मध्यप्रदेश में 25 हजार महिला शिक्षकों को मिलेगा आवास, पांच एकड़ में होगा इंतजाम

विभाग में 1.25 लाख से अधिक महिला शिक्षक कार्यरत हैं। इनमें से ज्यादातर शिक्षिकाएं शहरी क्षेत्रों में पदस्थ हैं और  ग्रामीण क्षेत्रों में जाने से इनकार करती है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
एडिट
New Update
विभाग में 1.25 लाख से अधिक महिला शिक्षक कार्यरत हैं। इनमें से ज्यादातर शिक्षिकाएं शहरी क्षेत्रों में पदस्थ हैं और  ग्रामीण क्षेत्रों में जाने से इनकार करती है।
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

स्कूल शिक्षा विभाग गांवों और छोटे जिलों में पदस्थ महिला शिक्षकों  ( female teachers ) के लिए आवास बनवाने की तैयारी कर रही है। ये आवास योजना  25 हजार महिला शिक्षकों को मिलेगी। महिला शिक्षकों को आवास पदस्थी के दौरान आवंटित ( allotted ) किए जाएंगे ताकि महिला शिक्षक दूरस्थ क्षेत्रों में पदस्थापना से इंकार न कर सकें।  

जानकारी के मुताबिक इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ( School Education Department )  ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों ( डीईओ ) से 7 दिन में भूमि का चयन कर प्रस्ताव मांगे हैं। कहा जा रहा है कि बहुमंजिला इमारत के लिए 3 से 5 एकड़ की जमीन की जरूरत पड़ेगी।

  • गर्भकाल …
  • मोहन यादव सरकार के नौ माह और आपका आंकलन…
  • कैसी रही सरकार की दशा और दिशा…
  • आप भी बताएं मोहन कौन सी तान बजाएं…. 
  • इस लिंक पर क्लिक करके जानें सबकुछ…

https://thesootr.com/state/madhya-pradesh/cm-mohan-yadav-garbhkal-the-sootr-survey-6952867

100 फ्लैट होंगे शामिल

विभाग में 1.25 लाख से अधिक महिला शिक्षक कार्यरत हैं। इनमें से ज्यादातर शिक्षिकाएं शहरी क्षेत्रों में पदस्थ हैं। हालांकि 1.25 महिला शिक्षकों में से आवास की योजना 25 हजार महिला शिक्षकों को मिलेगी। शहरी क्षेत्रों में पदस्थ शिक्षकों में से कई महिला शिक्षका ग्रामीण क्षेत्रों में जाने से इनकार करती है। इसके पीछे सुरक्षा, आवागमन के साधन और बच्चों की पढ़ाई जैसी वजह शामिल होती है, जिसके बाद विभाग ने इस समस्या का हल निकालने की काफी कोशिश की और इसके बाद ही महिला शिक्षकों के लिए आवास निर्माण योजना लाई जा रही है।  पंचायत, नगर पालिका मुख्यालय ( Municipal Headquarters ) स्तर पर बहुमंजिला भवन बनाएगा। जानकारी के मुताबिक इसमें 100 फ्लैट शामिल होंगे।  

25 हजार महिला शिक्षकों को मिलेगा लाभ

प्रदेश में 94 हजार स्कूल हैं। इनमें एक लाख से अधिक महिला शिक्षक हैं। ग्रामीण और दूरस्थ क्षेत्रों में इनकी संख्या 25 हजार से अधिक है। 

 

7 दिन में होगा काम 

यह फ्लैट उन शिक्षिकाओं को आवंटित किए जाएंगे, जिन्हें वहां के दूरस्थ इलाकों में पदस्थ किया जाएगा। संचालक लोक शिक्षण  ( Director of Public Instruction ) डीएस कुशवाह ने सभी डीईओ से नगरों और कस्बों की सूची भेजने का कहा है। यह काम 7 दिन में पूरा करना होगा। शिक्षिकाओं के लिए आवास उस स्थान पर बनाए जाएंगे, जहां से आवागमन सुलभ हो। कहीं भी जाने के लिए वहां से वाहन सुविधा हो और सड़क भी हो।

 

स्कूल शिक्षा विभाग female teachers Latest Madhya Pradesh News Madhya Pradesh New School Education Department महिला शिक्षकों के लिए आवास योजना Latest Madhya Pradesh News in Hindi Municipal Headquarters एमपी स्कूल शिक्षा विभाग