25 करोड़ की अवैध फीस वसूली, रिपोर्ट में हुआ खुलासा, संचालक गिरफ्तार

जबलपुर में एक स्कूल ने छात्रों से करीब 25 करोड़ से अधिक रुपए वसूले हैं। इस मामले में FIR दर्ज कर दो लोगों को ​गिरफ्तार किया गया है। स्कूल प्रबंधन पर आरोप लग रहे हैं कि उन्होंने इन पैसों को व्यक्तिगत तौर पर खर्च किया है।

Advertisment
author-image
Neel Tiwari
एडिट
New Update
joy school jabalpur
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

जबलपुर के विजय नगर स्थित जॉय सीनियर सेकेंडरी स्कूल पर आर्थिक अनियमित्ताओं और धोखाधड़ी के गंभीर आरोप लगे हैं। जिला शिक्षा अधिकारी की जांच रिपोर्ट के अनुसार, स्कूल प्रबंधन ने छात्रों से अवैध रूप से 25 करोड़ से अधिक रुपए वसूले। इस मामले में स्कूल के अध्यक्ष अखिलेश मेबिन, सचिव अनुराग श्रीवास्तव और कविता बलेछा सहित आपराधिक षड्यंत्र रचने के आरोप में FIR दर्ज की गई है। पुलिस ने अध्यक्ष अखिलेश मेबिन और सचिव अनुराग श्रीवास्तव को गिरफ्तार कर लिया है। द सूत्र ने अपनी खबर के जरिए जिस जॉय स्कूल के अखिलेश मेबिन की के खिलाफ सवाल खड़ा किया था, वह अब सलाखों के पीछे पहुंच चुका है।

25 करोड़ से अधिक की वसूली अवैध फीस

जांच रिपोर्ट में पाया गया कि स्कूल ने पिछले वर्षों में 15 प्रतिशत से अधिक की वार्षिक अधिशेष होते हुए भी फीस में भारी वृद्धि की। इसके साथ ही, एक से अधिक खातों और फर्जी दस्तावेजों के जरिए संस्था की आय और खर्चों में हेराफेरी की गई। आरोप लगाए जा रहे हैं कि छात्रों से वसूली गई राशि का उपयोग शिक्षण सुविधाओं पर न करके व्यक्तिगत लाभ के लिए किया गया है। इसके अलावा, फीस में बढ़ोतरी की जानकारी न तो सार्वजनिक की गई और न ही शिक्षा विभाग से इसकी अनुमति ली गई। 

लक्जरी कारों और दुबई ट्रिप सहित खरीदी जमीन

रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ कि स्कूल ने 2.51 करोड़ रुपए की लक्ज़री कारें खरीदीं, जिनका उपयोग प्रबंधन के व्यक्तिगत तौर पर किया गया है। इसके अलावा, स्कूल के राजस्व से दुबई ट्रिप पर 16 लाख रुपए से अधिक खर्च किए गए, जिसका शैक्षणिक उद्देश्यों से कोई संबंध नहीं था। स्कूल प्रबंधन पर कूटरचित दस्तावेजों के जरिए हेरा-फेरी करने, वाहनों की खरीद और बिक्री में अनियमित्ताओं के गंभीर आरोप लगे हैं। इसके साथ ही स्कूल ने सेंचुरी डेवलपर की 2 करोड़ 10 लाख रुपए की जमीन खरीदने के लिए एडवांस भी दिया, लेकिन यह जमीन किसने खरीदी और कहां है इसका कोई भी दस्तावेज उपलब्ध नहीं है।

इंदौर में महिला टीचर के आरोपों से परेशान छात्र गौरव हाड़ा ने किया सुसाइड, महिला पुलिस पर समझौते के बदले 45 हजार लेने के आरोप

रिपोर्ट में क्या कहा गया?

जांच के बाद जो रिपोर्ट सामने आई है उसमें कहा गया कि स्कूल द्वारा खरीदी गई कारों को गलत तरीके से बेचकर 48 लाख रुपए का घाटा दर्शाया गया, जिसे बैलेंस शीट में छुपाया गया। स्कूल प्रबंधन पर ISBN की फर्जी पुस्तकों के चयन और अनावश्यक स्टेशनरी आइटम्स बेचकर भी छात्रों से अनुचित लाभ कमाने के आरोप हैं। वहीं स्कूल बैग के वजन से जुड़े नियमों का उल्लंघन कर छात्रों की सुरक्षा से भी समझौता किया गया है।

जिस किताब का सीएम ने किया था विमोचन, उसमें सरकार से इतनी बड़ी धोखेबाजी

मामला दर्ज, दो गिरफ्तार

इस पूरे मामले की जांच के आधार पर, जिला शिक्षा अधिकारी ने संबंधित प्रबंधन के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने की सिफारिश की । इसके बाद विजय नगर थाने में एफआईआर दर्ज की गई है और स्कूल के अध्यक्ष अखिलेश मेबिन, सचिव अनुराग श्रीवास्तव को गिरफ्तार कर लिया गया है।

4 शिक्षकों ने किया ऐसा काम, पुलिस ने दर्ज की FIR, RTI में हुआ खुलासा

अभिभावक संगठनों में खुशी की लहर, अभी नहीं रुकेगा आंदोलन

लंबे समय से स्कूल के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे अभिभावक जन कल्याण संघ के हेमंत पटेल ने तो स्कूल के बाहर ही मिठाइयां बांटना शुरू कर दी। वहीं इस मामले में पेरेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सचिन गुप्ता ने बताया की लगातार प्रयासों के साथ कार्रवाई धीरे-धीरे ही सही, पर अंजाम तक पहुंच रही है। इसमें शहर के सभी अभिभावकों का बहुत बड़ा योगदान है। कलेक्टर के आदेशों को स्टे के नाम से पेरेंट्स और बच्चों का लगातार शोषण किया जा रहा है। इसके विरोध में पेरेंट्स एसोसिएशन बुधवार 23 अक्टूबर को प्रदर्शन कर शिक्षा मंत्री के नाम कलेक्टर, कमिश्नर को ज्ञापन देगा। ज्ञापन के समय शहर के समस्त स्कूल के अभिभावक हजारों की संख्या में उपस्थित होंगे।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP News Jabalpur News जबलपुर न्यूज मध्य प्रदेश स्कूल प्रबंधन निजी स्कूल प्रबंधन अवैध फीस वसूली करने वाले स्कूल अवैध फीस वसूली जॉय सीनियर सेकेंडरी स्कूल शिक्षा विभाग जबलपुर