिश और ओलावृष्टि भी हुई। अनूपपुर जिले में कई जगह सोमवार की दोपहर जमकर ओलावृष्टि हुई। इसके साथ ही कई घंटे तक बारिश होती रही। शाम को लगभग 4:30 बजे नगर में तेज हवा के साथ बारिश और ओले गिरने लगे। लगभग आधे घंटे तक तेज हवा के साथ बड़े-बड़े ओले धरती पर सफेद चादर की तरह बिछ गए। आधे घंटे जोरदार बारिश और ओले गिरने से किसानों को सबसे ज्यादा नुकसान होने की आशंका है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान जताया है। विभाग की मानें तो बादल छंटने के बाद प्रदेश में एक बार फिर ठंडक बढ़ेगी।

Advertisment

प्रदेश में मौसम बिगड़ा, कई जगह बारिश के साथ कोहरा

24 घंटों के दौरान नर्मदापुरम और रीवा संभागों के जिलों के साथ जबलपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश हुई। शहडोल संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश हुई और तेज हवा चली। प्रदेश के अन्य सभी संभागों के जिलों में मौसम शुष्क रहा। दतिया में शीत लहर का प्रभाव रहा। ग्वालियर और जबलपुर जिलों में हल्का कोहरा छाया रहा। न्यूनतम दृश्यता सुबह के समय ग्वालियर में 600 मीटर और जबलपुर में 700 मीटर दर्ज की गई। बिछिया मंडला, चौराई छिंदवाड़ा और अनूपपुर में सुबह 8:30 के बीच ओलावृष्टि हुई।

MP में अगले 4 दिन बदला रहेगा मौसम, कुछ शहरों में होगी बूंदाबांदी

Advertisment

MP के मौसम में लगातार बदलाव, जानिए छत्तीसगढ़-राजस्थान के मौसम का हाल

दतिया में सबसे कम तापमान 5.8 डिग्री रहा

शहडोल संभाग के जिलों में काफी बढ़े एवं शेष सभी संभागों के जिलों के तापमानों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। वे ग्वालियर संभाग के जिलों में काफी कम रहे। जबलपुर संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक रहे। नर्मदापुरम संभाग के जिलों में काफी अधिक रहे। शहडोल संभाग के जिलों में विशेषरूप अधिक रहे एवं शेष सभी संभागों के जिलों में सामान्य रहे। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 31.0°C खरगौन में दर्ज किया गया तथा सबसे कम न्यूनतम तापमान 5.8°C दतिया में दर्ज किया गया। 

Advertisment

इन जिलों में हुई बारिश 

बरघाट 3 सेमी, शहडोल 3, सिवनी 2, शहपुरा 2, कोतमा 2, बुढ़ार 2, चन्नौदी 2, अमरपुर 1, मेहदवानी 1, मंडला 1, बिजुरी 1, अनुपपुर 1, समनापुर 1, जैतहरी 1, शाहपुरा 1, बैहर 1, करंजिया 1, वेंकटनगर 1, पाटन 1, कुमदम 1 बारिश दर्ज की गई।

इन जिलों में कई जगह हुई ओलावृष्टि

Advertisment

मंडला, सिवनी, डिंडोरी, बालाघाट, नरसिंहपुर, कटनी (ढीमरखेड़ा), उमरिया, छिंदवाड़ा (चोराई), जबलपुर के बरगी, जबलपुर, शहपुरा, पाटन, पनागर, कुंडम, बेलखाडू में ओले गिरे।

इन जिलों में गरज के साथ बारिश की चेतावनी

मऊगंज, सतना, कटनी, जबलपुर, सिवनी, पन्ना और रीवा जिलों में गरज, चमक के साथ बारिश की चेतावनी दी गई है। अनूपपुर, शहडोल, मंडला और बालाघाट जिलों में ओलावृष्टि की चेतावनी है। सिंगरोली, सीधी, उमरिया और डिंडोरी जिलों में भी ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने की चेतावनी है। अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया भिंड, रीवा, मऊगंज सतना, शहडोल उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, पन्ना दमोह और छत्तरपुर जिलों में कोहरे की चेतावनी है।

बारिश ओलावृष्टि मप्र में ओलावृष्टि
Advertisment
Advertisment