आयुष्मान योजना में अब 282 नई सुविधाएं, मुफ्त दवाएं मिलने का दायरा भी बढ़ गया

मध्य प्रदेश में अब आयुष्यमान कार्ड धारकों का बोन मेरो ट्रांसप्लांट भी फ्री में होगा। इसके अलावा हजारों में मिलने वाली दवाएं भी मुफ्त में उपलब्ध होगी...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
एडिट
New Update
आयुष्मान योजना में 4 नई दवाएं हुई मुफ्त
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश के आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश सरकार ने आयुष्मान कार्ड के फायदों में 282 नई सुविधाओं को शामिल किया है ( new processes in ayushman card )। इसका मतलब अब कार्ड धारक मुफ्त में इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं ( ayushman card benefits )। 

282 मेडिकल प्रक्रियाओं में बोन मेरो ट्रांसप्लांट भी शामिल है जो ब्लड कैंसल के इलाज में उपयोगी है ( bone marrow transplant in ayushman yojana )। इसके अलावा दिल व दिमाग के इलाज में इस्तेमाल होने वाली 4 महत्वपूर्ण दवाएं भी अब मुफ्त में मिलेंगी। इससे मरीजों पर दवाओं के दाम का बोझ बिलकुल खत्म हो जाएगा। 

ट्यूमर के इलाज का खर्च कम होगा

आयुष्मान योजना के फ्री पैकेज में 282 नई प्रक्रियाएं जुड़ने से ब्रेन व अन्य ट्यूमर के इलाज में आसानी होगी। इस पैकेज में अल्ट्रासाउंड और सीटी गाइडेड पर्क्यूटेनियस रेडियो फ्रीक्वेंसी एब्लेशन व अल्ट्रासाउंड और सीटी गाइडेड पर्क्यूटेनियस माइक्रोवेव एब्लेशन जैसी प्रक्रियाएं शामिल हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...

Ayushman Card Hospital List : आयुष्मान लाभार्थी किन अस्पतालों में करवा सकते हैं इलाज? जानिए...

आयुष्मान भारत योजना में मुफ्त दवाएं

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश ने 4 प्रमुख दवाओं को मुफ्त किया है। यह दिमाग और दिल के इलाज की दवाएं हैं। इन दवाओं के नाम हैं- 

रिकॉम्बिनेंट टिशु प्लास्मिनोजेन एक्टीवेटर- यह दवा मरीज के रक्त में मौजूद ब्लॉकेज (थक्कों) को घोलने के लिए दी जाती है। एक डोज की कीमत 10 हजार के करीब है। 

लिपोसोमल एम्फोटेरिसिन – इस दवा का इस्तेमाल गंभीर फंगल व यीस्ट के संक्रमण से निपटने के लिए किया जाता है। एक इंजेक्शन की कीमत दो हजार के करीब होती है। 

आईवी इम्यूनोग्लोबिन – इस दवा की कीमत 14 हजार के करीब है। दवा ऑटोइम्यून, संक्रामक और अन्य संबंधित रोगों के इलाज में इस्तेमाल की जाती है। 

टेनेक्टेप्लेस – यह दवा भी हानिकारक ब्लॉकेज को घुलाने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसके एक इंजेक्शन की कीमत 30 हजार के करीब है। आयुष्मान कार्ड के फायदे में यह दवा शामिल कर दी गई है। 

ये खबर भी पढ़िए...

सरकारी कर्मचारियों को आयुष्मान योजना का लाभ दिलाएगी सीएस की कमेटी

आयुष्मान कार्ड नहीं है तो भी एयर एंबुलेंस का लाभ 

मध्य प्रदेश में पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा शुरु होने जा रही है। इस योजना के अंतर्गत आयुष्मान धारकों को दुर्घटना, प्राकृतिक आपदा, औद्योगिक दुर्घटना और ऐसी ही कोई आपातकाल स्थिति में मुफ्त में एयर एंबुलेंस मुहैया कराई जाएगी। इसके जरिए प्रदेश या प्रदेश के बाहर के अस्पतालों में मरीज को बिना किसी चार्ज लिफ्ट कराया जाएगा। 

इसके अलावा जिसके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है उन्हें भी प्रदेश के भीतर शासकीय अस्पतालों में बिना किसी चार्ज एयर लिफ्ट कराया जाएगा ( air ambulance for non ayushman card holders )। हालांकि प्रदेश के बाहर जाने के लिए एयर एंबुलेंस का चार्ज 2 लाख रुपए के करीब होगा।

ये खबर भी पढ़िए...

पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा : इमरजेंसी में मरीज को मुफ्त में ले जाएगा हेलीकॉप्टर, इस तरह ले सकते हैं लाभ

पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा एयर एंबुलेंस का लाभ दिल के इलाज की दवाएं ट्यूमर के इलाज आयुष्मान योजना के फ्री पैकेज new processes in ayushman card आयुष्मान कार्ड के फायदे Ayushman Card benefits आयुष्मान योजना आयुष्मान कार्ड