MP में बाढ़ के हालातों को देख सीएम मोहन यादव ने लगाई अफसरों की छुट्टी पर रोक

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में लगातार जारी बारिश के दौर की समीक्षा की है। इस दौरान सीएम ने स्थिति सामान्य होने तक अधिकारियों-कर्मचारियों की छुट्टी पर रोक लगा दी है।

Advertisment
author-image
Sourabh Bhatnagar
एडिट
New Update
छुट्टी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भोपाल स्थित समत्व भवन में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए से प्रदेश भर में अतिवृष्टि से उत्पन्न परिस्थितियों से निपटने के लिए राहत एवं बचाव कार्यों की समीक्षा बैठक की। इस दौरान सीएम ने प्रदेश में अधिक बारिश होने और बाढ़ जैसी की स्थिति को देखते हुए स्थिति सामान्य होने तक अधिकारियों-कर्मचारियों की छुट्टी पर रोक लगा दी है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा है कि जिन जिलों बारिश को लेकर में अलर्ट जारी किये गए हैं, वहां जिला प्रशासन तत्परता से काम करे, कोई जनहानि न हो, यह सुनिश्चित करें। सीएम ने कहा कि प्रदेशवासियों को बचाने के लिए हमारी सरकार कटिबद्ध है।

गर्भकाल …

  • मोहन यादव सरकार के नौ माह और आपका आंकलन…
  • कैसी रही सरकार की दशा और दिशा…
  • आप भी बताएं मोहन कौन सी तान बजाएं…. 
  • इस लिंक पर क्लिक करके जानें सबकुछ…

https://thesootr.com/state/madhya-pradesh/cm-mohan-yadav-garbhkal-the-sootr-survey-6952867

सीएम ने अधिकारियों को दिए ये दिशा-निर्देश

  • मध्य प्रदेश में अति वर्षा और बाढ़ की स्थिति को देखते हुए, स्थितियां सामान्य हो जाने तक अधिकारी-कर्मचारी छुट्टी पर ना जाएं।
  • अति वर्षा के प्रभाव से हुई जनहानि और पशुहानि की स्थिति में तत्काल राहत उपलब्ध कराई जाए।
  • सभी कलेक्टर जनहानि की स्थिति में चार-चार लाख रुपए की सहायता उपलब्ध कराने की घोषणा कर परिजनों को तत्काल राशि उपलब्ध कराएं।
  • जहां पर भी बाढ़ के पानी में लोग फंसे हैं, उन्हें हेलीकॉप्टर की सहायता से एयरलिफ्ट करने की तुरंत व्यवस्था की जाए।
  • पुराने जीर्ण-शीर्ण भवनों को चिन्हित कर सुरक्षात्मक व्यवस्था की जाए और आवश्यकता होने पर निवासियों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किया जाए।
  • अति वर्षा के बावजूद भी जनजीवन सामान्य रहे, इसके लिए समय रहते आवश्यक सावधानियां बरतते हुए बचाव के कार्य किए जाएं।
  • निचली बस्तियों में रहने वाले लोगों को समय रहते सतर्क किया जाए और आवश्यकता अनुसार उन्हें टाहत कैंपों में शिफ्ट किया जाए।
  • जिन रपटों और पुलों पर पानी है, वहां तत्काल आवश्यक सावधानी व सतर्कता बढ़ाई जाए।

ये भी पढ़ें...MP Monsoon Update: मध्य प्रदेश में इस साल उम्मीद से ज्यादा बरस रहा मानसून, नदी-नाले उफान पर, लोगों के घरों में घुसा पानी, कई लोग डूबे

बारिश को लेकर कई जिलों में अलर्ट जारी

आपको बात दें कि मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार बारिश को लेकर का रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि कुछ जिलों में ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के कई जिलों में बीते दो दिनों से भारी बारिश हो रही है। इसके चलते एमपी के नदी- नाले उफान पर है। वहीं प्रदेश के कई डैम के गेट भी खोल दिए गए हैं। 

ये भी पढ़ें...Monsoon Update: देश के कई राज्यों में भारी बारिश से तबाही, 25 साल बाद ओवरफ्लो हुआ राजस्थान का बांध, ग्रामीणों ने मनाया जश्न

खंडवा में इंदिरा सागर बांध के 12 गेट खोले

खंडवा में नर्मदा के ऊपरी हिस्सों में तेज बारिश के चलते इंदिरा सागर बांध में पानी की आवक हो रही है। बुधवार से अब तक 12 गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। वहीं, ओंकारेश्वर बांध के 11 गेट खोले गए हैं। इसके अलावा बुधवार को भोपाल के कोलार, केरवा, भदभदा और कलियासोत डैम के गेट खुले रहे।

नर्मदापुरम में तवा डैम के 9 गेट, बरगी बांध के 17, मोहनपुरा डैम के 10 गेट, हलाली डैम के 5 गेट, मड़ीखेड़ा डैम के 4 गेट, अटल सागर डैम के 2 गेट, तिघरा डैम के 7 गेट, बानसुजारा डैम के 12 गेट, जोहिला डैम के 2 गेट खुले रहे।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

बारिश एमपी न्यूज अपडेट CM डॉ. मोहन यादव mpnews CM मोहन यादव एमपी न्यूज बाढ़ के हालात