जिस किताब का सीएम ने किया था विमोचन, उसमें सरकार से इतनी बड़ी धोखेबाजी

मध्य प्रदेश के लघु वनोपज संघ में एक अधिकारी ने सरकारी पैसों से अपनी 3 किताबें छपवा ली। 2023 में इन पुस्तकों का विमोचन तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया था।

author-image
Shreya Nakade
New Update
आदिवासियों को IAS ने ऐसे ठगा
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश लघु वनोपज संघ के पैसों के गलत इस्तेमाल का मामला सामने आया है। यहां कार्यरत एक अधिकारी ने 2023 में अपने नाम पर किताबें छपवाई पर प्रकाशन का पूरा पैसा लघु वनोपज प्रसंस्करण एवं अनुसंधान केंद्र ( Minor Forest Produce Processing and Research Center )  से वसूल लिया। यह सरकारी पैसा उन आदिवासियों के हक का था जिनके लिए संघ काम करता है। 

साल 2023 में लघु वनोपज संघ कार्यालय के एक अधिकारी  दिलीप कुमार ने 3 किताबें लिखकर छपवाई। IAS अफसर ने इस किताबों को अपने नाम से ही कॉपीराइट करवाया। किताबें निजी प्रकाशक से छपवाई गई लेकिन इसका पूरा भुगतान संघ ने किया। अब यह किताबें मार्केट में उपलब्ध हैं और इनकी कीमत 2 से 4 हजार रुपए तक है। इस मामले में अब सामने आया है कि अधिकारी द्वारा लघु वनोपज संघ से मंजूरी नई ली गई थी। प्रकाशन के लिए किया गया भुगतान भी संघ की मंजूरी के बिना हुआ था।

मुख्यमंत्री ने किया था विमोचन 

IAS अधिकारी  दिलीप कुमार द्वारा लिखी गई किताब का विमोचन 2023 में तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ( Shivraj Singh Chouhan ) और तत्कालीन वन मंत्री विजय शाह द्वारा किया गया था। पूरे मामले का खुलासा शासन को मिली एक शिकायत से हुआ है। इस शिकायत में बताया गया कि शासन के पैसों से छपी किताब का कॉपीराइट IAS अफसर दिलीप कुमार के पास है। 

ये खबर भी पढ़िया...

मध्य प्रदेश के इस मेट्रो स्टेशन में जल्द खुलेंगा फूड प्लाजा , जानें और क्या- क्या होगा खास

ये हैं 3 किताबें 

हर्ब्स एंड ट्राइब ( Herbs and Tribe ) - 1699 रुपए

एंडेमिक स्पीशीस ऑफ इंडिया वॉल्यूम-I ( Endemic Species of India Volume - 1 ) - 3499 रुपए

एंडेमिक स्पीशीस ऑफ इंडिया वॉल्यूम-II ( Endemic Species of India Volume - 2 ) - 3499 रुपए

ये खबर भी पढ़िया...

Medical University FD Scam : बिना अनुमति फाइनेंशियल कंट्रोलर ने चालू बैंक खातों में जमा कराए 40 करोड़

शिवराज सिंह चौहान SHIVRAJ SINGH CHOUHAN लघु वनोपज संघ हर्ब्स एंड ट्राइब Herbs and Tribe Endemic Species of India Volume - 1 Endemic Species of India Volume - 2