पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह समेत 79 कांग्रेस नेताओं पर FIR

राजगढ़ में पंचायती राज आंदोलन के समर्थन में सड़क जाम कर प्रदर्शन करने पर पुलिस ने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह समेत 79 कांग्रेस नेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

Advertisment
author-image
Raj Singh
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश पुलिस ने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) समेत 79 कांग्रेस नेताओं पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। मामला राजगढ़ का है, जहां शुक्रवार को तिंदोनिया गांव में पंचायती राज (Panchayati Raj) को पुनः स्थापित करने और राष्ट्रीय सरपंच संघ (National Sarpanch Union) की मांगों का समर्थन करने के लिए प्रदर्शन करते हुए दिग्विजय सिंह ने प्रदर्शन किया था। इन नेताओं पर आरोप है कि उन्होंने यातायात बाधित कर सड़क जाम किया, जिससे आम जनता को परेशानी का सामना करना पड़ा। 

विरोध का कारण

राष्ट्रीय सरपंच संघ ( National Sarpanch Union) की अगुवाई में यह प्रदर्शन पंचायती राज (Panchayati Raj) को सशक्त बनाने और गांवों में सरपंचों (Sarpanchs) को अधिक अधिकार देने की मांगों के समर्थन में किया गया था। दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने इस प्रदर्शन को "गैर राजनीतिक" बताते हुए कहा था कि यह पूरी तरह से गांवों के विकास और पंचायतों को मजबूत करने के लिए है। उन्होंने सरपंच संघ के इस सांकेतिक प्रदर्शन में हिस्सा लेते हुए सरकार पर पंचायती राज व्यवस्था (Panchayati Raj System) को कमजोर करने का आरोप लगाया।

पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह बोले- मुगल राज में हिंदू संकट में नहीं था, फिर मोदी राज में कैसे हो गया? सरकार की नाक के नीचे मिली ड्रग्स

पुलिस ने दर्ज की FIR

प्रदर्शन के दौरान सड़क जाम करने की वजह से यातायात में बाधा उत्पन्न हुई। पुलिस ने स्थिति को संभालने के लिए पहले नेताओं को चेतावनी दी, लेकिन जब जाम नहीं हटा तो कार्रवाई की गई। 79 कांग्रेस नेताओं (79 Congress Leaders) पर FIR दर्ज की गई, जिनमें दो पूर्व विधायक भी शामिल हैं। पुलिस के अनुसार, सड़क जाम करना और सार्वजनिक व्यवस्था भंग करना दंडनीय अपराध है, और इन्हीं आरोपों के तहत मामला दर्ज किया गया।

दिग्विजय सिंह बोले- पीएम मोदी और कैलाश का राज, फिर भी हिंदू संकट में?

कांग्रेस ने जताया विरोध 

कांग्रेस ने इस पुलिस कार्रवाई की आलोचना की है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी (Jitu Patwari) ने इसे लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन बताया और कहा कि सरकार ग्रामीण विकास और पंचायतों की ताकत को कमजोर कर रही है। उन्होंने पार्टी की ओर से कहा कि जो नेता संगठन के प्रति जिम्मेदारी नहीं निभा रहे हैं, उनके खिलाफ भी सख्त कदम उठाए जाएंगे।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP News एमपी न्यूज एमपी कांग्रेस Former CM Digvijay Singh दिग्विजय सिंह MP मध्य प्रदेश मध्यप्रदेश राजगढ़ खबर मामला दर्ज आंदोलन पंचायती राज कांग्रेस कार्यकर्ता केस राजगढ़ पुलिस