इंदौर में सबसे बड़े पान सेंटर करणावत पर GST छापा, सभी दुकानें हुई बंद

मध्य प्रदेश के इंदौर में सबसे बड़े पान कारोबारी करणावत ग्रुप के 40 ठिकानों पर स्टेट जीएसटी ने एक साथ कार्रवाई की। जीएसटी अधिकारी देर रात तक जांच करते रहे। पान मसाला और सिगरेट कारोबार में टैक्स चोरी की आशंका के चलते यह कार्रवाई की गई।

author-image
BP shrivastava
New Update
thesootr

इंदौर का करणावत पान सेंटर। इसके कई संस्थानों पर मंगलवार को जीएसटी की कार्रवाई हुई।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता, INDORE. मध्य प्रदेश के सबसे बड़े पान सेंटर में से एक करणावत पान पर मंगलवार को स्टेट जीएसटी (GST) विभाग ने लंबी कार्रवाई की। इस कार्रवाई के चलते करणावत के सभी पान सेंटर, दुकानें जल्द बंद हो गईं। सभी जगह जीएसटी के अधिकारी जांच में जुटे हुए हैं और मौके पर संबंधित थानों का पुलिस बल भी तैनात है। इस ग्रुप के प्रमुख गुलाब सिंह चौहान हैं।

खुल्ले में सबसे बड़ा कारोबार है करणावत का

पान, सुपारी को लेकर करणावत का सबसे बड़ा खुल्ले यानी रिटेल का कारोबार है। सबसे बड़ी बात यह है कि यह ग्रुप मुख्य रूप से अपने रिश्तेदारों को ही फ्रेंचाइजी देता है और उन्हें सभी मटैरियल खुद ही सप्लाई करता है। इस ग्रुप के इसी नाम से भोजनालय भी संचालित होते हैं। जानकारी के अनुसार शाम से कार्रवाई शुरू हुई जो देर रात तक जारी थी।

ये खबर भी पढ़ें... फर्जी nursing college का दंश झेल रहे छात्र, जबलपुर में किया प्रदर्शन

इनकम टैक्स का भी हो चुका है सर्वे

पांच साल पहले इस ग्रुप पर आयकर विभाग की भी जांच हो चुकी है। इस दौरान हुए सर्वे में 50 लाख रुपए की अघोषित आय सामने आई थी। मुख्य रूप से कच्चे में काम होने के चलते यह ग्रुप नजरों में आया है। संस्थान के मुख्य दफ्तर साउथ तुकोगंज, कनाड़िया और पीपल्याहाना में स्थित हैं। 

ये खबर भी पढ़ें...BJP की दहलीज पर खड़े Deepak Joshi की घर वापसी में रोड़ा, मामला होल्ड

70 से ज्यादा रिश्तेदारों को साथ जोड़कर खड़ा किया कारोबार

करणावत पान सदन के मुख्य संचालक गुलाब सिंह चौहान ने 20 साल पहले एक छोटी सी दुकान से पान का कारोबार शुरू किया था और आज कई दुकानें, टिफिन सेंटर, भोजनालय आदि संचालित हो रहे हैं। चौहान ने इसके लिए अपने रिश्तेदारों को ही भागीदार बनाया। रिश्तेदारों के जुड़ने से कारोबार भी बढ़ता गया। साउथ तुकोगंज में जहां चौहान रहते हैं, वहीं उन्होंने पांच से ज्यादा फ्लैट लेकर रखे हैं, जो अपने रिश्तेदारों को रियायती दर पर दिए हैं। इनके घर भोजन नहीं बनता है, जो उनके भोजनालय में बनता है,वही सभी लेते हैं।

ये खबर भी पढ़ें...Accident : Raisen में बारात में घुसा ट्रॉला, 5 लोगों की मौत, 20 घायल

MP News Indore GST करणावत